वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों की शिकायतों का समाधान किया जाये: रेलवे बोर्ड

रेलवे बोर्ड के अनुसार, ऐसे यात्रियों को ‘‘टिकट बुक करने के तुरंत बाद उनकी यात्रा विवरण के अनुसार प्रदान की जाने वाली खानपान सेवाओं के संबंध में एसएमएस दिया जाएगा.’’

वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों की शिकायतों का समाधान किया जाये: रेलवे बोर्ड

नई दिल्ली:

रेलवे बोर्ड ने अपने जोन और आईआरसीटीसी को वंदे भारत ट्रेनों में खानपान सेवाओं से संबंधित शिकायतों को दूर करने के लिए तत्काल प्रभाव से कई उपाय करने का निर्देश दिया है. बोर्ड ने एक पत्र में स्वच्छता, सेवा और भोजन की उपलब्धता की शिकायतों को कम करने के लिए सभी जोनल रेलवे, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) द्वारा उठाए जाने वाले उपायों को सूचीबद्ध किया.

पत्र में कहा गया है, ‘‘वंदे भारत ट्रेन में खानपान सेवाओं से संबंधित यात्रियों की शिकायतों की बोर्ड द्वारा समीक्षा की गई है.''इसमें सीआरआईएस और आईआरसीटीसी को एक साथ काम करने और यात्रियों को एसएमएस भेजने का निर्देश दिया गया है, जिसमें उन्हें खाद्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी जाये.

इसमें कहा गया है कि वे यात्री, जिनके पास कन्फर्म टिकट हैं, लेकिन उन्होंने भोजन सेवाओं का विकल्प चुना है, यदि वे भोजन बुक करना चाहते हैं तो उन्हें टिकट बुकिंग होने पर तुरंत एसएमएस में एक लिंक दिया जाएगा. बोर्ड ने कहा, ‘‘यदि वे भोजन बुक करना चाहते हैं तो उन्हें यात्रा से 48 घंटे पहले एक लिंक के साथ एक और एसएमएस भेजा जाएगा.''

पत्र के अनुसार, जिन यात्रियों ने अपने टिकट बाद में कन्फर्म कराए हैं, लेकिन उन्होंने बुकिंग के समय पहले से ही भोजन सेवाओं का विकल्प चुना है, उन्हें यात्रा से 24 घंटे पहले एक एसएमएस मिलेगा, जिसमें उनके यात्रा विवरण और भोजन के अनुसार प्रदान की जाने वाली खानपान सेवाओं के बारे में बताया जाएगा.

यात्रियों की तीसरी श्रेणी वे हैं जिनके पास कन्फर्म टिकट हैं और जिन्होंने बुकिंग के समय भोजन का विकल्प चुना है. बोर्ड के अनुसार, ऐसे यात्रियों को ‘‘टिकट बुक करने के तुरंत बाद उनकी यात्रा विवरण के अनुसार प्रदान की जाने वाली खानपान सेवाओं के संबंध में एसएमएस दिया जाएगा.''

बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को यात्रियों के लिए भोजन की उपलब्धता के बारे में जागरूकता पैदा करने के वास्ते सभी वंदे भारत ट्रेन में घोषणा का प्रावधान करने का निर्देश दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जोनल रेलवे को यह सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिया गया है कि ठंडे पानी की बोतलों की आपूर्ति न होने, भोजन को गर्म करने की व्यवस्था आदि जैसी शिकायतों को खत्म करने के लिए यात्रा शुरू होने से पहले सभी पेंट्री उपकरणों की स्थिति ठीक हों.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)