विज्ञापन
This Article is From Jul 15, 2021

Covid-19 के डेल्टा वैरिएंट को लेकर राहत भरी खबर, 'सब-वैरिएंट ज्यादा संक्रामक नहीं'

महामारी की दूसरी लहर की धीमी पड़ती चाल के बीच कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने सभी की चिंता बढ़ा दी है. इसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट बताया गया है. लेकिन इसके सब-वैरिएंट को लेकर अच्छी खबर आई है. सब-वैरिएंट के ज्यादा संक्रामक होने की संभावना नहीं है.

Covid-19 के डेल्टा वैरिएंट को लेकर राहत भरी खबर, 'सब-वैरिएंट ज्यादा संक्रामक नहीं'
कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के सब-वैरिएंट के ज्यादा संक्रामक होने की संभावना नहीं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकॉग) (Indian Sars cov2 Genomics Consortium) ने कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के डेल्टा स्वरूप (Delta Variant) के उप-स्वरूपों (Delta Sub Variant) एवाई.1, एवाई.2 के डेल्टा से अधिक संक्रामक होने की संभावना नहीं है. इंसाकॉग ने हालिया बुलेटिन में यह भी कहा कि एवाई.3 को डेल्टा के नए उप-स्वरूप के रूप में चिह्नित किया गया है. बुलेटिन में कहा गया कि इस उत्परिवर्तन के बारे में कोई महत्वपूर्ण सामग्री नहीं है, लेकिन इंसाकॉग इसपर लगातार नजर रखेगा.

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के 90 नए मामले आए, दो और मरीजों की मौत

इंसाकॉग ने कहा, ‘‘न तो एवाई.1 के और न ही एवाई.2 के डेल्टा से अधिक संक्रामक होने की संभावना है. भारत में जून से वे उपलब्ध अनुक्रमणों में लगातार एक प्रतिशत से भी कम बने हुए हैं.'' साथ ही कहा कि महाराष्ट्र के रत्नागिरि और जलगांव, मध्य प्रदेश के भोपाल और तमिलनाडु के चेन्नई चार ‘क्लस्टर' में इसके तेजी से फैलने के कोई संकेत नहीं मिले हैं.

मुंबई में दो दिनों के बाद कोरोना संक्रमण के मामले 500 के पार, 10 की मौत

इंसाकॉग ने कहा कि भारत के सभी हिस्सों में हालिया नमूनों में डेल्टा स्वरूप (बी.1.617.2) की मौजूदगी मिली है और वैश्विक स्तर पर भी यह तेजी से फैल रहा है. भारत में इस साल मार्च से मई के बीच कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान डेल्टा स्वरूप के कारण संक्रमण तेजी से फैला था. दुनिया के बाकी हिस्सों में इस स्वरूप के कारण तेजी से संक्रमण फैल रहा है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com