विज्ञापन
3 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus India Updates: भारत में एक दिन में कोविड-19 के 6,990 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,45,87,822 हो गई. पिछले 551 दिन में सामने आए ये सबसे कम दैनिक मामले हैं. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,00,543 हो गई, जो 546 दिन में सबसे कम है. संक्रमण से 190 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,68,980 हो गई. देश में लगातार 53 दिन से कोविड-19 के दैनिक मामले 20 हजार से कम हैं और 155 दिन से 50 हजार से कम दैनिक मामले सामने आ रहे हैं. उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,00,543 हो गयी है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 0.29 प्रतिशत है. 

केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,723 नए मामले, 177 मौत
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, केरल में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,723 नए मामले सामने आए और महामारी से 177 मरीजों की मौत दर्ज की गई. इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 51,29,985 हो गए तथा मृतकों की संख्या 40,132 पर पहुंच गई.
कोविड वैक्सीन की पहली खुराक 8,390 दिव्यांग लोगों को दी गई : मंत्री
कोविन पोर्टल के अनुसार, 28 नवंबर तक कुल 8,390 दिव्यांग लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक और 4,018 ऐसे लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी थी. स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने मंगलवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि 27 नवंबर, 2021 को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा दी गई सूचना के अनुसार, कोविड-19 के कारण होने वाली मौतों की संख्या (विकलांग लोगों सहित) 4,67,933 है.
जम्मू कश्मीर में कोविड के 171 नए मामले
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के मंगलवार को 171 नए मरीज मिले जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 3,36,852 हो गए हैं. अधिकारियों के मुताबिक, 24 घंटे में किसी संक्रमित की मौत नहीं हुई है, लिहाज़ा मृतक संख्या 4476 पर स्थिर है. उन्होंने बताया कि नए मामलों में से, 32 जम्मू क्षेत्र में मिले हैं जबकि 139 मरीजों की पुष्टि कश्मीर क्षेत्र में हुई है.
ब्रिटेन में ‘ओमीक्रॉन’ के मामलों की संख्या 14 हुई, सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, स्कॉटलैंड में तीन नए मामले सामने आने के बाद ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से जुड़े मामलों की संख्या अब 14 हो गई है और इससे उत्पन्न चिंता के चलते मंगलवार से देश में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि आज से प्रभावी होने जा रहे उपाय सही हैं और इनके माध्यम से नए स्वरूप से निपटने की तैयारियों के लिए समय मिलेगा.

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है दिल्ली सरकार : जैन
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार कोरोना वायरस के नए प्रकार 'ओमीक्रोन' से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और ऐसे मामले सामने आने पर इसके लिए लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में एक समर्पित केंद्र स्थापित किया गया है.
ओडिशा में कोविड-19 के 228 नये मामले, संक्रमण से और दो लोगों की मौत
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, ओडिशा में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 228 नये मामले आए, जो सोमवार के मुकाबले 31 ज्यादा हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार राज्य में अभी तक 10.49 लाख लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.
पाकिस्तान में कोरोना के 475 नए मामले, 19 की मौत
न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 475 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि पिछले 24 घंटे में 10 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है. 
रूस में कोरोना के 32,648 नए मामले
न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, रूस में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 32,648 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस दौरान 1,229 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई है. 

अभी तक देश में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप का कोई मामला नहीं मिला : स्वास्थ्य मंत्री
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को कहा कि अभी तक देश में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है और सरकार इस संबंध में सभी एहतियात बरत रही है.
कोरोना का नया वैरिएंट : बोम्मई का लॉकडाउन लगाने से इनकार, कहा और एहतियाती कदम उठाएंगे
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, कोरोना वायरस के नए स्वरूप 'ओमीक्रोन' को लेकर उपजी चिंताओं के बीच और अधिक एहतियाती कदम उठाने का संकेत देते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार पूरी सतर्कता बरत रही है. हालांकि, उन्होंने राज्य में लॉकडाउन लगाने की संभावना से इनकार किया है.
‘ओमीक्रोन’ के लिए रास में उठी नीति बनाने और इसे जल्द अंजाम देने की मांग
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, कोरोना वायरस के नए स्वरूप ''ओमीक्रोन'' को लेकर दुनिया भर में बढ़ती चिंता के बीच, राज्यसभा में मंगलवार को एक मनोनीत सदस्य ने केंद्र सरकार से देश में कोविड रोधी टीकों की बूस्टर खुराक लोगों को देने के लिए एक नीति बनाने और इसे जल्द से जल्द अंजाम दिए जाने की मांग उठाई.
भोपाल में 16 कोरोना पॉजिटिव, CM ने बुलाई आपात बैठक
मध्य प्रदेश के भोपाल में 16 कोरोना पॉजिटिव आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने आपात बैठक बुलाई. यह सभी 16 केस भोपाल के अलग-अलग क्षेत्रों से आए हैं. मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए तुरंत सक्रिय होकर सभी आवश्यक कदम उठाएं. इन सभी 16 केसेस को आइसोलेट करते हुए इनके परिवार की कोरोना जांच कराएं, कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग करें. 
कोरोना के नए वैरिएंट पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की समीक्षा बैठक
पिछले 24 घंटे में 6,990 नए केस मामले
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,990  नए केस सामने आए जो कि पिछले 551 दिनों में सबसे कम हैं. वहीं 24 घंटे में 190 लोगों की मौत हुई. रिकवरी रेट की बात करें तो यह 98.35% है जो कि मार्च 2020 के बाद से सबसे ज्यादा है. पिछले 24 घंटे में 10,116 लोग कोरोना से ठीक हुए. वहीं ठीक होने वालों की कुल संख्या 3,40,18,299 है.

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कोविड-19 के दो नए मामले
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 के दो नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद मंगलवार को यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,683 हो गई.
ओमीक्रोन: अफ्रीकी देशों से पिछले 15 दिन में मुंबई आए एक हजार यात्री, 100 की जांच की गई
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, मुंबई में पिछले 15 दिन में उन अफ्रीकी देशों से करीब 1,000 यात्री आए हैं, जहां कोरोना वायरस के नए स्वरूप तथा अधिक संक्रामक 'ओमीक्रोन' के मामले सामने आ रहे हैं.  बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अतिरिक्त नगरपालिका आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि अभी तक जिन 466 यात्रियों की सूची मिली है, उनमें से कम से कम 100 की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है.

Omicron वैरिएंट को लेकर दिल्ली सरकार की तैयारी
नए Omicron कोरोना वैरिएंट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने LNJP अस्पताल को Omicron के लिए डेडिकेटेड अस्पताल बना दिया. संक्रमित मरीजों के आइसोलेशन और ट्रीटमेंट के लिए एक या दो वार्ड रिजर्व रखने का आदेश दिया गया है.
मलेशिया में कोरोना के 4,087 नए मामले
न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मलेशिया में कोरोना के 4,087 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही वहां संक्रमितों की संख्या 2,627,903 हो गई है. 
कर्नाटक : दक्षिण अफ्रीका से लौटे दो लोगों के COVID-19 पॉजिटिव आने के बाद बेंगलुरु एयरपोर्ट पर टेस्टिंग बढ़ाई गई
कोविड-19 के नये स्वरूप से वैश्विक खतरा ''बहुत अधिक'' है: WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि प्रारंभिक साक्ष्य के आधार पर कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से वैश्विक खतरा 'बेहद अधिक' है, और इससे 'गंभीर परिणाम' हो सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने सदस्य देशों को एक तकनीकी ज्ञापन में कहा कि नए संस्करण के बारे में 'काफी अनिश्चितता' बनी हुई है. कोविड-19 का नया स्वरूप पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पाया गया था. संगठन ने कहा कि दुनियाभर में इसके और फैलने की आशंका अधिक है. (भाषा)
छत्तीसगढ़ सरकार ने तीन हवाई अड्डों पर 'हेल्प डेस्क' स्थापित करने का आदेश दिया
छत्तीसगढ़ सरकार ने सोमवार को राज्य के तीन हवाई अड्डों पर 'हेल्प डेस्क' स्थापित करने का आदेश दिया, ताकि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के मद्देनजर विदेश से आने वाले यात्रियों की प्रभावी जांच की जा सके. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में यह भी निर्देश दिया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के नये संस्करण से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के वास्ते जारी किये गये नए दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए. (भाषा) 
सभी जरूरी इंतजाम समय पर किए जाएंगे: दिल्ली हवाई अड्डा
वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप 'ओमीक्रोन' के कारण चिंता बढ़ने के बीच देश के सबसे बड़े इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) ने सोमवार को कहा कि नये दिशा-निर्देशों और यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी इंतजाम समय पर किए जाएंगे. इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी में आईजीआईए में कोविड-19 जांच करने वाली कंपनी परीक्षण करने की क्षमता में वृद्धि के साथ-साथ जल्द नतीजे प्रदान करने के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाएगी. (भाषा) 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com