विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली जल संकट : आम आदमी पार्टी के विरोध में बीजेपी 14 जगह कर रही प्रदर्शन

दिल्‍ली के मुनक नहर और वजीराबाद पॉन्ड दोनों ही स्रोतों में पानी की कमी की वजह से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट मे पेयजल का प्रोडक्शन कम हो रहा है.

Read Time: 3 mins
दिल्ली जल संकट : आम आदमी पार्टी के विरोध में  बीजेपी 14 जगह कर रही प्रदर्शन
दिल्ली जल संकट

दिल्ली एनसीआर में लोग भीषण गर्मी की मार तो झेल ही रहे हैं लेकिन दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को जल संकट का भी सामना करना पड़ा रहा है. ऐसे में दिल्ली सरकार पर विपक्ष जमकर निशाना साध रहा है. इसी बीच रविवार को दिल्ली में बीजेपी 14 जगहों पर आम आदमी पार्टी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही है और पानी की बूंद-बूंद का हिसाब मांग रही है. दिल्ली के लक्ष्मी नगर में भी बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा के नेतृत्व में कार्यकर्ता जमकर विरोध कर रहे हैं. 

पानी की कमी के कारण लोगों को हो रही समस्या

दिल्‍ली के मुनक नहर और वजीराबाद पॉन्ड दोनों ही स्रोतों में पानी की कमी की वजह से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट मे पेयजल का प्रोडक्शन कम हो रहा है. दिल्ली में पिछले एक हफ्ते से पेयजल का प्रोडक्शन लगातार कम हो रहा है. पानी की आपूर्ति के लिए दिल्ली जल बोर्ड द्वारा पानी के टैंकरों की तैनाती की गई है लेकिन इनसे भी पानी की आवश्यकता पूरी नहीं हो पा रही है. 

लोगों को रोज रहता है टैंकर का इंतजार

Latest and Breaking News on NDTV

स्थानीय निवासी अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए सुबह से ही पानी के टैंकरों का इंतजार करने लग जाते हैं और बाल्टी, कैन लेकर कतारों में खड़े हो जाते हैं. बुधवार को शीर्ष अदालत ने दिल्ली में पानी की समस्या, पानी की बर्बादी और टैंकर माफिया को लेकर आप सरकार की आलोचना की थी और यह जानने का प्रयास किया था कि बार-बार होने वाली समस्या को कम करने के लिए उसने क्या कदम उठाए हैं. 

दिल्ली में प्रतिदिन 1,300 मिलियन गैलन पानी होती है जरूरत

एक अनुमान के अनुसार, दिल्ली में प्रतिदिन 1,300 मिलियन गैलन पानी की आवश्यकता होती है लेकिन इसमें से दिल्ली जल बोर्ड सिर्फ अनुमानित 1,000 एमजीडी का ही उत्पादन कर रहा है. 

सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल को पानी छोड़ने का दिया निर्देश

ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल प्रदेश सरकार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए 137 क्यूसेक अतिरिक्त पानी छोड़ने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही हरियाणा को भी इसके सुविधाजनक प्रवाह को बनाए रखने के लिए कहा है. जल मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली में जल का प्रोडक्शन लगातार कम हो रहा है क्योंकि यहां यमुना नदी में कम पानी पहुंच रहा है. 

जल मंत्री आतिशी ने कही ये बात

आतिशी ने बताया कि 9 जून को प्रोडक्‍शन घटकर 978 एमजीडी और अगले दिन 958 एमजीडी था. मंत्री ने बताया कि 1, 12 और 13 जून को प्रोडक्‍शन क्रमशः 919 एमजीडी, 951 एमजीडी और 939 एमजीडी था. 

Latest and Breaking News on NDTV

उन्‍होंने कहा, 1005 एमजीडी पानी के प्रोडक्शन की बजाय दिल्ली में 14 जून को सिर्फ 932 एमजीडी पानी का प्रोडक्शन हुआ था. इस वजह से दिल्ली में 70 एमजीडी से ज्यादा पानी की कमी हो गई है. इसे दूर करने के लिए कई स्थानों पर इमरजेंसी बोरवेल किए गए हैं और टैंकरों की मदद भी ली जा रही है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब भी पूछेंगे युवा क्यों छोड़ते हैं देश... : NEET-PG एग्जाम पोस्टपोन होने पर छलका छात्रा का दर्द, बयां की आपबीती
दिल्ली जल संकट : आम आदमी पार्टी के विरोध में  बीजेपी 14 जगह कर रही प्रदर्शन
CSIR-UGC-NET की परीक्षा भी हुई स्थगित, NTA ने संसाधनों की कमी का दिया हवाला
Next Article
CSIR-UGC-NET की परीक्षा भी हुई स्थगित, NTA ने संसाधनों की कमी का दिया हवाला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;