डॉक्यूमेंट्री, "The Elephant Whisperers" से मशहूर हुए बोम्मन और बेल्ली दंपती को CM स्टालिन ने किया सम्मानित

पत्रकारों से बातचीत में बोम्मन ने कहा कि हाथियों को पालना आसान नहीं है और वे शावकों को भी अपने बच्चों की तरह ही प्यार देते हैं.

डॉक्यूमेंट्री,

चेन्नई:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट' श्रेणी में भारत के लिए पहला ऑस्कर जीतने वाले तमिल भाषा के डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स' में नजर आए दंपती बोम्मन और बेल्ली को बुधवार को सम्मानित किया. डॉक्यूमेंट्री में नजर आए बोम्मन और बेल्ली नीलगिरि जिले के मुदुमलाई में हाथियों की देखभाल करते हैं. इस दंपती से मुख्यमंत्री ने वृत्तचित्र को ऑस्कर पुरस्कार मिलने के बाद मुलाकात की. सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, स्टालिन ने दोनों को एक-एक लाख रुपये का चेक, स्मृतिचिन्ह और शॉल भेंट की.

गुनीत मोंगा और सीख्या एंटरटेनमेंट के अचिन जैन द्वारा बनाये गये 39 मिनट के डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स' में छोड़ दिए गए हाथियों के दो शावकों रघु और अमु तथा उनकी देखभाल करने वाले बोम्मन और बेल्ली के प्रगाढ़ संबंधों के दिखाया गया है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि डॉक्यूमेंट्री में तमिलनाडु वन विभाग के कामकाज और हाथियों की देखभाल के लिए किए जा रहे प्रयासों को दिखाया गया है. इसमें कहा गया है कि तमिलनाडु के मुदुमलाई और अन्नामलाई में हाथियों के दो शिविरों में काम करने वाले 91 लोगों को एक-एक लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की है.

उन्होंने इन कर्मचारियों के मकान बनाने के लिए 9.10 करोड़ रुपये भी आवंटित किए हैं. वहीं, कोयंबटूर जिले के अन्नामलाई बाघ रिजर्व में स्थित हाथियों के शिविर का पांच करोड़ रुपये की लागत से आधुनिकीकरण किया जाएगा. विज्ञप्ति में कहा गया है कि कोयंबटूर जिले के सादिवयाल में हाथियों के लिए तमाम सुविधाओं से युक्त शिविर बनाया जाएगा.

बाद में पत्रकारों से बातचीत में बोम्मन ने कहा कि हाथियों को पालना आसान नहीं है और वे शावकों को भी अपने बच्चों की तरह ही प्यार देते हैं और उसी तरह से देखभाल करते हैं. डॉक्यूमेंट्री की निर्देशक कार्तिकी गोंजाल्वेस ने बोम्मन और बेल्ली से स्टालिन की मुलाकात पर प्रसन्नता जतायी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘95वें अकादमी पुरस्कार में स्वतंत्र फिल्म के रूप में ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स' के भारत के लिए पहला ऑस्कर जीतने के बाद माननीय मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन की बोम्मन और बेल्ली से मुलाकात से मैं बहुत प्रसन्नता और गर्व महसूस कर रही हूं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-