विज्ञापन

स्कूटी पर सवार होकर वन विभाग के ऑफिस पहुंचा मगरमच्छ, वीडियो वायरल

Crocodile on Scooter: स्कूटर पर मगरमच्छ ले जाते हुए एक वीडियो अब वायरल हो रहा है, जबकि एक आदमी स्कूटर चला रहा है.

स्कूटी पर सवार होकर वन विभाग के ऑफिस पहुंचा मगरमच्छ, वीडियो वायरल
वडोदरा:

गुजरात के वडोदरा में बाढ़ का पानी कम होने और अधिकारियों द्वारा पुनर्वास कार्य शुरू करने के बाद आवासीय इलाकों से लगभग 40 मगरमच्छों को बचाया गया है. वन विभाग और गैर सरकारी संगठनों की टीमों ने मगरमच्छों और अन्य जानवरों को बचाने और मानव-पशु संघर्ष को रोकने के लिए हाथ मिलाया है.

बचाव अभियान के बीच दो लोगों को स्कूटर पर मगरमच्छ ले जाते हुए एक वीडियो अब वायरल हो रहा है, जबकि एक आदमी स्कूटर चला रहा है. पीछे बैठा व्यक्ति मगरमच्छ को क्षैतिज रूप से पकड़ा है. दोनों की पहचान संदीप ठाकोर और राज भावसार के रूप में की गई है. वे वडोदरा के मांजलपुर में पशु बचाव गतिविधियों में शामिल हैं और जब वीडियो शूट किया गया तो वे मगरमच्छ को सौंपने के लिए वन विभाग के कार्यालय जा रहे थे.

वडोदरा विश्वामित्री नदी के तट पर स्थित है, जो बड़ी संख्या में मगरमच्छों का घर है. बाढ़ के करण जानवर आवासीय इलाके में आ गए थे. वडोदरा सामाजिक वानिकी प्रभाग में उप वन संरक्षक अग्निश्वर व्यास ने एनडीटीवी को बताया कि बाढ़ के बाद शहर के इलाकों में 40 मगरमच्छ पाए गए. उन्होंने कहा, "हमने 33 को उनके प्राकृतिक आवास नदी में वापस छोड़ दिया है. पांच बचाव केंद्र में हैं और दो की आकस्मिक मौत हो गई है.

व्यास ने कहा कि वह जिला वन्यजीव वार्डन हैं और वडोदरा में पशु बचाव कार्यों की देखरेख कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "हमने वन विभाग के कर्मचारियों की देखरेख में काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों और स्वयंसेवकों की टीमें बनाई हैं. जब हमें हेल्पलाइन पर कॉल आती है, तो निकटतम टीम मौके पर पहुंचती है और जानवर को बचाने की कोशिश करती है."

वन अधिकारी ने कहा कि यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य है. उन्होंने कहा, "मगरमच्छ मांसाहारी और मजबूत जानवर हैं और उन्हें रोकने के विकल्प सीमित हैं. उन्हें शांत नहीं किया जा सकता है, इसलिए उन्हें शारीरिक रूप से रोकना पड़ता है."

इससे पहले, वडोदरा रेंज के वन अधिकारी करणसिंह राजपूत ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि वन विभाग ने नदी के करीब के रिहायशी इलाकों से सांपों और कछुओं को भी बचाया है. इससे पहले, नदी वडोदरा रेंज के वन अधिकारी करण सिंह राजपूत ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया था कि वन विभाग ने सांपों और कछुओं को भी बंद कर दिया है.

भीषण बाढ़ के बाद राज्य धीरे-धीरे सामान्य स्थिति की ओर लौट रहा है. राज्य सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता का काम शुरू किया है. सड़कों की मरम्मत की जा रही है और बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आज कोल्हान से पूरे झारखंड को साधेंगे PM मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन; जानें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल
स्कूटी पर सवार होकर वन विभाग के ऑफिस पहुंचा मगरमच्छ, वीडियो वायरल
MP-UP और राजस्‍थान सहित इन राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए आपके यहां कैसा रहेगा मौसम
Next Article
MP-UP और राजस्‍थान सहित इन राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए आपके यहां कैसा रहेगा मौसम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com