विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Live Updates: भारत में कोरोनावायरस का संक्रमण काबू में आने का नाम नहीं ले रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,58,333 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,566 नए मामले सामने आए हैं और 194 लोगों की मौत हुई है. कोरोना से अभी तक 4,531 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 67,692 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. यह 42.75 प्रतिशत पर पहुंच गया है. बहरहाल देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ चुके हैं, हालांकि कई राज्य ऐसे भी हैं जो इस महामारी से मुक्त हो चुके हैं. देश में पिछले 6 दिनों से प्रतिदिन कोरोना के 6000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. भारत में कोविड-19 से मृत्यु दर 2.86 प्रतिशत है, जबकि विश्व औसत 6.36 प्रतिशत है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने COVID-19 महामारी के बीच देश में लॉकडाउन लागू करने के फैसले को सही बताया है. मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन से कई फायदे हुए हैं और उनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसने कोविड-19 के प्रसार की गति को कम किया है.

Coronavirus in India Latest Updates :

रेलवे द्वारा एक मई से चलाई गई 3,736 'श्रमिक विशेष' ट्रेनों से 50 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को ले जाया गया है. आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. इनमें से 3,157 ट्रेन अपने गंतव्य तक पहुंच चुकी है.
मरकज़ मामले में सीबीआई ने दिल्ली पुलिस ने कुछ जानकारी मांगी थी,जो दिल्ली पुलिस ने दे दी है.
राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आए है. राजधानी में कोरोना के मामलों ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली में पहली बार एक ही दिन में 1000 से ज्यादा नए मामले सामने आए. यहां पिछले 24 घंटों में 1024 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही दिल्ली में कोरना के अब तक 16,281 मामले सामने आ चुके हैं. 
नोएडा में कोरोना के 11 नए मामले
नोएडा में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए. यहां संक्रमितों की संख्या अब 377 हो गई है.

कर्नाटक ने पांच राज्यों से आने वाले यात्रियों पर लगाई पाबंदी
कोरोना वायरस की महामारी के चलते कर्नाटक ने पांच राज्‍यों तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्‍ट्र, मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान से यात्रा को बैन करने का फैसला किया है. इन पांच राज्‍यों में कोरोना के केसों की संख्‍या अच्‍छी खासी है.
केरल में दो महीने बाद शराब बिक्री शुरू
कोरोना वायरस महामारी की वजह से केरल में बंद पड़ी शराब की दुकानों को गुरुवार को खोल दिया गया. दुकानों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एक नए मोबाइल ऐप का सहारा लिया जा रहा है. राज्य में शराब की दुकानों के साथ ही साथ बार कोरोनावायरस को नियंत्रण में करने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से 24 मार्च से बंद थे.
सुप्रीम कोर्ट में प्रवासी मजदूरों को लेकर सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट ने कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों का बदहाली पर गुरुवार को सुनवाई की. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि जिन प्रवासी श्रमिको को सड़कों पर चलते हुए पाया जाए उन्हें तुरंत शेल्टर होम में ले जाया जाए और उन्हें भोजन-पानी उपलब्ध कराया जाए. 
सरकारों को प्रवासी श्रमिकों की कोई चिंता नहीं : मायावती
बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने आरोप लगाया कि लॉकडाउन के बीच अपने घर वापस वापस लौट रहे प्रवासी श्रमिकों की बदहाली यह जाहिर करती है कि केंद्र और राज्य सरकारों को उनकी कोई फिक्र नहीं है.
Coronavirus Updates: असम में आज कोरोना के 33 केस

असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि आज राज्य में कोरोना के 33 मामले सामने आए हैं. असम में संक्रमितों की कुल संख्या 831 हो गई है. 87 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है. अब तक 4 लोगों की मौत हुई है.
Coronavirus India: पश्चिम बंगाल में आज से शुरू घरेलू हवाई सेवाएं

कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते दो महीने से ज्यादा वक्त के बाद आज से पश्चिम बंगाल में घरेलू हवाई सेवाएं शुरू हो रही हैं. अधिकतर राज्यों में हवाई सेवाएं 25 मई से शुरू हो गई थीं. सिलीगुड़ी स्थित बागडोगरा एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है और उनका सामान भी सैनिटाइज किया जा रहा है.
Coronavirus India: महाराष्ट्र में एक दिन में 131 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र पुलिस ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 131 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और दो की मौत हुई है. अभी तक 2095 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. 22 पुलिसवालों की मौत हुई है. 1178 पुलिसकर्मियों का इलाज चल रहा है और अभी तक 897 पुलिसकर्मी इस बीमारी को हराने में कामयाब रहे हैं.
Coronavirus India: कर्नाटक में कोरोना के 75 नए मामले

कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 75 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 28 लोगों को डिस्चार्ज किया गया. राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2493 हो गई है. अभी तक 47 लोगों की मौत हुई है और 809 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं.
Coronavirus Updates: आंध्र प्रदेश में कोरोना के 54 नए मामले

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 54 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान एक मरीज की मौत हुई और 45 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया. राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2841 हो गई है. अब तक 59 लोगों की मौत हुई है और 1958 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है.
Coronavirus Updates: राजस्थान में कोरोना के 131 नए मामले

राजस्थान में आज कोरोना के 131 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना से आज 6 की मौत हुई है और चार लोग ठीक हुए हैं. राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 7947 हो गई है. अब तक 179 मरीजों की मौत हुई है. 4566 लोग ठीक हुए हैं. 3913 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है.
Coronavirus India: ओडिशा में कोरोना के 67 नए मामले

ओडिशा के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य में आज कोरोना के 67 नए मामले सामने आए हैं. ओडिशा में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1660 हो गई है.
कैबिनेट सचिव राजीव गौबा कोविड-19 से प्रभावित 13 शहरों के नगर निगम आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ बृहस्पतिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत करेंगे.
दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा तीन देशों के 536 तबलीगी जमात सदस्यों के खिलाफ 12 आरोप पत्र दायर करेगी। पुलिस अभी तक 32 देशों के 374 विदेशी नागरिकों के खिलाफ आरोप पत्र दायर कर चुकी है.
अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या एक लाख को पार कर गई है. दुनिया में किसी भी देश में कोविड-19 के कारण इतने अधिक लोगों की मौत नहीं हुई.
देश में कोरोना के मामले बढ़े :-

अब तक कुल पॉजिटिव मामले-158333

अब तक ठीक हुए- 67692

अब तक हुई मौत- 4531

24 घंटे में नए 6566 मामले, 194 मौत

रिकवरी रेट- 42.75 %
पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से निपटने और चक्रवात 'अम्फान' से हुए नुकसान को लेकर तृणमूल कांग्रेस सरकार पर हमला तेज करते हुए विपक्षी दल भाजपा ने राज्य सरकार की नौ ''नाकामियों'' की सूची बनाई है.
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोविड -19 की वजह से जारी लॉकडाउन में शहरी क्षेत्र में जारी बंदिशों में कुछ और छूट देने की घोषणा करते हुए इन इलाकों में भी औद्योगिक गतिविधियों की अनुमति दे दी है.
केंद्र सरकार के ''वंदे भारत'' मिशन के तहत शुरू की गई विशेष उड़ानों से विदेशों में फंसे गुजरात के 1,900 से अधिक निवासियों को घर लाया गया है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुंबई यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव में शिवसेना-यूबीटी ने जीती सभी सीटें, आदित्य ठाकरे ने कहा- यह तो है बस शुरुआत
Coronavirus Updates: दिल्ली में 'कोरोना' ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में 1024 नए मामले
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Next Article
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com