दिल्ली वालों को हीट वेव से मिलेगी राहत, आज हो सकती है बारिश, देश में कैसा रहेगा मौसम पढ़िए, IMD का पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले छह दिनों में गरज के साथ बारिश (Rain) की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. रविवार तक तापमान (Temperature) 35 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है.

दिल्ली वालों को हीट वेव से मिलेगी राहत, आज हो सकती है बारिश, देश में कैसा रहेगा मौसम पढ़िए, IMD का पूर्वानुमान

दिल्ली में आज शाम को बारिश होने की संभावना है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मौसम विभाग (Weather Department) ने राष्ट्रीय राजधानी में आज गरज के साथ बारिश (Rain) होने की संभावना जताई है. विभाग ने तेज हवाओं की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि आज शाम से अगले 6 दिनों तक दिल्ली में बारिश होने की संभावना है. आज शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. मंगलवार को दिल्ली में बादल छा गए थे, जिससे सफदरजंग वेधशाला का अधिकतम तापमान इस महीने पहली बार 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया था. आने वाले दिनों में लगातार पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पुरवाई की भविष्यवाणी की गई है, जिससे गर्मी कम रहने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें:"हमें नहीं पता कहां का है"- हिरासत में पिटाई के आरोपों के बीच 'रिटर्न गिफ्ट' वीडियो पर बोली यूपी पुलिस
 

अगले 6 दिनों में हो सकती है बारिश
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले छह दिनों में गरज के साथ बौछारें पड़ने या हल्की बारिश की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. रविवार तक पारा 35 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है. एक जून से मानसून का मौसम शुरू हो जाता है. लेकिन अभी तक राष्ट्रीय राजधानी में कोई वर्षा दर्ज नहीं की गई है. आमतौर पर महीने के पहले 13 दिनों में 13.8 मिमी बारिश होती है.

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली में मानसून की सामान्य तिथि 27 जून या एक या दो दिन पहले आने की उम्मीद है. पलावत ने कहा कि अब दिल्ली में हीटवेव की स्थिति लौटने की बहुत कम संभावना है. 21 जून के बाद मौसम साफ हो जाएगा और शुष्क पछुआ हवाएं शुरू हो जाएंगी लेकिन तापमान में तेज वृद्धि की भविष्यवाणी नहीं की गई है.
 

ये भी पढ़ें:जल्द आएगा 5G, कैबिनेट ने स्पेक्ट्रम नीलामी को दी मंजूरी; 4G से 10 गुना ज्यादा फास्ट होगी सर्विस

अगले चार दिनो में देश के इन हिस्सों में होगी बारिश!
दिल्ली , यूपी, पंजाब और राजस्थान, मध्य प्रदेश सहित उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्से अभी तक भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का अमुमान है कि लू की स्थिति अगले तीन दिनों में कम होने की उम्मीद है. वहीं मध्य भारत और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में लू की स्थिति खत्म हो गई है.

इन सब के बीच राहत वाली खबर ये है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून धीरे-धीरे अरब सागर, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में पहुंच रहा है. साथ ही कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों की तरफ मानसून बढ़ रहा है. जिसे देखते हुए बिहार, झारखंड और यूपी समेत कई राज्यों में बारिश होने के आसार नजर आने लगे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 16 जून को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में भारी बारिश की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के प्रभाव में 16 और 17 जून को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ें:राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष की बैठक आज, कांग्रेस की मौजूदगी के विरोध में KCR की पार्टी ने किया बहिष्कार

Video : राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी में जुटा विपक्ष, ममता बनर्जी ने दिल्ली में बुलाई बैठक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


  



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)