विज्ञापन
Story ProgressBack

डिप्टी NSA विक्रम मिसरी होंगे नए विदेश सचिव, 15 जुलाई से संभालेंगे कार्यभार

पिछले दो सालों से मिसरी डिप्टी NSA के तौर पर काम कर रहे थे. इस पद के लिए उनका कार्यकाल घटाकर उन्हें भारत का अगला विदेश सचिव नियुक्त किया गया है. डिप्टी NSA विक्रम मिसरी 15 जुलाई से अगले विदेश सचिव होंगे.

Read Time: 2 mins
डिप्टी NSA विक्रम मिसरी होंगे नए विदेश सचिव, 15 जुलाई से संभालेंगे कार्यभार
विक्रम मिसरी इससे पहले PMO में भी काम कर चुके हैं. वो हिंद-प्रशांत क्षेत्र की रणनीतिक परिस्थितियों को लेकर काफी अनुभवी हैं.
नई दिल्ली:

देश के डिप्टी NSA और पूर्व राजदूत विक्रम मिसरी को अगला विदेश सचिव नियुक्त किया गया है. वो भारतीय विदेश सेवा के 1989 बैच के अधिकारी हैं. पिछले दो सालों से मिसरी डिप्टी NSA के तौर पर काम कर रहे थे. इस पद के लिए उनका कार्यकाल घटाकर उन्हें भारत का अगला विदेश सचिव नियुक्त किया गया है. डिप्टी NSA विक्रम मिसरी 15 जुलाई से अगले विदेश सचिव होंगे.

विक्रम मिसरी इससे पहले PMO में भी काम कर चुके हैं. वो हिंद-प्रशांत क्षेत्र की रणनीतिक परिस्थितियों को लेकर काफी अनुभवी हैं. मिसरी ने यूरोप, अफ्रीका, एशिया और उत्तरी अमेरिका में विभिन्न भारतीय मिशनों में भी काम किया है. वह म्यांमार और स्पेन में भारत के राजदूत रह चुके हैं. जून 2020 में लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के दौरान विक्रम मिसरी ने दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत में हिस्सा लिया था.

विक्रम मिसरी का जन्म श्रीनगर में हुआ था. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रसिद्ध हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने सिंधिया स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की थी. मिसरी के पास एमबीए की डिग्री भी है. उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी करने से पहले 3 साल तक एडवरटाइजिंग और एड फिल्म मेकिंग इंडस्ट्री में भी काम किया है.

विक्रम मिसरी 2012 से 2014 तक पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के निजी सचिव रहे. साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो वह इस पद पर बने रहे. फिर मई से जुलाई 2014 तक उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी ने निजी सचिव के तौर पर उनके साथ अपनी सेवाएं दी. 1997 में विक्रम मिस्री तत्कालीन प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल के निजी सचिव रह चुके हैं.

भारत और जापान के बीच रणनीतिक बातचीत, रक्षा संबंध बढ़ाने का संकल्प लिया

देश ने कोरोना और सीमा पर आक्रामक रवैये की ‘दोहरी चुनौती' का सामना किया : चीन में भारत के राजदूत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई रीजन में डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटाईं, यहां पढ़ें अंतरिम बजट की प्रमुख घोषणाएं
डिप्टी NSA विक्रम मिसरी होंगे नए विदेश सचिव, 15 जुलाई से संभालेंगे कार्यभार
1958 से आज तक डूब रहा दिल्ली का 'मिंटो', जानें मॉनसून पर मजाक बन गए ब्रिज की कहानी
Next Article
1958 से आज तक डूब रहा दिल्ली का 'मिंटो', जानें मॉनसून पर मजाक बन गए ब्रिज की कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;