विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

Independence Day 2023: जश्न-ए-आजादी पर राजधानी में कड़ी सुरक्षा, 40,000 से अधिक जवान तैनात

Independence Day 2023 Celebrations: एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "आतंकवाद विरोधी कदम उठाए जा रहे हैं. बहुत सारे असामाजिक तत्व हैं; जिनको ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस को जो भी करना है हम कर रहे हैं.

Read Time: 3 mins
Independence Day 2023: जश्न-ए-आजादी पर राजधानी में कड़ी सुरक्षा, 40,000 से अधिक जवान तैनात
Independence Day 2023: पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा बल हाईअलर्ट पर हैं.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी मंगलवार 15 अगस्त की सुबह ऐतिहासिक लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और फिर राष्ट्र को संबोधित करेंगे. दिल्ली पुलिस ने 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह (77th Independence Day celebrations) के लिए राष्ट्रीय राजधानी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है. इसके तहत जश्न ए आजादी पर लाल किले के पास अचूक सुरक्षा तैनात की गई है. दिल्ली में 40,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी, एंटी-ड्रोन रडार, एंटी-एयरक्राफ्ट गन, चेहरे की पहचान करने वाले क्लोज सर्किट टीवी कैमरे और सीलबंद सीमाएं सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के पुलिस आयुक्त एचजीएस धालीवाल ने कहा, "इस बार 15 अगस्त अधिक संवेदनशील अवसर है, क्योंकि अब से तीन सप्ताह बाद भारत के राष्ट्रपति भवन में जी-20 की बैठक होनी है और मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में होंगे."  भारत के पास इस वर्ष G20 की अध्यक्षता है. इस वर्ष सितंबर में राष्ट्रीय राजधानी में G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा,"आतंकवाद विरोधी कदम उठाए जा रहे हैं. बहुत सारे असामाजिक तत्व हैं; जिनको ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस को जो भी करना है हम कर रहे हैं.

इससे पहले, दिल्ली पुलिस ने 16 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस), माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान की उड़ान पर  22 जुलाई से 16 अगस्त तक प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था.

पुलिस ने कहा कि लालकिले के अंदर और आसपास एवं अन्य रणनीतिक स्थानों पर चेहरे की पहचान और वीडियो विश्लेषण प्रणाली वाले लगभग 1,000 कैमरे लगाए गए हैं, ताकि अचूक सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके और वीवीआईपी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके. परंपरा के अनुसार, लालकिले पर ड्रोन रोधी प्रणाली लगायी गई हैं. वायु रक्षा तोप लगाये जाने सहित आतंकवाद रोधी सभी उपाय किए गए हैं. प्रधानमंत्री और अन्य वीवीआईपी मेहमानों की सुरक्षा के लिए स्नाइपर, विशिष्ट स्वाट कमांडो और शार्पशूटर रणनीतिक स्थानों पर तैनात किए गए हैं.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा बल हाईअलर्ट पर हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस ने गश्त तेज कर दी है और केंद्रीय एजेंसियों से प्राप्त खुफिया सूचनाओं के आधार पर महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर अतिरिक्त पिकेट लगाये गए हैं. उन्होंने कहा कि सीमाओं पर गहन जांच की जा रही है और पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में कानून-व्यवस्था की स्थिति को बाधित करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अपनी सरकार बचाने के लिए अशोक गहलोत ने अवैध फोन टैपिंग करवाई: गजेंद्र सिंह शेखावत
Independence Day 2023: जश्न-ए-आजादी पर राजधानी में कड़ी सुरक्षा, 40,000 से अधिक जवान तैनात
"पढ़ो भाई, ऐसे कैसे वकील बनोगे?" : पहुंचा था कट-ऑफ कम कराने, CJI ने ले ली क्लास
Next Article
"पढ़ो भाई, ऐसे कैसे वकील बनोगे?" : पहुंचा था कट-ऑफ कम कराने, CJI ने ले ली क्लास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;