विज्ञापन
This Article is From Dec 18, 2021

अमेठी में राहुल गांधी की पदयात्रा के जरिए बीजेपी पर हल्ला बोल, चुनाव हारने के बाद यह दूसरा दौरा

2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की स्मृति ईरानी से 50,000 से अधिक मतों से हारने के बाद गांधी आज दूसरी बार अमेठी का दौरा कर रहे हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक बड़े झटके के रूप में बीजेपी के हाथों अमेठी (पारंपरिक रूप से गांधी परिवार का गढ़) - सीट गंवा दी थी.

राहुल गांधी आज अमेठी में बढ़ती महंगाई और बीजेपी सरकार के खिलाफ पदयात्रा करेंगे. (फाइल फोटो)

अमेठी/ नई दिल्ली:

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Congress MP Rahul Gandhi) आज अपने पूर्व लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अमेठी (Amethi) में बढ़ती महंगाई और बीजेपी सरकार के खिलाफ पदयात्रा करेंगे. इस पदयात्रा में उनकी बहन और पार्टी की यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल होंगी. 6 किलोमीटर की यह लंबी पदयात्रा गांधी परिवार और कांग्रेस के अन्य शीर्ष नेताओं द्वारा राजस्थान में सरकार के खिलाफ एक विशाल रैली आयोजित करने के एक सप्ताह बाद आयोजित की गई है.

केंद्र पर चौतरफा हमला करते हुए 51 वर्षीय राहुल गांधी ने तब मंच से केंद्र की सत्तारूढ़ बीजेपी को लताड़ा था: "हिंदू कौन है? हिन्दू वह है जो हर धर्म का सम्मान करता है और किसी से डरता नहीं है. जो लोग सत्ता में हैं , वे झूठे हिंदू हैं... भारत हिंदुत्ववादी राज का अनुभव कर रहा है, हिंदू राज का नहीं. हम इन हिंदुत्व-वादियों को हटाना चाहते हैं और हिंदू राज लाना चाहते हैं." जब राहुल यह कह रहे थे, तब मंच पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद थे.

'केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को तो इस्तीफा देना ही होगा', लखीमपुर खीरी केस पर संसद में बोले राहुल गांधी

2014 से कई चुनावी झटकों का सामना करने के बाद कांग्रेस अगले साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सभी संसाधनों का उपयोग कर कड़ी रणनीति बना रही है.

2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की स्मृति ईरानी से 50,000 से अधिक मतों से हारने के बाद गांधी आज दूसरी बार अमेठी का दौरा कर रहे हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक बड़े झटके के रूप में बीजेपी के हाथों अमेठी (पारंपरिक रूप से गांधी परिवार का गढ़) - सीट गंवा दी थी.

अखिलेश यादव ने रायबरेली से की 'समाजवादी विजय यात्रा' के 7वें चरण की शुरुआत, किया यह ट्वीट...

कांग्रेस का कहना है कि यूपी में गांधी की उपस्थिति यूपी राज्य चुनाव के लिए उनके अभियान को बढ़ावा देगी, जहां पार्टी महिला सशक्तिकरण की योजना पर अकेले लड़ रही है. पार्टी ने पहले ही  40 प्रतिशत टिकट महिलाओं के देने का ऐलान किया है.

दूसरी तरफ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी आज यूपी के शाहजहानपुर में होंगे. एक सप्ताह में उनका यह तीसरा यूपी दौरा है. प्रधानमंत्री आज 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे, जो राज्य के पश्चिमी हिस्से को पूर्वी यूपी में प्रयागराज से जोड़ेगा. प्रधानमंत्री का लगातार दौरा यूपी में बीजेपी के दूसरे कार्यकाल के लिए पार्टी की जद्दोजहद और उसकी गंभीरता का संकेत है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com