MCD चुनाव के रुझानों, नतीजों में क्या है कांग्रेस का हाल, जानें...

MCD Election Results : दिल्ली नगर निगम में पिछले 15 सालों से बीजेपी का शासन है. साल 2017 के नगर निगम चुनाव में भाजपा ने 270 वार्ड में से 181 पर जीत दर्ज की थी.‘आप’ ने 48 वार्ड और कांग्रेस ने 27 वार्ड जीते थे. उस साल करीब 53 प्रतिशत मतदान हुआ था.

MCD चुनाव के रुझानों, नतीजों में क्या है कांग्रेस का हाल, जानें...

Delhi MCD Election Results: पूरी दिल्ली में कुल 42 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. रुझानों में बीजेपी (BJP) 111 सीटों और आप (AAP) 110 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस अभी 9 सीटों पर है. ‘आप' और भाजपा ने जीत दर्ज करने का विश्वास जताया है. वहीं कांग्रेस खोई हुई जमीन हासिल करना चाहती है. चुनाव पूर्व अधिकांश सर्वेक्षण में ‘आप' की जीत का पूर्वानुमान लगाया गया है. इसमें भाजपा दूसरे और कांग्रेस तीसरे स्थान पर है. 

दिल्ली नगर निगम में पिछले 15 सालों से बीजेपी का शासन है. साल 2017 के नगर निगम चुनाव में भाजपा ने 270 वार्ड में से 181 पर जीत दर्ज की थी.‘आप' ने 48 वार्ड और कांग्रेस ने 27 वार्ड जीते थे. उस साल करीब 53 प्रतिशत मतदान हुआ था.

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 250 वार्ड के लिए चार दिसंबर को मतदान हुआ था. जिसमें 1,349 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. चुनाव में इस बार 50.48 प्रतिशत मतदान हुआ है. पूरी दिल्ली में कुल 42 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. सभी केंद्रों पर सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किए गए हैं. आप' ने इस चुनाव में 138 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, वहीं भाजपा और कांग्रेस ने क्रमश: 136 और 129 को उम्मीदवार बनाया था.

मतगणना केंद्र शास्त्री पार्क, यमुना विहार, मयूर विहार, नंद नगरी, द्वारका, ओखला, मंगोलपुरी, पीतमपुरा, अलीपुर और मॉडल टाउन जैसे क्षेत्रों में बनाए गए हैं. पुलिस अधिकारियों के अनुसार सभी केंद्रों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 20 टुकड़ियां और 10,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com