हमारे सैनिकों के पराक्रम को स्‍कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा : धर्मेंद्र प्रधान

शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा कि हमारे जांबाजों के लिए देशभक्ति और कृतज्ञता की भावना 'विकसित करना' जरूरी है.

हमारे सैनिकों के पराक्रम को स्‍कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा : धर्मेंद्र प्रधान

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, हमारे जांबाजों के लिए देशभक्ति और कृतज्ञता की भावना विकसित करना जरूरी है

नई दिल्‍ली:

आजादी क 75वर्ष पूरे होने पर देश में विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. आजादी के अमृत महोत्‍सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav)के अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा कि 'भारत के वीरों' का सम्‍मान करने से बेहतर इस कार्यक्रम को मनाने का कोई तरीका नहीं हो सकता. उन्‍होंने 'वीरगाथा प्रोजेक्‍ट' लांच करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आभार माना. प्रधान ने कहा कि हमारे जांबाजों के लिए देशभक्ति और कृतज्ञता की भावना 'विकसित करना' जरूरी है. 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि सुपर 25 और वीरगाथा प्रोजेक्‍ट ने सबसे अधिक रचनात्‍मक अंदाज में युवा भारत की देशभक्ति और देश के 'नायकों' (heroes) के लिए सम्‍मान को उजागर किया है. उन्‍होंने आश्‍वस्‍त किया कि शिक्षा मंत्रालय इस इनीशिएटिव के अंतर्गत मिले प्रमाणपत्रों के लिए अकादमिक क्रेडिट देने को जल्‍द ही ऐसंस्‍थागत तंत्र विकसित करेगा.

उन्‍होंने यह भी कहा कि कम उम्र में ही देश के प्रति जिम्‍मेदारी की भावना को मजबूत करने के लिए शिक्षा मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर पिछले 75 सालों हमारे सैनिकों के शौर्य और देश की वीरगाथा को स्‍कूली पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्‍तकों में शामिल करने के लिए भी काम करेगा. उन्‍होंने हमारे देश के वीर सैनिकों के सम्‍मान में इस प्रतियोगिता का नाम बदलकर 'सेना सुपर 25' करने का भी सुझाव दिया. प्रधान ने बताया कि इस बार 5 हजार स्‍कूलों में 8 लाख स्‍टूडेंट्स के बीच सुपर 25 का आयोजन किया गया और भविष्‍य में दे्रश के सभी स्‍कूलों और एक करोड़ से अधिक स्‍टूडेंट्स को इसमें शामिल करने का प्रयास किया जाएगा.

* 'दाना डालकर फंसाते हैं' : अरविंद केजरीवाल पर 'रेवड़ी कल्चर' को लेकर BJP के संबित पात्रा
* "'नरेंद्र मोदी बन गए तो नीतीश भी बन सकते हैं PM', सोनिया गांधी संग मीटिंग से पहले बोले तेजस्वी
* 'धरना दे रहे कश्मीरी पंडित कर्मियों को वेतन नहीं', BJP सांसद ने सरकारी बेरुखी पर केंद्र से पूछे सवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'रेवड़ी कल्चर' पर AAP और बीजेपी आमने-सामने