विज्ञापन
Story ProgressBack

भीषण गर्मी और 'लू' से झुलस रहा उत्तर भारत, टूटे रिकॉर्ड; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से 5.7 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान साफ रहने, गर्म हवाएं चलने, भीषण गर्मी, रात में गर्मी रहने और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता 19 प्रतिशत दर्ज की गई.

भीषण गर्मी और 'लू' से झुलस रहा उत्तर भारत, टूटे रिकॉर्ड; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है. कई शहर तो ऐसें हैं जिन्हें लेकर IMD यानी मौसम विभाग ने अलर्ट तक जारी किया है. इन शहरों में लगातार हीट वेव की स्थिति देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में हीट वेव का असर और दिखेगा.

दिल्ली में गर्मी से हाल बेहाल
राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से 5.7 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान साफ रहने, गर्म हवाएं चलने, भीषण गर्मी, रात में गर्मी रहने और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता 19 प्रतिशत दर्ज की गई.

Latest and Breaking News on NDTV

भीषण गर्मी और 'लू' का दौर जारी 
उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और 'लू' का दौर जारी है और पूरा राज्य इसकी चपेट में है. राज्य के सभी मंडलों में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया. प्रयागराज 47.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ रविवार को राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा. प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहा.

Latest and Breaking News on NDTV

झुलसाने वाली गर्मी से जल्द राहत मिलने की संभावना भी नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को प्रयागराज राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां दिन का तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 8.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. झांसी में 47.1 डिग्री, वाराणसी और कानपुर में 46.8, आगरा में 46.5, सुलतानपुर में 46.4, फतेहपुर में 46.2, फुरसतगंज और बाराबंकी में 46—46, उरई में 45.8 और राजधानी लखनऊ में 45.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के लगभग सभी स्थानों पर लू चलने और कहीं-कहीं भीषण लू चलने का अनुमान है.

Latest and Breaking News on NDTV

हीट वेव का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी
उत्तराखंड में मौसम विभाग ने हीट वेव का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है, राज्य के कुछ इलाकों में हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट ,उत्तरकाशी ,रुद्रप्रयाग, चमोली ,बागेश्वर पिथौरागढ़ में हीट वेव का येलो अलर्ट है, मौसम विभाग ने राज्य में 17 तारीख शाम से मैदानी इलाकों समेत पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना जताई है.

Latest and Breaking News on NDTV

 भीषण लू की स्थिति
पंजाब में भीषण लू की स्थिति रविवार को भी जारी रही और समराला एवं नूंह में तापमान 47.2 डिग्री व 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने कहा कि प्रचंड गर्मी ने दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ को भी प्रभावित किया, जहां अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

पंजाब के लुधियाना के समराला में भीषण गर्मी जारी है, जबकि हरियाणा में नूंह सबसे गर्म स्थान रहा. पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि पठानकोट में यह 46.1 डिग्री दर्ज किया गया. अमृतसर में तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 44.6 डिग्री, पटियाला में 45.5 डिग्री, गुरदासपुर में 46 डिग्री और फिरोजपुर में 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

Latest and Breaking News on NDTV

हरियाणा में भीषण गर्मी का दौर
हरियाणा के अन्य स्थानों में फरीदाबाद और सिरसा में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रही. फरीदाबाद में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस और सिरसा में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. महेंद्रगढ़ में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री रहा. गर्म मौसम की स्थिति ने गुरुग्राम और कुरुक्षेत्र को भी प्रभावित किया. गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस और कुरुक्षेत्र में 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के अनुसार, हरियाणा और चंडीगढ़ में 18 जून को अलग-अलग स्थानों पर और 19-21 जून के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. महेंद्रगढ़ में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री रहा.

Latest and Breaking News on NDTV

बिहार में लोगों को बारिश का इंतजार
बिहार में भी लू का कहर जारी है. भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. राजधानी पटना समेत राज्य के सभी जिलों में लोग उमस से परेशान है. लोगों को बारिश का इंतजार है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UPSC की जांच में हुआ खुलासा : कैसे पूजा खेडकर ने धोखाधड़ी से UPSC की परीक्षा 8 बार दी?
भीषण गर्मी और 'लू' से झुलस रहा उत्तर भारत, टूटे रिकॉर्ड; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
चांदीपुरा की चपेट में देश के ये 4 राज्य, जानें कितना खतरनाक है ये वायरस
Next Article
चांदीपुरा की चपेट में देश के ये 4 राज्य, जानें कितना खतरनाक है ये वायरस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;