तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में भारी नुकसान के बाद सइक्लोन 'मिगजॉम' हुआ कमजोर, चेन्नई में स्कूल-कॉलेज बंद

नई दिल्ली: साइक्लोन मिगजॉम (Cyclone Michaung) की वजह से पैदा हुए हालातों के बाद चेन्नई में आज स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. साथ ही शहर में 80 प्रतिशत बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है. आंध्र प्रदेश में कल भारी बारिश और चेन्नई में बाढ़ के बाद चक्रवात मिगजॉम कमजोर हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से उठा भीषण चक्रवाती तूफान कमजोर होकर दबाव में बदल गया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. साइक्लोन मिगजॉम से भारी बारिश और बाढ़ के बाद चेन्नई ठप हो गई. बारिश से हुई घटनाओं की वजह से शहर में 17 लोगों की मौत हो गई, चेन्नई सबसे ज्यादा साइक्लोन प्रभावित जगहों में से एक है.

  2. ग्रेटर चेन्नई पुलिस ने कहा कि डूबने और बिजली का झटका लगने की करीब 10 घटनाएं सामने आई हैं, जिसको तुरंत चिकित्सा सहायता दी गई.

  3. डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा कि तमिलनाडु सरकार 2015 की तुलना में बेहतर तरीके से स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. उस समय बारिश की वजह से चेन्नई में बाढ़ आ गई थी. 

  4. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि तूफानी जल नालों पर 4,000 करोड़ रुपये के निवेश ने 47 साल में सबसे ज्यादा बारिश के प्रभाव को कम करने में अहम भूमिका निभाई.

  5. ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन के आयुक्त डीआर जे राधाकृष्णन ने एनडीटीवी को बताया कि चेन्नई में खाना और अन्य राहत सामग्री हवाई मार्ग से बांटी जा रही है. बाढ़ग्रस्त कई निचले इलाकों से पानी निकाला जा रहा है.

  6. साइक्लोन मिगजॉम से हुई तबाही के बाद NDRF की अतिरिक्त टीमों को बुलाया गया है और निचले इलाकों में 300 नावों को तैनात किया गया है. डॉ जे राधाकृष्णन ने कहा कि अन्य जिलों से करीब 5,000 सरकारी कर्मचारी राहत कार्यों में लगे हुए हैं.

  7. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि साइक्लोन मिगजॉम कमजोर होकर दबाव में बदल गया और आंध्र प्रदेश में उत्तर की ओर बढ़ रहा है.

  8.  साइक्लोन मिगजॉम के आंध्र प्रदेश में उत्तर की ओर बढ़ने और अगले छह घंटों में एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होने की उम्मीद जताई गई है. 

  9. चेन्नई में आज स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. शहर में 80 प्रतिशत बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है. शहर के कई निवासी बिजली कटौती और मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं होने से परेशान हैं. 

  10. कामराजल सराय, कैथेड्रल, पोंडी बाज़ार, डैम्स, आरके सलाई और अन्ना सलाई रोड समेत चेन्नई की  कई प्रमुख सड़कों पर यातायात बहाल कर दिया गया है. ग्रेटर चेन्नई पुलिस ने कहा कि सड़कों पर भरा हुआ पानी हटाया जा रहा है और ट्रैफिर काफी धीमा है.