"केंद्र विपक्षी दलों से तथ्यों के साथ बातचीत को तैयार" : NDTV से निर्मला सीतारमण की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली: जी20, सनातन धर्म और भारत बनाम इंडिया मुद्दे को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने NDTV से खास बातचीत की.  उन्होंने जी20 में भारत की शानदार सफलता के बारे में बात की और डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन की टिप्पणियों पर विपक्ष की आलोचना की.

नई दिल्ली: जी20, सनातन धर्म और भारत बनाम इंडिया मुद्दे को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने NDTV से खास बातचीत की.  उन्होंने जी20 में भारत की शानदार सफलता के बारे में बात की और डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन की टिप्पणियों पर विपक्ष की आलोचना की.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  • जी20 शिखर सम्मेलन पर बात करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार भारत सभी मुद्दों पर आम सहमति बनाने में कामयाब रहा और मैं दिल्ली घोषणा से बहुत संतुष्ट हूं. G20, मूल रूप से एक वित्तीय मंच है, उसे एकसाथ काम करना होगा. चाहे वह क्रिप्टो, वैश्विक ऋण आदि हो.

  • निर्मला सीतारमण ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता का श्रेय पूरी तरह से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जाता है. उन्होंने बहुत पहले ही भारत के कद, भारत की छवि के बारे में बेहतरीन तस्वीर पेश कर दी थी. पीएम का विजन काम आया और इससे सभी को फायदा हुआ.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नई दिल्ली घोषणापत्र ने भारत को पूरी तरह से एक अलग वर्ग में खड़ा कर दिया है. साथ ही हमने यह साबित कर दिया है कि हम विभाजनकारी मुद्दों पर भी लोगों को एक साथ लाने में एक ताकत बन सकते हैं.

  • जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता पर उन्होंने कहा कि उल्लेखनीय रूप से मेरी G20 टीम में अधिकतर महिलाएं शामिल थीं. उन्होंने आगे बढ़कर देश का नेतृत्व किया है.

  • भारत के डिजिटल भुगतान संरचना पर वित्त मंत्री ने कहा कि भारत ने जिस तरह से डिजिटल बुनियादी ढांचे का उपयोग किया है, उसने विश्व बैंक सहित वैश्विक नेताओं से प्रशंसा मिली है.

  • भारतीय रुपये पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 22 देश यह जानने के लिए हमसे संपर्क कर रहे हैं कि क्या भारतीय रुपये को लेकर द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है. कई देशों के पास अपने डॉलर रिजर्व की कमी हो रही है. वे भारतीय रुपये को एक स्थिर मुद्रा के रूप में देख रहे हैं.

  • सनातन धर्म पर दिए गए विवादित टिप्पणियों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हिंदू विरोधी, सनातन विरोधी और जाति विरोधी डीएमके की स्पष्ट नीतियां हैं, और वे उन्हें लगातार सनातन का विरोध कर रहे हैं.

  • DMK पर टिप्पणी करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तमिलनाडु में लोगों को नुकसान हुआ है. भाषा की बाधा के कारण देश के बाकी लोग इसे समझ नहीं पाए. यह हमेशा से ऐसा ही रहा है. अब सोशल मीडिया की वजह से कोई मंत्री क्या कह रहा है. यह जानने के लिए आपको अनुवादक की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. यह आश्चर्य की बात नहीं है. डीएमके 70 साल से ऐसा कर रही है. यह पाखंड है.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विपक्ष का इंडिया गठबंधन सनातन धर्म के ख़िलाफ़ है. सरकार तथ्यों के साथ विपक्षी दलों से बातचीत करने को तैयार है.

  • रेवड़ी कल्चर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कहा कि मुफ़्त चीज़ों का बोझ राज्य के बजट पर नहीं डाल सकते. यदि आपका बजट अनुमति देता है तो केवल मुफ़्त चीज़ें बांटें. तुष्टीकरण की राजनीति गलत है. इसीलिए पीएम मोदी कहते हैं कि जो सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के पात्र हैं, उन्हें ही इसका लाभ मिलेगा. हम भेदभाव नहीं करते है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)