" देश की अर्थव्यवस्था के लिए सांप्रदायिक सौहार्द बेहद जरूरी" - कांग्रेस के सम्मेलन में बोले RBI के पूर्व गवर्नर

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कम्युनल हार्मोनी मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए बेहत जरूरी है.  देश में अगर कम्युनल हार्मोनी हो तो हम काफी आगे बढ़ सकते हैं. 

रायपुर :

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दो दिवसीय आल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस के सम्मेलन में देश भर से प्रोफेशनल शामिल हुए. "भारत के आर्थिक विकास के लिए उदार लोकतंत्र की आवश्यकता क्यों" विषय पर वक्ताओं ने अपनी बात रखी.  सम्मेलन में RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने संबोधित करते हुए कहा कि कम्युनल हार्मोनी मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए बेहत जरूरी है. NDTV से बात करते हुए रघुराम राजन ने देश में रोजगार के अवसर पैदा करने की नीति पर काम करने को जरूरी बताया है. उन्होंने कहा कि माइनॉरिटी को सप्रेस किया जाएगा तो डिवीज़न होगा. अगर किसी को सप्रेस किया जाएगा तो वो क्या ऐसे ही लेंगे. इसलिए कम्युनल हार्मोनी अर्थव्यवस्था के लिये जरूरी है. भारत की श्रीलंका से तुलना के सवाल पर कहा कि
अभी हम श्रीलंका से दूर हैं और दूर रहना चाहिए. उस रास्ते पर चलते हैं तो वो खतरनाक हो सकता है. श्रीलंका में 1980 में तमिलों को सप्रेस किया गया. उसके बाद सिविल वार हुआ जिससे उनकी अर्थव्यवस्था नीचे चली गई.

रघुराम राजन ने कहा, " मेरे ख्याल में भारतीय अर्थशास्त्र को देखें तो काफी बड़ा प्रॉब्लम उसमें रोजगार का है. रोजगार को बढ़ाना है तो कौन सी नीति अपनाई जाए ये हमारा सबसे बड़ा सवाल है. मेरे ख्याल में एक तो इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ा सकते हैं. दूसरा एंटरप्रेन्योरशिप से एंप्लॉयमेंट बढ़ा सकते हैं. काफी सारे छोटे-छोटे फर्म आ जाते हैं तो वो भी रोजगार पैदा करते हैं. ऐसे में पॉलिसी क्रिएट करने और उसे इंप्लीमेंट करना होगा."

माइनॉरिटी को सप्रेस करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि माइनॉरिटी को सप्रेस करते हैं तो डिवीज़न जरूर होगा क्योंकि किसी को सप्रेस करते हैं तो क्या वो ऐसे ही लेंगे. ये अर्थव्यस्था के लिए बड़ी प्रॉब्लम हो सकती है. राइट हो, प्रोटेस्ट हो ये सही नहीं है. बेहतर इकॉनमी के लिए कम्युनल हारमनी चाहिए."

सोशल मीडिया में देश की श्रीलंका से तुलना के सवाल पर कहा कि अभी हम श्रीलंका से दूर हैं और दूर रहना चाहिए क्योंकि उस रास्ते पर अगर हम चलेंगे तो बड़ा खतरनाक हो सकता है. उन्होंने 1980 में तमिल को सप्रेस करने की कोशिश की उसके बाद सिविल वार हुआ. श्रीलंका में सिविल वार के बाद उनका अर्थशास्त्र भी नीचे चला गया. ये  जो पॉलिसी हैं इनके परिणाम अच्छे नहीं हो सकते. इसलिए मैंने कहा कि कम्युनल हार्मोनी चाहिए. देश में अगर कम्युनल हार्मोनी हो तो हम काफी आगे बढ़ सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें - 
-- देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले में CBI ने जब्त किया बिल्डर का अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर
-- UP : कम बारिश से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें, धान की रोपाई प्रभावित