विज्ञापन
Story ProgressBack
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus Live Updates: भारत में कोरोनावायरस का संकट गहराता जा रहा है, मंगलवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 4789 हो गई हैं जबकि मृतकों की संख्या 124 हो गई. राहत की बात ये है कि 353 लोग इलाज के बाद स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो आपको बता दें कि इस दौरान 13 लोगों की मौत हुई और 508 नए मरीज सामने आाए हैं. इसके अलावा सरकार से जुड़े शीर्ष सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि 'कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों' ने केंद्र सरकार से गुहार लगाई है कि 21 दिन के लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाए. सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों की इस अपील पर विचार कर रही है. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि लोगों को लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहना चाहिए. एक कैबिनेट बैठक में, उन्होंने मंत्रियों से एक "वर्गीकृत योजना" के साथ आने का आग्रह किया था.

Coronavirus (COVID-19) India Updates in Hindi​:

मध्यप्रदेश के भिंड जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 39 महिलाओं को भेजा गया जेल
मध्यप्रदेश के भिंड जिले में लॉकडाउन के उल्लंघन करने के मामले में 39 महिलाओं को पकड़ कर जेल भेज दिया गया है. महिलाओं पर धारा 151 के तहत कार्रवाई की गई है. प्रधानमंत्री द्वारा जनधन खाते में भेजे गए 500 रुपये निकालने कियोस्क सेंटर पर महिलाओं की भीड़ उमड़ी थी, जहां लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा था, इसलिए कोतवाली थाना पुलिस ने कार्रवाई की है. महिलाओं को बुनियाद स्कूल में अस्थाई रूप से बनाई गई जेल में बंद किया गया है.
भोपाल में दस पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस के खिलाफ मैदान में तैनात दस पुलिसकर्मी भी इस घातक वायरस की चपेट में आ गये हैं. भोपाल में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 74 पर पहुंच गयी. भोपाल पुलिस के उप महानिरीक्षक इरशाद वली ने बताया, ''भोपाल में दस पुलिसकर्मी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं. इनमें एक सीएसपी, एक उप निरीक्षक और शेष आरक्षक हैं.''
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वायुसेना के ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट लगातार देश के अलग-अलग हिस्सों में चिकित्सा उपकरण, जरूरी दवायें और स्वास्थ्य कर्मियों को पहुंचा रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से नॉर्थ ईस्ट के मणिपुर, नगालैंड के साथ-साथ जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आवश्यक सामान भी पहुंचाए हैं. इसके अलावा आईसीएमआर के टेस्टिंग लैब के 3500 किलो चिकित्सा उपकरण और स्वास्थ्य कर्मियों को वायुसेना के विमान चेन्नई से भुवनेश्वर लेकर गए ताकि वहां पर टेस्टिंग लैब तैयार हो सके. वायुसेना ने नोडल पॉइंट्स पर एयरक्राफ्ट तैयार कर रखे हैं जो कि शॉर्ट नोटिस पर कहीं भी मेडिकल सप्लाई पहुंचाएंगे.
दिल्ली में पिछले 24 घंटों में  कोरोना के 25 नए मामले सामने आए, दो लोगों की मौत हुई : अरविंद केजरीवाल

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 1000 पार, अकेल मुबंई में 116 मामले
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा हजार पार कर गया है. ताजा आकंड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में 1018 लोग अबतक कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. वहीं, इनमें से 116 मामले मुंबई के हैं.
भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 4789 हुई
भारत में कोरोनावायरस का संकट गहराता जा रहा है, मंगलवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 4789 हो गई हैं जबकि मृतकों की संख्या 124 हो गई. राहत की बात ये है कि 353 लोग इलाज के बाद स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो आपको बता दें कि इस दौरान 13 लोगों की मौत हुई और 508 नए मरीज सामने आाए हैं.
सोशल मीडिया पर कोरोना से जुड़ी अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ महाराष्ट्र में 113 FIR दर्ज
सोशल मीडिया पर कोरोना से जुड़ी अफवाह फैलाने, नफरत भरे संदेश पोस्ट करने वालों के खिलाफ महाराष्ट्र में 113 FIR दर्ज. ये FIR महाराष्ट्र के साइबर विभाग की पहल पर की गई है. लोगों से अपील की गई है कि व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन अपने खिलाफ संभावित कार्रवाई से बचने के लिए सेटिंग में जाकर only group admin can post active कर लें.
ग़ाज़ियाबाद में मंगलवार को आई सभी 45 रिपोर्ट आई नेगेटिव. अभी भी 128 रिपोर्ट आनी बाकी. ग़ाज़ियाबाद में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों संख्या 23 जिनमें से तीन ठीक होकर आपने अपने घर भेजे गए.
असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए काम के मोर्चे पर कुछ छूट का प्रस्ताव : ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा : असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए काम के मोर्चे पर कुछ छूट का प्रस्ताव है लेकिन सबको सामाजिक दूरी का ख्याल रखना होगा.
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर कहा, 'कोरोना संकट से राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अब तक 15.65 करोड़ महिला जन धन खातों में 500 रुपये प्रति खाता की दर से कुल 7825 करोड़ रुपये जमा किये गए.'

लॉकडाउन में ब्रिटेन में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने की याचिका पर केंद्र से जवाब तलब
कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में ब्रिटेन में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने SG तुषार मेहता को केंद्र सरकार से निर्देश लाने को कहा है. अब इस मामले पर 13 अप्रैल को सुनवाई होगी.
दिल्ली सरकार ने तबलीगी जमात से जुड़े 1950 लोगों के नंबर दिल्ली पुलिस को दिए
दिल्ली सरकार ने तबलीगी जमात से जुड़े 1950 लोगों के नंबर दिल्ली पुलिस को दिए. इन सभी को 25 मार्च के लॉकडाउन के बाद निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यालय से निकाला गया था. दिल्ली सरकार ने पुलिस से कहा है कि इनके मोबाइल नंबर के हिसाब से ये पता लगाया जाए कि 25 मार्च से पहले ये किन किन इलाकों में घूमे और किन लोगों से मिले.
निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए तबलीगी जमात के छिपे हुए सदस्यों को पंजाब सरकार का अल्टीमेटम
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए तबलीगी जमात के छिपे हुए सदस्यों को पंजाब सरकार ने  24 घंटे की मोहलत दी है. पंजाब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 24 घंटे के अंदर वह खुद सामने आकर नजदीकी पुलिस स्टेशन में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं. नहीं तो उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज किया जाएगा.
अमित शाह ने जमाखोरी और कालाबाजारी में शामिल लोगों के खिलाफ कड़े कदम उठाने को कहा
गृह मंत्री अमित शाह ने अधिकारियों को जमाखोरी और कालाबाजारी रोकने के लिए उचित कदम उठाने, राज्य सरकारों के साथ तालमेल करने का निर्देश दिया. गृह मंत्री ने अधिकारियों से जमाखोरी और कालाबाजारी में शामिल लोगों के खिलाफ तेजी से और कड़े कदम उठाने को कहा.
पुणे में कोरोना वायरस से तीन की मौत
पुणे में कोरोना वायरस बीमारी के तीन और मरीजों ने मंगलवार को दम तोड़ दिया. इसके बाद महाराष्ट्र के इस जिले में संक्रमण से मरने वालों की संख्या आठ हो गई. जिला कलक्टर नवल किशोर ने बताया कि तीनों रोगियों की उम्र 60 साल से ज्यादा थी और उन्हें पहले से भी कुछ बीमारियां थीं. उन्होंने बताया कि तीनों मरीज़ों का सरकारी ससून जनरल अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां उन्होंने मंगलवार को अंतिम सांस ली.
कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर छोटे-छोटे क्षेत्रों को चिह्नित कर उन्हें सील करने की रणनीति बनायी गयी
स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोनावायरस के 4421 केस आए. पिछले 24 घंटे में 354 नए केस मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि भारतीय रेलवे ने 2,500 डिब्बों में 40,000 आइसोलेशन बेड तैयार किए हैं. वे प्रतिदिन 375 बेड बना रहे हैं और यह देश भर में 133 स्थानों पर चल रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली, मुंबई, भीलवाड़ा, आगरा में छोटे-छोटे क्षेत्रों को चिह्नित कर उन्हें सील करने की रणनीति बनायी गयी है.

असम में ग्रामीण स्वास्थ्य पेशेवरों को कोरोनावायरस जांच और सहायता के लिए तैनात किया जा सकता है
असम में कोरोना : सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि ग्रामीण स्वास्थ्य पेशेवरों को राज्य कानून के अनुसार कोरोनावायरस जांच और सहायता के लिए तैनात किया जा सकता है. हालांकि कोर्ट ने साफ किया कि उन्हें उपचार के लिए तैनात नहीं किया जा सकता.
एम्स प्रशासन ने प्रत्यक्ष रूप से कोविड-19 मरीजों की देखभाल में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिये उन्हें एन-95 मास्क उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. साथ ही उन्हें मास्क को संक्रमणुक्त करके उसे कम से कम चार बार इस्तेमाल करने के लिये भी कहा गया है.
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि लॉकडाउन का आखिरी सप्ताह उससे बाहर निकलने की रणनीति तय करने की दृष्टि से बड़ा अहम है क्योंकि कोरोना वायरस के फैलने के संबंध में प्राप्त आंकड़ों का सरकार द्वारा लिये जाने वाले निर्णय पर असर होगा.
कर्नाटक में कोरोना वायरस के 12 नये मामले आने के साथ राज्य में संक्रमित रोगियों की कुल संख्या 175 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कहा कि 175 मामलों में 25 रोगियों को छुट्टी दी जा चुकी है.
दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह से हुई मौत का आंकड़ा 75,000 से अधिक हुआ.
लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने के राज्य सरकारों और विशेषज्ञों के आग्रह पर केंद्र सरकार विचार कर रही है : सूत्र
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने में मदद कर रहे पुलिसकर्मियों सहित प्रदेश सरकार के अन्य विभागों के कर्मचारियों को 50-50 लाख रुपये की बीमा सुरक्षा देने की मंगलवार को घोषणा की.
उत्तर मध्य रेलवे अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिये अपने मंडल कारखाने में मास्क और सैनेटाइजर बनवा रहा है और उन्हें नि:शुल्क वितरित किया जा रहा है.
बरेली शहर के इज्जतनगर थाना क्षेत्र में लॉकडाउन (बंद) के दौरान पुलिसकर्मियों पर हमला करने और पुलिस चौकी फूंकने का प्रयास के आरोप में 150 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है जिनमें से 42 लोगों को गिरफ्तार किया गया.
आंध्र प्रदेश के करनूल जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 45 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। राज्य में अब तक इस संक्रमण से चार लोगों की मौत हो गई.
उत्तर प्रदेश के शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण घोषित लॉकडाउन के मद्देनजर आगामी नौ अप्रैल को शब-ए-बारात में आम जनता को कब्रिस्तानों, दरगाहों और मजारों पर जाने से रोकने के आदेश जारी किए हैं.
कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के मकसद से घोषित किए गए लॉकडाउन के बीच जरूरी सामान लाने- ले जाने के लिए विशेष पार्सल ट्रेन मंगलवार को शुरू की गयी.
गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 19 नए मामले आए सामने, राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 165 हुई: अधिकारी.
मुम्बई के धारावी में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आने के बाद झुग्गी-बस्ती में संक्रमित लोगों की संख्या सात हो गई है.
हिमाचल प्रदेश में चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं जिन्होंने दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में भाग लिया था. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के रोगियों की कुल संख्या 19 हो गयी है.
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मंगलवार को लोगों से अपील की कि वे चिकित्सकीय समुदाय के नि:स्वार्थ कार्य का सम्मान एवं उसकी सराहना करें. उपराष्ट्रपति के कार्यालय ने ट्वीट किया, ''चिकित्सकों एवं नर्सों के साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार या उन पर हमला अस्वीकार्य है और इस प्रकार की घटनाओं के दोषियों के खिलाफ कड़े से कड़ा कदम उठाया जाना चाहिए.''
दक्षिण अफ्रीका में एक हिंदू धार्मिक नेता के अंतिम संस्कार का सीधा प्रसारण किया गया क्योंकि देश में कोरोना वायरस के खतरे और 21 दिन के बंद की वजह से उनके अनुयायी अंतिम संस्कार में हिस्सा नहीं ले पाए.
भारत में कोरोनावायरस के कुल मरीज़ों की संख्या 4,421 हो गई है, जिनमें से 3,981 का इस वक्त इलाज चल रहा है. अब तक 325 मरीज़ों को उपचार के बाद छुट्टी दी गई है, जबकि एक मरीज़ इलाज के दौरान माइग्रेट कर गया है. कोरोनावायरस के कारण भारत में अब तक 114 लोगों की मौत हो चुकी है.

राज्य / केंद्रशासित प्रदेशपुष्ट मामलेठीक हुए / माइग्रेट हुएमृत्यु
अंडमान एवं निकोबार1000
आंध्र प्रदेश26613
अरुणाचल प्रदेश100
असम2600
बिहार3201
चंडीगढ़1800
छत्तीसगढ़1080
दिल्ली523197
गोवा700
गुजरात1442212
हरियाणा90251
हिमाचल प्रदेश1321
जम्मू एवं कश्मीर10942
झारखंड400
कर्नाटक151124
केरल327582
लद्दाख14100
मध्य प्रदेश16509
महाराष्ट्र7485645
मणिपुर200
मिज़ोरम100
ओडिशा2120
पुदुच्चेरी510
पंजाब7646
राजस्थान288213
तमिलनाडु62185
तेलंगाना321347
उत्तराखंड3150
उत्तर प्रदेश305213
पश्चिम बंगाल91133
भारत में कुल मामले4,421 #326114
* यह सूची केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की गई सूचना के आधार पर 7 अप्रैल, 2020 को 0900 बजे (IST) अपडेट की गई है... सूची में LIVE अपडेट पढ़ने के लिए https://www.mohfw.gov.in/ पर क्लिक करें...
# मामलों का राज्यवार वितरण पुष्टि पर निर्भर करता है...
कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में स्थानांतरित कर दिया गया.
गुजरात विधानसभा के सभी सदस्यों तथा राज्य की भाजपा सरकार के सभी मंत्रियों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए धन जुटाने के वास्ते एक वर्ष तक अपना 30 प्रतिशत वेतन कटाने का निर्णय लिया है.
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कोविड-19 महामारी पर चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को एक सत्र आयोजित करेगी. सुरक्षा परिषद कोरोना वायरस पर पहली बार वार्ता करेगी. इस महामारी ने विश्वभर में 74,000 लोगों की जान ले ली है और 13 लाख लोग इससे संक्रमित हैं.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सलमान खान फायरिंग मामला : लॉरेंस बिश्नोई के भाई के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी
Coronavirus Live Updates: मध्यप्रदेश के भिंड जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 39 महिलाओं को भेजा गया जेल
रक्षा मंत्रालय के लिए बजट में 6,21,940 करोड़ रुपये का प्रावधान, राजनाथ सिंह ने जताया आभार
Next Article
रक्षा मंत्रालय के लिए बजट में 6,21,940 करोड़ रुपये का प्रावधान, राजनाथ सिंह ने जताया आभार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;