"हम आपको बताएंगे..." : बतौर CM वापसी की संभावनाओं पर बोले देवेंद्र फडणवीस

बुधवार शाम को सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को रोकने से इनकार करने के बाद ठाकरे ने अपने पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया.

मुंबई:

महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच बुधवार शाम उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के ऐलान के साथ ही भारतीय जनता पार्टी में जश्न शुरू हो गया. मुंबई के ताज होटल में बीजेपी नेता मिठाई बांटते, नारे लगाते दिखे. इसके केंद्र में देवेंद्र फडणवीस थे, जिन्होंने मंगलवार शाम राज्यपाल से मुलाकात की थी.

इस बीच, महाराष्ट्र भाजपा ने फडणवीस द्वारा मराठी में एक भाषण का एक वीडियो क्लिप ट्वीट किया है. साथ ही इसके साथ मराठी में लिखा है, मैं फिर आऊंगा, नए महाराष्ट्र के निर्माण के लिए! जय महाराष्ट्र.  बता दें कि फडणवीस ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा था कि "हम आपको कल सब कुछ बताएंगे.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार रात कहा कि पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे अब आगे की रणनीति तय करेंगे. राज्य की भाजपा इकाई ने अपने सभी विधायकों को मुंबई में एकत्रित होने को कहा है. 

बुधवार शाम को सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को रोकने से इनकार करने के बाद ठाकरे ने अपने पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया. राज्यपाल ने महाराष्ट्र में गुरुवार सुबह 11 बजे फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था, जिसके खिलाफ शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. उद्धव ठाकरे टीम जो सिमटकर केवल 15 विधायकों की रही गई है, उसने सुप्रीम कोर्ट से याचिका में मांग की थी कि गुरुवार को बुलाए गए फ्लोर टेस्ट को रोका जाए. 

सूत्रों के मुताबिक, अब उद्धव के इस्पीफे के बाद भाजपा के देवेंद्र फडणवीस सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे जिन्होंने इस सियासी संकट की शुरुआत की, वो डिप्टी सीएम बन सकते हैं.

3fhn4qc8

ऐसी चर्चा पहले से ही थी कि अगर सुप्रीम कोर्ट का फैसला शिवसेना के पक्ष में नहीं जाता है तो उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. बुधवार शाम को हुई महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में अटकलों को हवा दी गई, जहां सरकार ने तीन शहरों का नाम बदल दिया और ठाकरे ने औपचारिक रूप से मंत्रियों को सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ठाकरे ने फेसबुक पर लाइव आकर इस्तीफे का ऐलान करते हुए कहा, 'जिन लोगों को हमने बढ़ा किया, और बनाया, उन्होंने हमारे साथ धोखा किया. मैं अप्रत्याशित रूप से सत्ता में आया और मैं इसी तरह से बाहर निकल रहा हूं. शिवसेना एक परिवार है, इसे टूटने नहीं देंगे. मैं कहीं नहीं जा रहा.'