थरूर के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में दो पूर्व केंद्रीय मंत्री व चार सांसद भी शामिल

थरूर का समर्थन करने वाले सांसदों में पूर्व केंद्रीय मंत्री सोज़, किदवई और चार सांसद कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बारदोलोई, एम. के. राघवन और मोहम्मद जावेद शामिल हैं. 

थरूर के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में दो पूर्व केंद्रीय मंत्री व चार सांसद भी शामिल

शशि थरूर के नामांकन पर सैफुद्दीन सोज और संदीप दीक्षित ने भी दस्तखत किए हैं. (फाइल)

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शशि थरूर (Shashi Tharoor) की उम्मीदवारी के समर्थन में उनके नामांकन पत्र पर दस्तखत करने वालों में पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहसिना किदवई और सैफुद्दीन सोज़, चार सांसद और जी-23 के नेता संदीप दीक्षित शामिल हैं. थरूर ने ट्विटर पर छह फॉर्म पोस्ट किये, लेकिन वह शुक्रवार को केवल पांच नामांकन पत्र ही जमा कर सके थे, क्योंकि छठा नामांकन पत्र जमा करने में उन्हें कुछ मिनट की देरी हो गई. हालांकि, अभी यह नहीं पता है कि उनके सभी पांच नामांकन पत्र स्वीकार किये गये हैं या नहीं, क्योंकि कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने शनिवार को कहा कि कुल 20 नामांकन पत्र में से चार को खारिज किया गया है. 

रद्द किया गया एक नामांकन पत्र झारखंड के पूर्व मंत्री के एन त्रिपाठी का है, लेकिन मिस्त्री ने यह बताने से इनकार कर दिया कि खारिज किये गये अन्य तीन नामांकन पत्र किसके हैं. 

पार्टी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और थरूर अब दौड़ में रह गये हैं. खड़गे ने 14 नामांकन पत्र सौंपे थे, जबकि थरूर ने पांच और त्रिपाठी ने एक नामांकन पत्र सौंपा था. 

ट्विटर पर थरूर द्वारा पोस्ट किये गये छह फॉर्म पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के 60 प्रतिनिधियों के दस्तखत हैं (हर नामांकन पत्र पर 10 दस्तखत). जम्मू-कश्मीर के 10 और नगालैंड के 10 प्रतिनिधियों ने थरूर का समर्थन किया है.

थरूर का समर्थन करने वाले सांसदों में पूर्व केंद्रीय मंत्री सोज़, किदवई और चार सांसद कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बारदोलोई, एम. के. राघवन और मोहम्मद जावेद शामिल हैं. 

संदीप दीक्षित और थरूर जी-23 नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी को वर्ष 2020 में पत्र लिखकर बड़े पैमाने पर संगठनात्मक सुधार का अनुरोध किया था. 

थरूर के समर्थकों में सोज के बेटे सलमान सोज भी शामिल हैं.

हालांकि, रोचक बात यह है कि जी-23 के ज्यादातर नेताओं ने थरूर के बजाय मल्लिकार्जुन खड़गे का साथ दिया है.

समर्थकों के हस्ताक्षर की प्रतियों को संलग्न करते हुए, थरूर ने ट्वीट किया, ‘‘मैं अपने 60 प्रस्तावकों के नाम प्रस्तुत कर रहा हूं....''

उन्होंने ‘थिंक थरूर थिंक टुमॉरो' हैशटैग के साथ ट्वीट किया, ‘‘मैं उन्हें (60) और उन हजारों कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया है. आपके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद.''

चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अवधि 24 सितंबर से 30 सितंबर तक थी। मतदान 17 अक्टूबर को होगा. मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा. इस चुनाव में प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के 9,000 से अधिक प्रतिनिधि वोट डालेंगे.

ये भी पढ़ेंः

* गांधी परिवार ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव में वह तटस्थ रहेंगे: थरूर
* MP: इंदौर में सात साल की लड़की की चाकू मारकर हत्या, पड़ोसी गिरफ्तार
* शाहरुख समेत 4 हस्तियों को राहत, ऑनलाइन गेम्‍स के प्रचार से रोके जाने संबंधी याचिका HC ने की खारिज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

" ऐसा कोई जानबूझकर नहीं कर सकता..." - शशि थरूर ने नक्शा विवाद पर मांगी माफी