विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 13, 2023

प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार चलाएगी एंटी ओपन बर्निंग और एंटी डस्ट कैंपेन, लगाई गईं 1200 टीमें

आप सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में पहले फेज में 7 अक्टूबर से 7 नवंबर तक एंटी डस्ट कैंपेन चलाया गया है. दूसरे फेज में 14 नवंबर से 30 नवंबर तक एंटी डस्ट कैंपेन चलाया जाएगा. इस कैंपेन में 591 टीमें तैनात की गई हैं.

Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली की हवा एक बार फिर से दम घोंटू (Delhi Air Pollution) हो गई है. दीपावली (Delhi AQI after Diwali) के दिन सुबह 6 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 202 रिकॉर्ड किया गया था, जो 13 नवंबर यानी सोमवार को 900 के पार चला गया. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने सोमवार को प्रदूषण को देखते हुए पर्यावरण विभाग और डीपीसीसी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा कि सरकार 14 नवंबर से 14 दिसंबर तक दिल्ली में एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन (Anti-Open Burning Campaign) शुरू करने जा रही है. इस कैंपेन के तहत 611  टीम तैनात की गई हैं. सभी टीमें 24 घंटे दिल्ली में ओपन बर्निंग की घटनाओं की निगरानी और उसे रोकने का काम करेंगी. गोपाल राय ने बताया कि एंटी डस्ट कैंपेन (Anti-Dust Campaign) को 14 नवंबर से 30 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया गया है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) के अगले आदेश तक दिल्ली में GRAP-4 की सभी पाबंदियां लागू रहेंगी. उन्होंने एमसीडी के डीसी को हॉटस्पॉट पर स्पेशल कैंपेन चलाने के निर्देश दिए.

दिल्ली में जानलेवा हवा, PM2.5 में 140 % की बढ़ोतरी, लोगों को आ रही फेफड़ों संबंधी दिक्कतें

दिल्ली में अभी लागू रहेंगी GRAP-4 की पाबंदियां 
पर्यावरण मंत्री ने कहा, "आज हमने प्रदूषण को लेकर एक्सपर्ट और अधिकारियों के साथ चर्चा की. उनके अनुसार आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की संभावना है. अनुमान के अनुसार हवा की गति धीमी होगी और फिर प्रदूषण के कण नीचे के स्तर पर आ जाएंगे, जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ने की संभावना है. इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि CAQM के अगले आदेश तक दिल्ली में GRAP-4 की पाबंदियां लागू रहेगी.   

एंटी डस्ट कैंपेन में क्या हुआ?
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि एंटी डस्ट कैंपेन से सम्बंधित टीमों ने अभी तक लगभग  20 हज़ार निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया और निर्माण स्थलों पर जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन पाए जाने पर 1161  स्थलों को नोटिस और चालान जारी किया है. साथ ही 2 करोड़ 47 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया.

दूसरे फेज में 14 नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगा एंटी डस्ट कैंपेन
आप सरकार के मंत्री ने बताया कि दिल्ली में पहले फेज में 7 अक्टूबर से 7 नवंबर तक एंटी डस्ट कैंपेन चलाया गया है. दूसरे फेज में 14 नवंबर से 30 नवंबर तक एंटी डस्ट कैंपेन चलाया जाएगा. इस कैंपेन में  591 टीमें तैनात की गई हैं. ये दिल्ली के अंदर अलग-अलग स्थानों पर चल रहे निर्माण स्थलों का निरीक्षण कर रहे हैं. मानदंडों के उल्लंघन पर कार्रवाई की जा रही है. 

दीवाली के दिन दिल्ली की हवा 8 साल में सबसे बेहतर रही, लोगों ने ली राहत की सांस

कंस्ट्रक्शन एजेंसी को भी दिए जाएं निर्देश
गोपाल राय ने बताया कि सभी टीमों को लगातार निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है. डीपीसीसी को निर्देश दिया गया है कि वो कंस्ट्रक्शन एजेंसी मानदंडों का सही रूप में पालन करने को लेकर निर्देश दें. कई जगहों से यह शिकायत आ रही रही थी जिन साइटों पर काम बंद हो गया, उसे वैसे ही छोड़ दिया गया. इससे वहां धूल उड़ने की संभावना बनी हुई है. लिहाजा इन टीमों को कड़ाई के साथ इन स्पाटों की निगरानी का आदेश दिया गया है.

पानी का छिड़काव तेज करने पर जोर
गोपाल राय ने कहा कि सभी संबंधित विभाग पानी का छिड़काव तेज करने पर जोर दें. पानी के छिड़काव को लेकर मंगलवार से स्पेशल कैंपेन चलाया जाएगा. एमसीडी के डीसी को हॉटस्पॉट पर स्पेशल ऑपरेशन चलाने के निर्देश दिए गए हैं. दिल्ली में चिन्हित 13 हॉटस्पाट की सख्ती से मॉनिटरिंग की जा रही है.

ऑड-ईवन पर आगे विचार करेगी सरकार
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि अगर प्रदूषण का स्तर सिवियर प्लस कैटेगरी में पहुंचता है, तो फिर सरकार ऑड-ईवन फॉर्मूले पर विचार करेगी. साथ ही इसे लागू करने की दिशा में कदम उठाएगी. 
 

Air Pollution: दीवाली के बाद हर जगह धुआं-धुआं, टॉप-10 प्रदूषित शहरों में बिहार के 5 शहर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कारगिल युद्ध इंटेलिजेंस का फेल्योर, मौका मिलता तो PAK को और सिखाते सबक : जनरल वेद प्रकाश मलिक
प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार चलाएगी एंटी ओपन बर्निंग और एंटी डस्ट कैंपेन, लगाई गईं 1200 टीमें
'आवाम ने हुकूमत का गुरूर तोड़ा, ये चलने वाली नहीं गिरने वाली सरकार है', लोकसभा में अखिलेश की कही बड़ी बातें
Next Article
'आवाम ने हुकूमत का गुरूर तोड़ा, ये चलने वाली नहीं गिरने वाली सरकार है', लोकसभा में अखिलेश की कही बड़ी बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com