विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2022

Himachal Polls: कांग्रेस ने फ्री बिजली और महिलाओं की वित्तीय मदद का किया वादा

चुनाव से पहले कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में हर घर को मुफ्त बिजली देने का वादा किया है. पार्टी ने सत्ता में आने पर 18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को प्रति माह ₹ 1,500 की वित्तीय सहायता की भी घोषणा की. ये घोषणाएं - छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई,

Read Time: 3 mins
Himachal Polls: कांग्रेस ने फ्री बिजली और महिलाओं की वित्तीय मदद का किया वादा
बीजेपी ने मुफ्त में दी जाने वाली सुविधाओं की कड़ी आलोचना की थी.
चंडीगढ़:

कांग्रेस हिमाचल विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के नक्शे-कदम पर चलती नजर आ रही है. दरअसल चुनाव से पहले कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में हर घर को मुफ्त बिजली देने का वादा किया है. पार्टी ने सत्ता में आने पर 18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को प्रति माह ₹ 1,500 की वित्तीय सहायता की भी घोषणा की. ये घोषणाएं - छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई, जो राज्य में कांग्रेस के वरिष्ठ चुनाव पर्यवेक्षक भी हैं.

पंजाब में अरविंद केजरीवाल की AAP की शानदार जीत के हफ्तों बाद बहस शुरू हुई. राज्य के लिए उनके वादों के बीच मुफ्त बिजली और पानी थे, जिन्हें पार्टी ने दिल्ली में लागू किया है, इसके अलावा स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर बदलाव का वादा किया है. गुजरात में, एक और राज्य जहां इस साल के अंत में चुनाव होने हैं. वहां भी आप ने पांच साल के भीतर सभी को नौकरी देने का वादा किया है. साथ ही नौकरी न मिलने तक बेरोजगारी भत्ते का भी ऐलान किया है.

आपको बता दें कि बीजेपी ने मुफ्त में दी जाने वाली सुविधाओं की कड़ी आलोचना की थी. झारखंड में एक रैली में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चेतावनी दी कि इस तरह के वादे विकास के रास्ते में खड़े हैं, पार्टियों के राजनीतिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बुनियादी ढांचे और अन्य क्षेत्रों के लिए आवश्यक धन का उपयोग करना. वहीं आप ने तर्क दिया कि भ्रष्टाचार किसी राज्य की वित्तीय बर्बादी का कारण बनती है. दोस्तों के “10 लाख करोड़” के ऋण माफ करने पर बीजेपी की आलोचना करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि राज्य की उदारता का सच्चा हितैषी लोगों को होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: "संसद का मजाक उड़ान बंद करें": सदन के मानसून सत्र में कटौती पर बोले TMC नेता डेरेक ओ ब्रायन

केजरीवाल ने हाल ही में एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा था कि "मुफ्त पानी, मुफ्त शिक्षा देने में क्या गलत है?" उन्होंने कहा, "इन लोगों ने अपने दोस्तों के 10 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया. ऐसे लोगों को देशद्रोही कहा जाना चाहिए और उनके खिलाफ जांच होनी चाहिए." केंद्र को हर नागरिक को मुफ्त शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा मुहैया करानी चाहिए. वृद्ध लोगों को पेंशन और बेरोजगारों को सरकार से भत्ता मिलना चाहिए.

VIDEO: महाराष्‍ट्र में कल कैबिनेट विस्‍तार, BJP और एकनाथ शिंदे खेमे के विधायक लेंगे शपथ: सूत्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष को सरकारी फ्लैट खाली करने का नोटिस जारी
Himachal Polls: कांग्रेस ने फ्री बिजली और महिलाओं की वित्तीय मदद का किया वादा
गुरुग्राम : 9 साल की बच्ची को 16 साल के लड़के ने दी ऐसी सजा, पहले गला घोंटा, फिर शव को जलाया
Next Article
गुरुग्राम : 9 साल की बच्ची को 16 साल के लड़के ने दी ऐसी सजा, पहले गला घोंटा, फिर शव को जलाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com