पहली बार खराब नहीं हुआ है कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो का विमान, जानें कब-कब हुई गड़बड़ी?

विमान में खराबी की वजह से कनाडा के पीएम अपने देश वापस नहीं जा सके हैं. वह बैकअप प्लेन का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन पहली बार उनका प्लेन खराब नहीं हुआ है. कई मौकों पर पहले भी उनके विमान में खराबी आ चुकी है.

पहली बार खराब नहीं हुआ है कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो का विमान, जानें कब-कब हुई गड़बड़ी?

पहले भी कई बार खराब हो चुका है कनाडा के पीएम का प्लेन

जी20 सम्मेलन का समापन हो चुका है लेकिन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अब तक भारत में ही मौजूद हैं. दरअसल वह किसी मीटिंग के लिए दिल्ली में नहीं रुके हैं बल्कि वजह है उनके प्लेन में आई तकनीकी खराबी. जी20 सम्मेलन के समापन के बाद सभी विदेशी मेहमान अपने-अपने देश वापस लौट गए, हालांकि कनाडा के पीएम भी रविवार को वापस जा ही रहे थे कि तकनीकी खराबी की वजह से उनका विमान उड़ान ही नहीं भर सका. जिसकी वजह से उन्हें मजबूरन दिल्ली में ही रुकना पड़ा. उनका विमान सही किया जा रहा है साथ ही बैकअप विमान भी कनाडा से दिल्ली आ रहा है. लेकिन यह पहली बार नहीं है जब जस्टिन ट्रूडो का विमान खराब हुआ है. इससे पहले भी कई मौकों पर विमान खराबी की वजह से ट्रूडो और उनका डेलिगेशन इस तरह के हालात में फंस चुका है.

ये भी पढ़ें- विमान में तकनीकी गड़बड़ी की वजह से अब तक दिल्ली में ही हैं जस्टिन ट्रूडो, बैकअप प्लेन का है इंतजार

2016 में खराब हुआ ट्रूडो का विमान

जस्टिन ट्रूडो के विमान में अक्टूबर 2016 में भी खराबी आई थी, उस समय वह कनाडा से बेल्जियम जा रहे थे. तकनीकी खराबी की वजह से प्लेन के उड़ान भरने के 30  मिनट बाद ही उनको अपने डेलिगेशन के साथ ओटावा वापस लौटना पड़ा था. कनाडा के पीएम उस समय किसी बिजनेस एग्रीमेंट पर हस्ताक्षार के लिए बेल्जियम जा रहे थे.

2019 में दीवार से टकरा गया था विमान  

अक्टूबर 2019 में भी जस्टिन ट्रूडो को विमान की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा था. कनाडा के पीएम का वीवीआईपी प्लेन हैंगर में खींचे जाने के दौरान दीवार से टकरा गया था. इस हादसे में प्लेन को काफी नुकसान हुआ था. रॉयल कैनेडियन एयरफोर्स के मुताबिक हादसे की वजह से प्लेन के नोज और इंजन को नुकसान पहुंचा था. कई महीनों तक विमान उड़ान नहीं भर सका था. 

नाटो सम्मेलन में जाते समय आई थी विमान में खराबी

कनाडा के पीएम का प्लेन साल 2019 में नाटो शिखर सम्मेलन में शामिल होने के दौरान भी खराब हो गया था. उस समय भी ट्रूडो को बैकअप विमान का सहारा लेना पड़ा था. उनके बैकअप प्लेन को भी लंदन में रोका गया था, क्यों कि रॉयल कैनेडियन फोर्स को पता चला कि उस विमान में भी खराबी आ गई है.

जी20 से लौटते समय फिर खराब हुआ ट्रूडो का विमान

अब जी20 शिखर सम्मेलन से वापस लौटते समय एक बार फिर से कनाडा के पीएम का विमान खराब हो गया है, जिसकी वजह से वह अपने देश वापस नहीं लौट पा रहे हैं. उन्होंने कनाडा से बैकअप विमान दिल्ली मंगवाया है. बैकअप विमान वापस आने के बाद ही वह कनाडा जा सकेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-"जी20 दिल्ली घोषणापत्र ने दिए पॉजिटिव संकेत", भारत की तारीफ कर बोला चीन- सहयोग का समर्थन