कर्नाटक कांग्रेस को उम्मीद, अध्यक्ष चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे की होगी जीत

19 अक्टूबर को मतगणना के बाद कांग्रेस पार्टी को नया अध्यक्ष मिलेगा. ऐसा करीब 24 साल बाद होगा जब गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति पार्टी का अध्यक्ष बनेगा. इससे पहले सीताराम केसरी पार्टी के गैर-गांधी अध्यक्ष थे.

कर्नाटक कांग्रेस को उम्मीद, अध्यक्ष चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे की होगी जीत

पार्टी अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला है.

कर्नाटक में कांग्रेस के कार्यकर्ता और नेता पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress Presidential Election) में मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) की जीत को लेकर आशान्वित हैं. कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य खड़गे इस चुनाव में तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) के खिलाफ खड़े हैं. कांग्रेस नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष चुनने के लिए बेंगलुरु में कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) कार्यालय में मतदान किया. मतदान करने वालों में खुद खड़गे, विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धरमैया और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल थे.

राहुल गांधी ने कर्नाटक के बल्लारी जिले के संगनाकल्लू में ‘भारत जोड़ो यात्रा' के कैंप में बने मतदान केंद्र पर वोट डाला. उनके साथ वहां 40 उन नेताओं ने भी मतदान किया. ये सभी उनके साथ इस यात्रा में ‘भारत जोड़ो यात्री' हैं. पार्टी अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला है. 19 अक्टूबर को मतगणना के बाद पार्टी को नया अध्यक्ष मिलेगा. ऐसा करीब 24 साल बाद होगा जब गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति पार्टी का अध्यक्ष बनेगा. इससे पहले सीताराम केसरी पार्टी के गैर-गांधी अध्यक्ष थे.

निर्वाचित होने पर, 80 वर्षीय खड़गे एस निजलिंगप्पा के बाद कर्नाटक के दूसरे ऐसे नेता होंगे, जो अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के अध्यक्ष होंगे. वह जगजीवन राम के बाद इस पद को संभालने वाले दूसरे दलित नेता होंगे. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में राज्य से कुल 503 वोट हैं.

सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘खड़गे एक वरिष्ठ नेता हैं, जिन्होंने ईमानदारी से बीते पांच दशकों से अधिक समय तक पार्टी की सेवा की है. उनके पास बहुत अनुभव है. मुझे लगता है कि वह भारी बहुमत के साथ जीतेंगे. मुझे विश्वास है कि कर्नाटक के सभी वोट खड़गे के पक्ष में गए होंगे. उनकी जीत 100 प्रतिशत निश्चित है.'

शिवकुमार ने भी कहा कि खड़गे के पास व्यापक अनुभव है. उन्होंने अन्य राज्यों में पार्टी मामलों पर काम किया है, और यह निश्चित रूप से पार्टी के प्रबंधन में मददगार होगा. उन्होंने कहा कि थरूर ने उनसे किसी तरह का समर्थन मांगने के लिए संपर्क नहीं किया.

हालांकि, खड़गे ने ज्यादा कुछ नहीं बोला. उन्होंने कहा कि 19 अक्टूबर को चुनाव परिणाम आने तक कुछ भी कहने को नहीं है. खड़गे ने कहा, 'सभी राज्यों में चुनाव अच्छे चल रहे हैं, लेकिन किसके पक्ष में (वोट डाले जा रहे हैं) मुझे नहीं पता.' जब उनसे कहा गया कि कर्नाटक के नेताओं ने उनके पक्ष में कुछ कहा है, तो खड़गे ने कहा, 'चलो देखते हैं मतगणना के बाद क्या होता है.'

इससे पहले खड़गे ने अपने प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर से बात की और उन्हें ‘‘शुभकामनाएं'' दीं. खड़गे ने कहा कि वे दोनों ही पार्टी को मजबूत करने और एक बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘शशि थरूर को मेरी शुभकामनाएं. उनसे आज दिन में बात की, हम दोनों भावी पीढ़ियों के लिए एक सशक्त और बेहतर राष्ट्र बनाने तथा कांग्रेस को मजबूत करने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं.'' 

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सोमवार शाम 4 बजे देश में एक साथ वोटिंग खत्म हो गई. पार्टी गठन के 137 साल के इतिहास में ऐसा छठवीं बार और साल 1998 के बाद पहली बार प्रेसिडेंट चुनने के लिए वोट डाले गए. अध्यक्ष पद के लिए सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी और अशोक गहलोत समेत कई दिग्गज नेताओं ने मतदान किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वोटिंग खत्म होने के बाद चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि 9900 में से 9500 डेलिगेट्स ने वोट डाले. यानी कुल पोलिंग 96% रही. सभी राज्यों से 18 अक्टूबर को बैलेट बॉक्स आएगा. इन्हें AICC हेडक्वार्टर्स में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जाएगा.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)