दिल्ली शराब नीति केस: इस शख्स की गवाही से फंस गए संजय सिंह, जानें ED की चार्जशीट में कैसे आया नाम

संजय सिंह के यहां ये छापेमारी ऐसे वक्त पर हुई, जब एक दिन पहले ही दिल्ली की एक कोर्ट ने आबकारी नीति घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग केस में वाईएसआर सांसद श्रीनिवासुलु रेड्डी के बेटे राघव मगुंटा और बिजनेसमैन दिनेश अरोड़ा को सरकारी गवाह बनने की अनुमति दी थी.

दिल्ली शराब नीति केस: इस शख्स की गवाही से फंस गए संजय सिंह, जानें ED की चार्जशीट में कैसे आया नाम

इसी साल जनवरी में ED ने अपनी चार्जशीट में संजय सिंह का नाम जोड़ा था.

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति मामले (Delhi Excise Policy Scam) में आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) प्रवर्तन निदेशालय (ED) की रडार पर आ गए हैं. ईडी ने संजय सिंह के घर पर बुधवार को करीब 10 घंटे की छापेमारी और पूछताछ के बाद आप सांसद को अरेस्ट किया. ईडी की चार्जशीट में चार जगह संजय सिंह का नाम दर्ज है. चार्जशीट में उस शख्स का नाम भी दर्ज है, जिसने संजय सिंह और मनीष सिसोदिया के सारे राज उगल दिए. आइए जानते हैं आखिर दिल्ली शराब नीति घोटाला केस में संजय सिंह पर कैसे कसा ईडी का शिकंजा...
 
ईडी की जांच को दौरान बिजनेसमैन दिनेश अरोड़ा का नाम भी सामने आया था. उसे ईडी ने जुलाई 2023 में इसी मामले में गिरफ्तार किया था. अब वह सरकारी गवाह बन गया है और जमानत पर बाहर है. दिनेश अरोड़ा ने 1 अक्टूबर 2023 को ईडी को दिए अपने बयान में संजय सिंह को लेकर कई खुलासे किए हैं. उसने ईडी को बताया है कि 2020 में उसके पास संजय सिंह का फोन आया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव आ रहे हैं. पार्टी को पैसे की जरूरत है. इसके लिए रेस्तरां मालिकों से पैसा मांगना चाहिए. इसके बाद एक रेस्तरां Unplugged Courtyard (अनप्ल्गड कोर्टियार्ड) में हो रही पार्टी के दौरान दिनेश अरोड़ा पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के संपर्क में आया था.

"ऊपर से ऑर्डर आया होगा..." : संजय सिंह की गिरफ्तारी पर पत्नी ने कहा, पिता बोले- सत्य की होगी जीत

दिनेश ने सिसोदिया को सौंपे थे 82 लाख रुपये
ईडी की चार्जशीट के मुताबिक, संजय सिंह के अनुरोध पर दिनेश अरोड़ा ने कई रेस्तरां और बार मालिकों से बात की. अरोड़ा ने ही 82 लाख रुपये बतौर पार्टी फंड जुटाया और रकम नीष सिसोदिया को सौंपी थी. इस रकम को विधानसभा चुनावों में इस्तेमाल किया जाना था.

संजय सिंह की मध्यस्थता के बाद दोस्त की पास कराई थी फाइल
सार्थक फ्लेक्स नाम की रिटेल कंपनी के मालिक अमित अरोड़ा ने दिनेश अरोड़ा से उसकी दुकान पीतमपुरा से ओखला शिफ्ट करने में मदद मांगी. इसके लिए दिनेश अरोड़ा ने मनीष सिसोदिया से बात की. संजय सिंह की मध्यस्थता के बाद एक्साइज डिपार्टमेंट में पेंडिंग इस फाइल को पास करवाकर मामले को सुलझाया गया.

AAP सांसद संजय सिंह को आबकारी घोटाले मामले में ED ने किया गिरफ्तार

सीएम आवास पर केजरीवाल से भी की थी मुलाकात
दिनेश अरोड़ा ने ईडी को दिए अपने बयान में बताया कि उसने इस मुद्दे पर मनीष सिसोदिया से 5 से 6 बार बात की. बाद में संजय सिंह के साथ केजरीवाल से उनके घर पर मुलाकात हुई थी.

संजय सिंह  के साथ बन गया था निजी रिश्ता
बयान में दिनेश अरोड़ा ने कहा, " पार्टी के लिए फंड जुटाने के बाद संजय सिंह के साथ एक निजी रिश्ता बन गया. वह अक्सर मेरे रेस्तरां में आया करते थे. हमारा रिश्ता जारी रहा. कोविड को लेकर पाबंदियां लागू होने के बाद 2021 में मनीष सिसोदिया Unplugged Courtyard में 2 बार अपने रेस्तरां में गए. मई 2022 में वो चीका बार में अपने परिवार के साथ गए थे, जहां उन्होंने मनीष सिसोदिया से कभी भी कोई भी पैसा नही लिया. 

अरोड़ा ने बताया कि 2019-2021 तक, NRAI (नेशनल रेस्टोरेंटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) की लगभग 10 बैठकें दिल्ली सचिवालय और मनीष सिसोदिया के आवास पर हुईं. इस बयान के बाद ही संजय सिंह पर ईडी का शिकंजा कसा.

Explainer: आखिर AAP सांसद संजय सिंह के घर पर क्यों पहुंची ED, जानें क्या है पूरा मामला?

जनवरी में ED ने अपनी चार्जशीट में जोड़ा था संजय सिंह का नाम
ED की चार्जशीट में संजय सिंह पर 82 लाख रुपये का चंदा लेने का जिक्र है. इसी साल जनवरी में ED ने अपनी चार्जशीट में संजय सिंह का नाम जोड़ा था. इसको लेकर संजय सिंह ने काफी हंगामा मचाया था. संजय सिंह ने दावा किया कि ईडी ने उनका नाम गलती से जोड़ दिया है. जिस पर ED ने जवाब दिया कि उनकी चार्जशीट में संजय सिंह का नाम चार जगह लिखा गया है. इनमें से तीन जगह नाम सही लिखा गया है. सिर्फ एक जगह टाइपिंग की गलती हो गई थी. जिसके बाद ED ने संजय सिंह को मीडिया में बयानबाजी न करने की सलाह दी थी, क्योंकि मामला कोर्ट में लंबित है.

दूसरी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में राघव चड्ढा का नाम भी शामिल
दिल्ली शराब नीति केस में ED की दूसरी सप्लीमेंट्री चार्जशीट 2 मई को जारी की गई थी. इसमें में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा का भी नाम सामने आया था. हालांकि, उन्हें आरोपी नहीं बनाया गया है.

"हम जल्दी में हैं, बहस के लिए चाहिए 3-4 घंटे", SC में ऐसा क्यों बोले मनीष सिसोदिया के वकील?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com