Delhi Weather Updates: दिल्ली में मौसम ने बदली करवट, गरज के साथ हल्की बारिश के आसार

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे एक्यूआई 134 दर्ज किया गया.

Delhi Weather Updates: दिल्ली में मौसम ने बदली करवट, गरज के साथ हल्की बारिश के आसार

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 83 प्रतिशत रहा.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार सुबह ठंडी हवाएं चलने के साथ ही आसमान में बादल छाए रहे. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में हल्की बारिश व गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है. बारिश से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में सुधार होने की संभावना है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे एक्यूआई 134 दर्ज किया गया.

सीपीसीबी द्वारा बुधवार शाम करीब चार बजे जारी किए गए ‘24 घंटे के एक्यूआई बुलेटिन' के अनुसार वायु गुणवत्ता 211 यानी ‘खराब' श्रेणी में रही थी. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक', 101 से 200 को ‘मध्यम', 201 से 300 को ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर' माना जाता है.

ये भी पढ़ें-  दिल्ली : गांधी नगर मार्केट अग्निकांड, इमारत की दूसरी मंज़िल पर मिला जला हुआ शव

दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता के ‘खराब' श्रेणी में पहुंचने के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अधिकारियों को ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान' (जीआरएपी) के पहले चरण के तहत उपायों को सख्ती से लागू करने को कहा गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘दिन में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.' मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 83 प्रतिशत रहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दुर्गा पूजा पंडाल में दिखीं रानी मुखर्जी, तनीषा और शरबानी मुखर्जी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)