विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 12, 2019

पाकिस्तान के बाद भारत ने भी अपनी ओर से रद्द की दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा

पाकिस्तान के पर्यटन विभाग ने शनिवार को टेलीफोन के माध्यम से डीटीसी को सोमवार से बस सेवा रद्द करने की सूचना दी थी.

Read Time: 3 mins
पाकिस्तान के बाद भारत ने भी अपनी ओर से रद्द की दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा
दिल्ली-लाहौर बस सेवा पहली बार फरवरी 1999 में शुरू हुई थी.
नई दिल्ली:

पाकिस्तान द्वारा लाहौर-दिल्ली मैत्री बस सेवा को रद्द करने के फैसले के बाद भारत ने भी सोमवार से इस पर रोक लगा दी. दिल्ली परिवहन निगम की ओर से सोमवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि दिल्ली-लाहौर बस सेवा को रद्द कर दिया गया है. इससे पहले शनिवार को पाकिस्तान के संचार एवं डाक सेवा मंत्री मुराद सईद ने इस मैत्री बस सेवा को सोमवार से निलंबित करने का ऐलान किया था.

निगम के अधिकारी ने बताया कि डीटीसी की एक बस सोमवार को सुबह छह बजे लाहौर के लिए रवाना होने वाली थी लेकिन पाकिस्तान के बस सेवा निलंबन के निर्णय के कारण वह बस रवाना नहीं हुई. डीटीसी के एक बयान में कहा गया है, ‘‘दिल्ली-लाहौर बस सेवा निलंबित करने के पाकिस्तान के फैसले को देखते हुए डीटीसी 12 अगस्त से (दिल्ली से लाहौर के लिए) बस भेजने में समर्थ नहीं है.''

भारत का पाकिस्तान पर पलटवार, रेलवे ने बंद की समझौता एक्सप्रेस

पाकिस्तान के पर्यटन विभाग ने शनिवार को टेलीफोन के माध्यम से डीटीसी को सोमवार से बस सेवा रद्द करने की सूचना दी थी. लाहौर के लिए आखिरी बस शनिवार सुबह को दिल्ली से रवाना हुई थी जिसमें दो यात्री थे. वापसी में उसी दिन वह बस 19 यात्रियों को लेकर शाम को दिल्ली पहुंची थी. रविवार को बस नहीं चली थी.

दिल्ली-लाहौर बस सेवा पहली बार फरवरी 1999 में शुरू हुई थी लेकिन 2001 में हुए संसद पर आतंकवादी हमले के बाद इसे निलंबित कर दिया गया था. बाद में इसे जुलाई, 2003 में फिर से बहाल किया गया था. इस साल फरवरी में पुलवामा आतंकवादी हमले और फिर जवाब में बालाकोट हवाई हमले के बाद दोनों देशों के संबंध खराब होने के बाद यह बस सेवा वैसे तो चलती रही लेकिन उसमें बहुत कम यात्री होते थे.

भारत-पाक तनाव के चलते 65 उड़ानें रद्द, एयर कनाडा ने रोकी सर्विस

यह बस दिल्ली गेट के पास अंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल से चलती थी. डीटीसी की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को और पाकिस्तान पर्यटन विकास प्राधिकरण (पीटीडीसी) की बसें हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दिल्ली से लाहौर रवाना होती हैं. वापसी में डीटीसी की बसें हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को लाहौर से रवाना होती हैं जबकि पीटीडीसी की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना होती हैं.    

बता दें पाकिस्तान भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 370 हटाए जाने से बौखलाया हुआ है. इससे पहले दोनों देशों के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस और समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को निलंबित किया जा चुका है. पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने गुरुवार को समझौता एक्सप्रेस को रद्द करते हुए यहां तक कहा था कि जब तक वह रेल मंत्री हैं तब तक ट्रेन निलंबित रहेगी.  (इनपुट-भाषा)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET पेपर लीक: जब राज्यसभा में मोदी सरकार के लिए 'ढाल' बन गए देवगौड़ा
पाकिस्तान के बाद भारत ने भी अपनी ओर से रद्द की दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा
EXPLAINER : तीस्ता पर भारत-बांग्लादेश की बातचीत पर ममता को आपत्ति; 'मौके' की तलाश में चीन  
Next Article
EXPLAINER : तीस्ता पर भारत-बांग्लादेश की बातचीत पर ममता को आपत्ति; 'मौके' की तलाश में चीन  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;