महुआ मोइत्रा का अकाउंट विदेश में एक ही IP एड्रेस से 47 बार हुआ एक्सेस- सूत्र

कमेटी ने रिपोर्ट तैयार करने से पहले महुआ के मामले में गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और आईटी मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी थी. आईटी मंत्रालय की रिपोर्ट में कमेटी को बताया गया कि महुआ का लोकसभा अकाउंट दुबई में एक ही आईपी एड्रेस से 47 बार एक्सेस हुआ था.

खास बातें

  • पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से टीएमसी सांसद हैं मोइत्रा
  • महुआ पर रिश्वत लेकर संसद में सवाल करने के आरोप
  • महुआ मोइत्रा के एक्स पार्टनर जय अनंत देहद्राई ने दर्ज कराई नई शिकायत
नई दिल्ली:

कैश फॉर क्वेरी यानी पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने (Cash for Query) के मामले में पार्लियामेंट एथिक्स कमेटी ने 2 नवंबर को तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) से पूछताछ की थी. 9 नवंबर को कमेटी ने फाइनल रिपोर्ट को 6:4 मतों से मंजूरी दे दी. यानी इस रिपोर्ट के पक्ष में 6 सांसदों और विरोध में 4 सांसदों ने वोट डाले. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे  (Nishikant Dubey) ने महुआ पर पैसे लेकर संसद में सवाल करने और अपने लोकसभा अकाउंट का लॉग-इन आईडी और पासवर्ड बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी के साथ शेयर करने के आरोप लगाए थे. सूत्रों के मुताबिक, कमेटी ने रिपोर्ट तैयार करने से पहले महुआ के मामले में गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और आईटी मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी थी. आईटी मंत्रालय की रिपोर्ट में कमेटी को बताया गया कि महुआ का लोकसभा अकाउंट दुबई में एक ही आईपी एड्रेस से 47 बार एक्सेस हुआ था.

आइए जानते हैं कि कैश फॉर क्वेरी मामले में महुआ मोइत्रा के लोकसभा अकाउंट का विदेश से एक्सेस होने के बारे में कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में क्या कहा :-

पहला पॉइंट
बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी के बारे में भी कमेटी में एक बड़ी बात कही गई है. दर्शन हीरानंदानी भले ही भारत के नागरिक हैं, लेकिन उन्हें यूएई में रेजिडेंट राइट मिला हुआ है. कमेटी की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि हीरानंदानी के कई करीबी रिश्तेदार विदेशी नागरिक हैं. अगर दर्शन हीरानंदानी के पास किसी सांसद का लॉग-इन आईडी और पासवर्ड होता है, किसी तरीके से उनके पास पहुंचता है, तो ऐसे केस में विदेशी नागरिकों के हाथों में जाने का या लीक होने का खतरा बना रहेगा.

"महुआ के पास जवाब नहीं था और उन्होंने हंगामा...": एथिक्स कमिटी के सदस्य और BJP सांसद राजदीप रॉय

दूसरा पॉइंट
जहां तक आईपी एड्रेस की बात है... इस बारे में आईटी मंत्रालय ने रिपोर्ट दी थी. आईटी मंत्रालय ने बताया कि जुलाई 2019-अप्रैल 2023 के  बीच 47 बार महुआ का अकाउंट UAE से ऑपरेट हुआ था. 47 बार एक ही आईपी एड्रेस से लॉग-इन किया गया. जबकि 2019 से सितंबर 2023 के बीच महुआ सिर्फ 4 बार UAE गईं. उस समय वहां से कोई लॉग-इन नहीं हुआ. 

तीसरा पॉइंट
सूत्रों के मुताबिक, बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी के दफ्तर में एक स्टाफ महुआ के अकाउंट से हीरानंदानी के सवाल टाइप करता था. हालांकि, महुआ मोइत्रा ने अपनी सफाई में कमेटी को बताया कि सवाल उनके ही थे. क्योंकि OTP उनके मोबाइल पर ही जाता था. महुआ मोइत्रा ने अपने बचाव में कहा कि उन्होंने हीरानंदानी के एक स्टाफ को पीए के तौर पर रखा था, जो कोई भी जानकारी या सवाल अपलोड कर सकते थे. लेकिन इसका OTP उनके पास आता था. महुआ के अकाउंट से 61 में 50 सवाल दर्शन हीरानंदानी के हित में पूछे गए. ऐसे में कोई शक नहीं है कि महुआ ने जानबूझकर दर्शन हीरानंदानी को अपना लॉग-इन आईटी और पासवर्ड दिया था.

"महुआ मोइत्रा राजनीति का शिकार", अभिषेक बनर्जी ने किया टीएमसी सांसद का बचाव

कौन हैं दर्शन हीरानंदानी?
दर्शन मुंबई बेस्ड रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी हीरानंदानी ग्रुप के CEO हैं, उनके पिता रियल एस्टेट टाइकून निरंजन हीरानंदानी हैं. दर्शन डेटा सेंटर, क्लाउड कम्प्यूटिंग, तेल और गैस, लॉजिस्टिक, वेयरहाउस जैसी कई कंपनियों के प्रेसिडेंट हैं, जो हीरानंदानी ग्रुप के अंडर में हैं. फिलहाल वो दुबई में रहते हैं. 42 साल के दर्शन हीरानंदानी ने एक एफिडेविट में महुआ मोइत्रा पर लगे तमाम आरोपों को सच बताया था.

महुआ मोइत्रा घूसकांड : एथिक्स कमेटी ने रिपोर्ट को दी मंजूरी, 6 सदस्य समर्थन में थे तो 4 ने किया विरोध

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महुआ मोइत्रा घूसकांड: संसद अकाउंट का क्रेडेंशियल किसी और को देना राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा कैसे? क्या कहती है एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट?