सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए इम्फाल को चुनने वाले अभ्यर्थी अन्य स्थान चुन सकते हैं : यूपीएससी

उम्मीदवार आठ से 19 अप्रैल तक सभी कार्य दिवसों पर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे के बीच टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके या ई-मेल के जरिए भी अपना अनुरोध भेज सकते हैं.

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए इम्फाल को चुनने वाले अभ्यर्थी अन्य स्थान चुन सकते हैं : यूपीएससी

संघ लोक सेवा आयोग ने इम्फाल में प्रारंभिक परीक्षा को लेकर जानकारी दी है.

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कहा है कि जिन अभ्यर्थियों ने इस साल की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के लिए मणिपुर के इम्फाल परीक्षा केंद्र को चुना है, वे अन्य स्थान चुन सकते हैं. यूपीएससी द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए अधिकारियों का चयन करने हेतु प्रतिवर्ष तीन चरणों - (प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार) में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा इस साल 16 जून को होगी.

यूपीएससी ने एक बयान में कहा कि उसने फैसला किया है कि जिन अभ्यर्थियों ने इम्फाल केंद्र का विकल्प चुना है, वे उक्त परीक्षा के 80 अधिसूचित केंद्रों में से कोई भी चुन सकते हैं. यूपीएससी की यह घोषणा जोमी स्टूडेंट्स फेडरेशन की ओर से दायर एक याचिका पर इस संबंध में दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद आई है.

संघ लोक सेवा आयोग ने कहा कि इंफाल चुनने वाले उम्मीदवारों के लिए केंद्र बदलने का विकल्प यूपीएससी की वेबसाइट पर आठ अप्रैल से 19 अप्रैल तक उपलब्ध रहेगा.

इसके अलावा उम्मीदवार आठ से 19 अप्रैल तक सभी कार्य दिवसों पर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे के बीच टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके या ई-मेल के जरिए भी अपना अनुरोध भेज सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मणिपुर राज्य में पिछले साल तीन मई को शुरू हुए जातीय संघर्ष के बाद से कम से कम 219 लोग मारे गए हैं. मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिये जाने की मांग के खिलाफ पर्वतीय जिलों में ‘जनजातीय एकजुटता मार्च' के बाद राज्य में हिंसा भड़क गई थी.