विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

Delhi Liquor Policy Case: कोर्ट ने AAP सांसद संजय सिंह को 5 दिन की ED रिमांड पर भेजा

ED की चार्जशीट में संजय सिंह पर 82 लाख रुपये का चंदा लेने का जिक्र है. इसी साल जनवरी में ED ने अपनी चार्जशीट में संजय सिंह का नाम जोड़ा था. इसको लेकर संजय सिंह ने काफी हंगामा मचाया था. संजय सिंह ने दावा किया कि ईडी ने उनका नाम गलती से जोड़ दिया है

Read Time: 10 mins

ED की चार्जशीट में संजय सिंह पर 82 लाख रुपये का चंदा लेने का जिक्र है.

नई दिल्ली:

दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले (Delhi Liquor Policy Case) में कोर्ट ने आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद संजय सिंह को 5 दिन की ईडी रिमांड पर भेज दिया. ईडी ने दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट कोर्ट से 10  दिन की रिमांड की मांग की थी. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बुधवार को राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) को गिरफ्तार किया था. इस दौरान सिंह के वकील ने रिमांड की मांग का कड़ा विरोध किया.

 रिमांड की मांग करते हुए जांच एजेंसी ने कोर्ट में कहा, "हमें डिजिटल डेटा निकालना है. संजय को दूसरे लोगों के साथ बिठाकर पूछताछ करनी है. अगर 7 दिन की रिमांड मिलती है, तो ठीक रहेगा. लेकिन अदालत ने 5 दिन की रिमांड दी है." संजय सिंह को 10 अक्टूबर को कोर्ट में दोबारा पेश किया जाएगा.

संजय सिंह AAP के तीसरे बड़े नेता हैं, जिन्हें केंद्रीय एजेंसी ने गिरफ्तार किया है. इससे पहले सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया अरेस्ट किए जा चुके हैं. आज संजय सिंह की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी के नेताओं ने सुबह 11 बजे से बीजेपी मुख्यालय पर प्रदर्शन किया. पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.

"ऊपर से ऑर्डर आया होगा..." : संजय सिंह की  गिरफ्तारी पर पत्नी ने कहा, पिता बोले- सत्य की होगी जीत

जनवरी में ED ने अपनी चार्जशीट में जोड़ा था संजय सिंह का नाम
ED की चार्जशीट में संजय सिंह पर 82 लाख रुपये का चंदा लेने का जिक्र है. इसी साल जनवरी में ED ने अपनी चार्जशीट में संजय सिंह का नाम जोड़ा था. इसको लेकर संजय सिंह ने काफी हंगामा मचाया था. संजय सिंह ने दावा किया कि ईडी ने उनका नाम गलती से जोड़ दिया है. जिस पर ED ने जवाब दिया कि उनकी चार्जशीट में संजय सिंह का नाम चार जगह लिखा गया है. इनमें से तीन जगह नाम सही लिखा गया है. सिर्फ एक जगह टाइपिंग की गलती हो गई थी. जिसके बाद ED ने संजय सिंह को मीडिया में बयानबाजी न करने की सलाह दी थी, क्योंकि मामला कोर्ट में लंबित है.

"हम जल्दी में हैं, बहस के लिए चाहिए 3-4 घंटे", SC में ऐसा क्यों बोले मनीष सिसोदिया के वकील?


रॉउज एवेन्यू कोर्ट रूम में क्या हुई बहस:-

-संजय सिंह ने कहा, "अन्याय है मोदी जी का. मोदी जी चुनाव हार रहे हैं. इसलिए यह सब कर रहे हैं. संजय सिंह के वकील को रिमांड कॉपी दी गई."
-ED के वकील ने कहा, "दो अलग-अलग ट्रांजेक्शन हुए हैं. कुल 2 करोड़ का लेनदेन हैं. सर्वेश मिश्र जो संजय सिंह के लिए काम करते हैं. दिनेश अरोड़ा के बयान के मुताबिक उसने लेनदेन की बात फोन पर कंफर्म की."
-ED के रिमांड पेपर में सजंय सिंह के घर पर पैसे के लेनदेन का ज़िक्र हुआ. ED ने कहा, "1 करोड़ और दूसरी किश्त में 1 करोड़ का लेनदेन संजय सिंह के घर पर हुआ." 
-ED के रिमांड पेपर में इंडो स्प्रिट से पैसों के लेन देन का भी ज़िक्र हुआ. ED ने कहा सर्वेश को सजंय सिंह का कर्मचारी है. उसको सजंय सिंह के घर पर पैसा दिया गया, दिनेश अरोड़ा ने इसकी पुष्टि किया.
-सजंय सिंह ने कहा, "ED पूरा पूरा झूठ बोल रही है." 
-कोर्ट ने पूछा कि सजंय सिंह के कर्मचारियों का बयान दर्ज किया है?
-कोर्ट ने पूछा कि जब ईडी को लेनदेन की जानकारी काफी समय से है, तो अभी अरेस्ट क्यों किया? ( अगस्त, अक्टूबर 2021 का लेनदेन)
-ED ने कहा कि इस मामले में बयान अभी दर्ज हुए हैं. दिनेश अरोड़ा के कर्मचारी ने बताया कि उसने 2 करोड़ रुपये संजय सिंह के घर पर दिया. इसके अलावा 1 करोड़ इंडो स्प्रिट के ऑफिस से लेकर भी संजय सिंह के घर दिया.
-ED ने कहा कि कल जो सर्च हुई, डिजिटल एविडेंस मिला उसको लेकर कन्फ्रेंट करना है. संजय सिंह का फोन हमने जब्त कर लिया है..कॉन्टैक्ट नंबर मिला है कुछ, हमें कुछ पूछताछ करनी है.
-जज ने पूछा फोन तो आपने ले ही लिया है. सीडीआर निकाल ही लेंगे, तो उसमें कन्फ्रंट करेंगे.
-ED के वकील ने कहा कि सजंय सिंह के फोन से जो कॉन्टेक्ट्स मिले है, डेटा मिला है, उसके बारे में कस्टडी में लेकर पूछताछ ज़रूरी है.
-ED ने रिमांड की मांग करते हुए कहा कि संजय सिंह के घर से जो सबूत मिले है, उनसे सजंय सिंह से पूछताछ करनी है.
-कोर्ट ने सवाल किया-क्या आपने फोन कब्जे में ले लिया. ED के वकील ने हां में जवाब दिया. कोर्ट ने कहा कि जब फोन आपके पास है तो फिर इसमे आरोपी के साथ इसका आमना सामना कराने की क्या ज़रूरत बचती है. आप डेटा वैसे भी निकाल सकते है.
-ED ने कहा कि संजय सिंह के मामले में तीन लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. ED ने कोर्ट से संजय सिंह की 7 दिन की रिमांड की मांग की. ED ने पेपर में 10 दिन की रिमांड मांगी है. लेकिन ED ने कोर्ट से कहा है कि कम से कम 7 दिन की रिमांड चाहिए.
-संजय सिंह के वकील मोहित माथुर ने कोर्ट में दलील देते हुए कहा कि ये सिलसिला कभी रुकने वाला नहीं है. ED का स्टार गवाह दिनेश अरोड़ा, जो ED और CBI दोनों मामलों में आरोपी था. अब दोनों ही मामलों में गवाह बन गया है. उसी विश्वसनीयता सवालों के घेरे में है.
-संजय सिंह के वकील ने कहा जांच एजेंसी जिसको पकड़ना चाहती है, उसको इसके बयान पर पकड़ लेती है. संजय सिंह के वकील ने कहा कि एक बार भी जांच एजेंसी से समन नहीं किया. 
-संजय सिंह के वकील ने कहा दिनेश अरोड़ा बार-बार अपना बयान बदल रहा है. 1 अगस्त को जब इसी अदालत ने दिनेश अरोड़ा को ज़मानत दिया, उसके बाद भी उसका टोन बदल गया.
-संजय सिंह वकील मोहित माथुर ईडी द्वारा की गई गिरफ्तारी पर कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई. वकील मोहित माथुर ने कहा कि ED ने ख़ुद माना है कि संजय सिंह को कभी इस केस में इससे पहले समन जारी नहीं हुआ. सर्च से गिरफ्तारी...एक दिन में सब कुछ हो गया. 
-संजय सिंह के वकील ने कहा कि दिनेश अरोड़ा इनके पास बीते एक साल से है. समीर महेंद्रू CBI और ED केस में आरोपी है, उसको ज़मानत मिल गई, लेकिन जमानत का कोई विरोध नहीं किया गया. समीर महेंद्रू पर 3 करोड़ की रिश्वत देने का आरोप है लेकिन उसको फिर भी गिरफ्तार नहीं किया गया.
-संजय सिंह के वकील ने कहा, "जब जांच एजेंसी के मन में आता है, किसी को पकड़ने के लिए पुराने बयानों को निकाल कर ले आते हैं." संजय सिंह ने सुनवाई के दौरान बोला- "ये तबसे हमारे साथ खेल रहे हैं."
-मोहित माथुर- मुख्य गवाह (दिनेश अरोड़ा) दोनों मामलों में आरोपी है और दोनों मामलों में सरकारी गवाह बन गया है. एजेंसी, और आपने यह कहकर इसकी निंदा की है कि उन्होंने चतुराई से काम किया और सुप्रीम कोर्ट के आदेश में भी ऐसी ही भाषा सामने आई है... कुछ पहलुओं से अनुचितता उजागर होती है.
-मोहित माथुर ने कहा कि दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा के बदलते बयानों पर गौर करें. आज मुझे फंसाने वाला बयान अगस्त का है. अचानक आप केवल अपनी स्वतंत्रता के लिए नाम लेना, दूसरों को इसमें शामिल करना शुरू कर देते हैं. माथुर ने कहा- "कृपया उनका बयान देखें. उन्होंने क्या-क्या सवाल पूछे, वे सभी अस्पष्ट थे, उनसे कुछ भी नहीं निकला."
-संजय सिंह के वकील माथुर ने कहा, "MOU के बारे में साढ़े 9 महीनों से जानकारी उनके पास थी.  यह तथाकथित अहस्ताक्षरित MOU है. उस समय, मुद्दा मनीष सिसोदिया को अंदर रखने का था इसलिए ये सभी बयान मार्च और अप्रैल में आए. उस वक्त उन्होंने इसे जरूरी नहीं समझा."
-संजय सिंह के वकील ने कहा कि एक साल में 239 बार सर्च की गई, डिजिटल सबूत के सिवा कुछ नहीं मिला. शराब घोटाला मामले से संजय सिंह का कोई लेनादेना नही है, ये गिरफ्तारी ही अवैध है.
-ED के वकील ने कहा कि मामले में सरकारी गवाह की विश्वसनीयता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है, क्योंकि इसी कोर्ट ने दिनेश अरोड़ा और अन्य लोगों को सरकारी गवाह बनने की इजाज़त दिया है. संजय सिंह के वकील ने जज से कहा कि आप न्याय की कुर्सी पर है आप बेहतर समझ सकते हैं.

मनीष सिसोदिया को कोर्ट से नया बैंक अकाउंट खोलने की मिली इजाजत, जानिए क्‍यों पड़ी जरूरत

शराब नीति घोटाला केस में अब तक क्या-क्या हुआ?
-सीबीआई ने अगस्त 2022 में आबकारी मामले में केस दर्ज किया.
-पहली गिरफ्तारी सितंबर के महीने में विजय नायर की हुई थी.
-25 नवंबर को सीबीआई ने अपनी चार्जशीट दाखिल कर दी थी.
-23 अगस्त 2022 को ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया.
-मनीष सिसोदिया 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किए गए.
-अप्रैल 2023 में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से सीबीआई ने पूछताछ की.
-आबकारी मामले में ED अबतक 4 से ज्यादा चार्जशीट दाखिल कर चुकी है. 22 गिरफ्तारी हुई.

Explainer: आखिर AAP सांसद संजय सिंह के घर पर क्यों पहुंची ED, जानें क्या है पूरा मामला?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
 हाथरस का सबसे दर्दनाक वीडियो : "मेरी आंख पत्थर हेगईं...", सिर पीटती महिला का दर्द सीना चीर रहा है
Delhi Liquor Policy Case: कोर्ट ने AAP सांसद संजय सिंह को 5 दिन की ED रिमांड पर भेजा
दिल्ली में 88 वर्ष बाद सर्वाधिक बारिश होने के बीच मेट्रो में सात लाख अतिरिक्त लोगों ने की यात्रा
Next Article
दिल्ली में 88 वर्ष बाद सर्वाधिक बारिश होने के बीच मेट्रो में सात लाख अतिरिक्त लोगों ने की यात्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;