स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में कड़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था, पुलिस ने पेट्रोलिंग-वाहनों की चेकिंग बढ़ाई

Delhi Police Traffic Advisory : भारत की आजादी के 76 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (PM Narendra Modi) शुक्रवार को देशवासियों से 13 अगस्त से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' आंदोलन में भाग लेने का आग्रह किया है.

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में कड़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था, पुलिस ने पेट्रोलिंग-वाहनों की चेकिंग बढ़ाई

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस ने पेट्रोलिंग और वाहनों की चेकिंग तेज कर दी है.

नई दिल्ली:

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2023) समारोह के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने मंगलवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम के साथ ही पेट्रोलिंग और वाहनों की चेकिंग तेज कर दी है. इससे पहले, लाल किला पर विभिन्न सशस्त्र बलों की फुल ड्रेस रिहर्सल हो रही थी.

पहली बार स्वदेशी लाइट फील्ड गन से दी जाएगी 21 तोपों की सलामी
लालकिले पर स्वतंत्रता दिवस का फूल ड्रेस रिहर्सल हो रहा है. पहली बार स्वदेशी लाइट फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. देश आत्मनिर्भरता की तरफ बढ़ रहा है तो पहली बार लालकिले पर भारत में बनी लाइट फील्ड गन से 21 तोपो की सलामी दी जाएगी. इसमें 105 एमएम लाइट फील्ड गन का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो पूरी तरह से भारत मे बनी है और आत्मनिर्भरता का प्रतीक है.

इसे लाइन ऑफ कंट्रोल और लाइन ऑफ एक्टूएल कंट्रोल पर तैनात किया गया है. चीन और पाकिस्तान के मोर्चो पर तैनात किया गया है.लाइट फील्ड गन की रेंज 17.2 किलोमीटर है. इससे पहले इसी साल 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर इंडियन फील्ड गन जो भी भारत मे बनी है, उससे 21 तोपों की सलामी दी गई थी. इंडियन फील्ड गन और लाइट फील्ड गन दोनों की रेंज 17.2 किलोमीटर है.

PM का देशवासियों से 'हर घर तिरंगा' आंदोलन में भाग लेने का आग्रह
भारत की आजादी के 76 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देशवासियों से 13 अगस्त से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' आंदोलन में भाग लेने का आग्रह किया. भारतीय ध्वज स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है. पीएम मोदी (PM Modi) ने सभी से 'हर घर तिरंगा' वेबसाइट https://harghartiranga.com पर तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करने का आग्रह किया.

लाल किले पर ध्वजारोहण में लगभग 1,800 विशेष अतिथि होंगे शामिल
पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, "तिरंगा स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है. हर भारतीय का तिरंगे से भावनात्मक जुड़ाव है और यह हमें राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है." इस बीच, लाल किले पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा ध्वजारोहण में पूरे भारत से लगभग 1,800 विशेष अतिथि शामिल होंगे.

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर इन लोगों को मिल आमंत्रण
इस वर्ष भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर, गांवों के सरपंच, शिक्षक, नर्स, किसान, मछुआरे, नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा परियोजना के निर्माण में मदद करने वाले श्रम योगी, खादी क्षेत्र के कार्यकर्ता, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्कूल शिक्षक, सीमा सड़क संगठन,  देश के विभिन्न हिस्सों में लागू अमृत सरोवर परियोजनाओं और हर घर जल योजना परियोजनाओं में मदद करने वाले और काम करने वालों को नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए अपने जीवनसाथी के साथ आमंत्रित किया गया है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय और किसान कल्याण ने शुक्रवार को एक प्रेस रिलीज में इस बात की जानकारी दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PM-KISAN के दो लाभार्थी लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह का बनेंगे हिस्सा
इसके अलावा महाराष्ट्र राज्य से 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' (PM-KISAN) के दो लाभार्थी लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा बनेंगे. पीएम मोदी के संबोधन में आमंत्रित लगभग 1,800 अतिथियों में इस योजना के पचास लाभार्थी अपने परिवार के साथ शामिल हैं.