"यूपी, बिहार दिन-ब-दिन बदल रहे हैं": चुनाव से पहले कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल का बड़ा दावा

उत्तर प्रदेश में किसी जमाने में कांग्रेस का गजब दबदबा था. लेकिन अब हालात बेहद खराब हो चुके हैं. 2019 में, राहुल गांधी अमेठी में स्मृति ईरानी से हार गए. इस बार पार्टी ने अभी तक किसी भी सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. 

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ( फाइल फोटो )

केरल के अलापुप्झा से कांग्रेस उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) ने विश्वास जताया है कि पूरे भारत में कांग्रेस इस बार भले ही कम सीटों पर चुनाव लड़ रही हो, लेकिन इस बार उनकी पार्टी का प्रदर्शन बेहतर होगा. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस (Congress) केरल में अच्छा प्रदर्शन करेगी, अन्य दक्षिणी राज्यों और यहां तक कि हिंदी पट्टी में भी बेहतर प्रदर्शन करेगी. उन्होंने स्पष्ट किया कि कांग्रेस केरल में सभी 20 सीटें जीतने की उम्मीद कर रही है, तमिलनाडु में पार्टी जीत हासिल करेगी जहां पार्टी द्रमुक के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

वेणुगोपाल ने एक इंटरव्यू में एनडीटीवी को बताया, "हमने पिछली बार केरल में 20 सीटें जीती थीं, हम एक सीट हार गए थे. इस बार हम फिर से 20 सीटें जीतेंगे." उन्होंने कहा कि 2014 और 2019 की तरह बीजेपी राज्य में अपना खाता भी नहीं खोल पाएगी. उन्होंने अधिक विवरण दिए बिना कहा, "वहां के लोग मौजूदा राजनीतिक स्थिति के बारे में जानते हैं और वे बीजेपी के खिलाफ खड़े होंगे." उन्होंने दावा किया कि अन्य दक्षिणी राज्यों में भी उनके बेहत प्रदर्शन की प्रबल संभावना है.

कर्नाटक में अच्छी लड़ाई होगी जहां पार्टी 28 में से 15 से 20 सीटें जीतेगी. तेलंगाना में यह 12 से अधिक सीटें होंगी. उन्होंने कहा, "आंध्र में हमने लड़ना शुरू कर दिया है और हमें एक या दो सीटें जीतनी चाहिए." हिंदी पट्टी में पार्टी के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर, वेणुगोपाल ने कहा कि बिहार और उत्तर प्रदेश सहित उत्तरी राज्यों में प्रदर्शन कहीं बेहतर होगा. वेणुगोपाल ने जोर देकर कहा, "हिंदी पट्टी में स्थिति पूरी तरह से बदल गई है." दिन-ब-दिन स्थिति बदल रही है बिहार, उत्तर प्रदेश बदल रहे हैं."

उत्तर प्रदेश में किसी जमाने में कांग्रेस का गजब दबदबा था. लेकिन अब हालात बेहद खराब हो चुके हैं. 2019 में, राहुल गांधी अमेठी में स्मृति ईरानी से हार गए. इस बार पार्टी ने अभी तक किसी भी सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. बिहार में, पार्टी ने 2019 में एक भी सीट जीती. यह पूछे जाने पर कि पार्टी स्थापना के बाद से सबसे कम सीटों पर चुनाव क्यों लड़ रही है. जिस पर वेणुगोपाल ने कहा, "वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य बहुत खतरनाक है."

उन्होंने कहा, ''कोई समान अवसर नहीं है...ईडी के छापे पड़ रहे हैं...मीडिया स्पेस पर कब्जा कर लिया गया है.'' इन परिस्थितियों में, पार्टी की प्राथमिकता बीजेपी को सत्ता से बाहर करना है. लेकिन उन्होंने इस बात से इनकार किया कि कांग्रेस इंडिया गठबंधन में "बड़े भाई" की तरह काम कर रही है, उन्होंने कहा, ''हम भारतीय जनता पार्टी को हराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.''

ये भी पढ़ें : राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष देवेन्द्र प्रसाद यादव ने पार्टी से इस्तीफा दिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : मुंबई के लिए मंगलवार पिछले 14 साल में अप्रैल का सबसे गर्म दिन रहा, पारा 39.7 डिग्री सेल्सियस पर