विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

प्रदूषण से जूझ रही राजधानी, दिल्ली मेट्रो की ट्रेन आज से लगाएंगी 20 अतिरिक्त फेरे

दिल्ली और पड़ोसी शहरों में अधिक से अधिक लोग सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें, इसके लिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की ट्रेन आज (3 नवंबर) से 20 अतिरिक्त फेरे लगाएंगी.

Read Time: 3 mins

दिल्ली मेट्रो की ट्रेन तीन नवंबर से 20 अतिरिक्त फेरे लगाएंगी

नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली में प्रदूषण खतरनाक स्‍तर पर पहुंच गया है. इसे कम करने के लिए केंद्र और राज्‍य सरकार हर संभव प्रयास करने में जुटी हुई है. दिल्ली और पड़ोसी शहरों में अधिक से अधिक लोग सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें, इसके लिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की ट्रेन तीन नवंबर से 20 अतिरिक्त फेरे लगाएंगी. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बृहस्पतिवार को शाम पांच बजे 402 पर था, जिसके बाद केंद्र के प्रदूषण नियंत्रण आयोग (Centre Pollution Control Panel) ने चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRAP) का तीसरा चरण लागू कर दिया. जीआरएपी सर्दी के मौसम के दौरान क्षेत्र में लागू किया जाता है.

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, "दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए जीआरएपी का तीसरा चरण लागू होने के मद्देनजर, डीएमआरसी कल यानी तीन नवंबर 2023 (शुक्रवार) से अपने नेटवर्क पर ट्रेन के 20 अतिरिक्त फेरे लगवाएगी."

दिल्ली मेट्रो पहले से ही 25 अक्टूबर से कार्यदिवसों (सोमवार-शुक्रवार) पर 40 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चला रही है, जब GRAP-II चरण लागू हुआ था. डीएमआरसी द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "कल से डीएमआरसी दिल्ली-एनसीआर में अधिक से अधिक लोगों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जीआरएपी के तहत किए गए अपने उपायों के तहत कुल 60 अतिरिक्त फेरे लगाएगी."

केंद्र के प्रदूषण नियंत्रण पैनल ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्य और राजधानी में डीजल से चलने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी किए, क्योंकि शहर में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई थी. GRAP कार्यों को चार चरणों में वर्गीकृत करता है: चरण I - 'खराब' (AQI 201-300); स्टेज II- 'बहुत खराब' (AQI 301-400); स्टेज III- 'गंभीर' (AQI 401-450); और स्टेज IV - 'गंभीर प्लस' (AQI 450 से ज्‍यादा).

ये भी पढ़ें:- 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Explainer : जम्मू में क्यों बढ़ रहे हैं आतंकी हमले? पैटर्न में क्या दिख रहा बदलाव?
प्रदूषण से जूझ रही राजधानी, दिल्ली मेट्रो की ट्रेन आज से लगाएंगी 20 अतिरिक्त फेरे
अब माननीय हुए भिंडरावाला के भक्त अमृतपाल,जानें खालिस्तान से लेकर संसद में शपथ तक का सफर
Next Article
अब माननीय हुए भिंडरावाला के भक्त अमृतपाल,जानें खालिस्तान से लेकर संसद में शपथ तक का सफर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;