विज्ञापन
Story ProgressBack

लू के थपेड़े खाने को हो जाएं तैयार, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

अधिकारी ने बताया कि आगामी 24 घंटे में राजस्थान के उत्तरी व पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री दर्ज होने व कहीं-कहीं लू चलने की संभावना है. राज्य के कुछ भागों में तेज सतही हवाएं चलने की सम्भावना है.

लू के थपेड़े खाने को हो जाएं तैयार, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट
यूपी के प्रयागराज में तापमान 46.9 डिग्री तापमान पर पहुंचा.
नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिन उत्तर भारत के राज्यों में हीटवेव का प्रकोप देखने को मिलेगा. दिल्ली-एनसीआर के जिलों- बागपत, बुलंदशहर, मध्य दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, फरीदाबाद, गौतम बुद्ध नगर, ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद, गुड़गांव, हापुड़, झज्जर, मेरठ, मेवात, नई दिल्ली, नोएडा, उत्तर, उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम, पलवल, रोहतक, शाहदरा, सोनीपत, दक्षिण दिल्ली, दक्षिण पूर्व, दक्षिण पश्चिम और पश्चिम दिल्ली के कई स्थानों पर तेज धूल भरी हवाओं के साथ लू की स्थिति बनी रहेगी.

दिल्ली को कब मिलेगी लू से राहत

Latest and Breaking News on NDTV

मौसम विभाग ने 19 जून तक दिल्ली में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार रहेगा. लू का सितम 15 जून से शुरू होकर 19 जून तक रहेगा.  वहीं 20 जून को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. 20 जून को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे तथा वर्षा या तूफान की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

राजस्थान में लू की चेतावनी

अगले कुछ दिनों के दौरान राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिलों में कई स्थानों पर भीषण लू के साथ शुष्क और बहुत गर्म मौसम जारी रहेगा.

नोएडा में भी सताएगी गर्मी

दिल्ली से सटे नोएडा में 3 दिनों तक लू की स्थिति रहेगी. 15 से लेकर 17 जून तक लोगों को लू का सामना करने पड़ेगा. वहीं 19 जून और 20 जून को बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकेगी.

उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में शुक्रवार (14 जून) को तापमान 45 से 47 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया. यूपी के प्रयागराज में तापमान 46.9 डिग्री तापमान पर पहुंच गया और ये सबसे गर्म शहर रहा. 

हरियाणा में भीषण गर्मी की चेतावनी

Latest and Breaking News on NDTV

अगले कुछ दिनों के दौरान हरियाणा के अंबाला, भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, फतेहाबाद, गुड़गांव, हिसार, झज्जर, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, मेवात, पलवल, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर जिलों में भीषण गर्मी देखने को मिलेगी.

महाराष्ट्र में मौसम रहेगा सुहाना

मुंबई में अधिकांश हिस्सों में एक बार फिर बारिश हुई जिससे लोगों को तपिश और उमस से राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटे में शहर और उपनगरों में बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. मुंबई में मॉनसून अपनी सामान्य तिथि 11 जून से दो दिन पहले नौ जून को पहुंचा, इसके बाद भी पिछले दो दिनों में महानगरों में बारिश नहीं हुई है जिससे वहां उमस भरा मौसम हो गया है. महाराष्ट्र के अधिकतर जिलों में बारिश की संभावना जताई है. 

Video : Pune Porsche Accident: Crime Branch का नया खुलासा, हादसे के बाद Dr. Ajay Taware से संपर्क किया गया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम आदमी पार्टी को कोर्ट के आदेश पर केंद्र ने किया नया कार्यालय अलॉट
लू के थपेड़े खाने को हो जाएं तैयार, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट
ये सरकार पेपर लीक का रिकॉर्ड जरूर बनाएंगी..; संसद में नीट लीक मामले पर अखिलेश यादव
Next Article
ये सरकार पेपर लीक का रिकॉर्ड जरूर बनाएंगी..; संसद में नीट लीक मामले पर अखिलेश यादव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;