विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

विधानसभा उपचुनाव: केरल, त्रिपुरा, बंगाल की सीटों पर भारी मतदान; UP, उत्तराखंड में औसत

देश के 6 राज्यों की 7 सीटों पर उपचुनाव में बीजेपी और विपक्षी गठबंधन इंडिया के बीच मुख्य मुकाबला है. इस उपचुनाव को I.N.D.I.A के टेस्ट के तौर पर देखा जा रहा है.

Read Time: 7 mins
विधानसभा उपचुनाव: केरल, त्रिपुरा, बंगाल की सीटों पर भारी मतदान; UP, उत्तराखंड में औसत
इस उपचुनाव को I.N.D.I.A के टेस्ट के तौर पर देखा जा रहा है.

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर मंगलवार को हुए उपचुनाव में अधिकांश सीटों पर भारी मतदान दर्ज किया गया. उपचुनाव की मतगणना आठ सितंबर को होगी. इस चुनाव के परिणामों को साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रित गठबंधन (एनडीए) के खिलाफ विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' भारत की परीक्षा को तौर पर देखा जा रहा है.

त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में धनपुर में 89.20 प्रतिशत और बॉक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में 83.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. इसके साथ ही धनपुर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत मोहनभोग उप-क्षेत्रीय कार्यालय के पास ग्रामीणों ने पांच मोटरसाइकिल में आग लगा दी जिससे तनाव उत्पन्न हो गया. इस घटना में छह लोग घायल हो गए. 

त्रिपुरा में कांग्रेस ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को समर्थन दिया था. पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में ‘इंडिया' के घटक दल एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. धूपगुड़ी में लगभग 76 प्रतिशत और पुथुपल्ली में लगभग 73 प्रतिशत मतदान हुआ है.

उत्तर प्रदेश के घोसी निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव में ‘इंडिया' ने संयुक्त मोर्चा बनाया था. यहां लगभग 50.30 प्रतिशत मतदान ही दर्ज किया गया और झारखंड के डुमरी में जहां कुल 2.98 लाख मतदाताओं में से 64.84 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

उत्तराखंड के बागेश्वर में भाजपा और कांग्रेस के बीच टक्कर रही, यहां 55.44 फीसदी मतदान हुआ.

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले हो इस उपचुनाव को बीजेपी और इंडिया दोनों के लिए साख की लड़ाई माना जा रहा है. वहीं सबकी निगाहें उत्तरप्रदेश की घोसी सीट पर टिकी हुई हैं. इस सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच है.

ये भी पढ़ें- "मैं ये बात बार-बार कहूंगा.." : 'सनातन धर्म' को लेकर विवादित बयान पर DMK नेता उदयनिधि

6 राज्यों की 7 सीटों पर उपचुनाव

बता दें कि धुपगुड़ी, पुथुपल्ली, बागेश्वर, डुमरी और बॉक्सानगर में मौजूदा विधायकों के निधन की वजह से उपचुनाव कराए गए हैं, जबकि घोसी और धनपुर के विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. घोसी में सपा विधायक दारा सिंह चौहान के इस्तीफे की वजह से उपचुनाव कराया गया. सपा से इस्तीफा देने के बाद दारा सिंह चौहान ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. अब बीजेपी ने घोसी उपचुनाव में दारा सिंह को सपा के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है. दारा सिंह का मुकाबला सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह से है.

दांव पर बीजेपी और सपा की साख

बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह 2012 से 2017 तक घोसी से विधायक रह चुके हैं. अब बीजेपी ने एक बार फिर से दारा सिंह पर भरोसा जताया है. वहीं कांग्रेस इस सीट पर अपने सहयोगी दल सपा का समर्थन कर रही है. घोसी उपचुनाव बीजेपी और सपा दोनों ही दलों के लिए अहम है,क्यों कि विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' के गठन के बाद यह पहला मुकाबला है.साथ ही इसे 2024 के लोकसभा चुनावों के सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है.

पिछले चुनाव में इन उम्मीदवारों को मिली जीत

उत्तर प्रदेश:  घोसी सीट से 2022 में समाजवादी पार्टी के दारा सिंह चौहान 42.2 % वोटों से जीते. 

उत्तराखंड: बागेश्वर सीट पर साल 2022 में बीजेपी के चंदन राम दास 43.1% वोटों से जीते.

झारखंड: डुमरी सीट पर साल 2019 में झारखंड मुक्ति मोर्चा के जगन्नाथ महतो 37.4 % वोटों से जीते.

केरल: पुथुपल्ली सीट पर साल 2021 में कांग्रेस के ओमान चांडी 48.1% वोटों से जीते.

त्रिपुरा: बोक्सानगर सीट पर साल 2023 में CPM के समसुल हक 50.3% वोटों से जीते.

त्रिपुरा: धनपुर सीट पर साल 2023 में बीजेपी की प्रतिमा भौमिक 42.3 % वोटों से जीतीं.

पश्चिम बंगाल:  धूपगुड़ी सीट पर साल 2021 में बीजेपी के बिष्णु पदारे 45.7 % वोटों से जीते.

त्रिपुरा में मुख्य मुकाबला बीजेपी-सीपीएम के बीच

वहीं त्रिपुरा में बीजेपी की प्रतिमा भौमिक ने अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखने के लिए  धनपुर सीट से इस्तीफा दे दिया था.इस वजह से यहां उपचुनाव की जरूरत पड़ी है. धनपुर सीट पर बीजेपी ने सीपीआई-एम उम्मीदवार कौशिक चंदा के खिलाफ प्रतिमा भौमिक के भाई बिंदू देबनाथ को मैदान में उतारा है. वहीं त्रिपुरा की बॉक्सानगर सीट सीपीआई (एम) विधायक समसुल हक के निधन  की वजह से खाली हुई है. इस सीट पर बीजेपी के तफज्जल हुसैन का सीधा मुसीपीएम के मिजान हुसैन के साथ है.

उत्तराखंड और केरल में भी उपचुनाव के लिए वोटिंग

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर उपचुनाव बीजेपी विधायक चंदन राम दास के निधन की वजह से हुआ. बीजेपी ने यहां से दास की पत्नी पार्वती को कांग्रेस के बसंत कुमार और सपा के भगवती प्रसाद के खिलाफ मैदान में उतारा है. वहीं केरल की पुथुपल्ली सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी के निधन की वजह से खाली हुई है. इस सीट पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन को चुनावी मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) के जैक सी थॉमस के साथ है.

 झारखंड और पश्चिम बंगाल में कौन मारेगा बाजी?

झारखंड की डुमरी सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक जगरनाथ महतो के निधन की वजह से खाली हुई है. इस सीट पर जेएमएम ने महतो की पत्नी बेबी देवी को एनडीए की यशोदा देवी और AIMIM के अब्दुल रिजवी के खिलाफ मैदान में उतारा है. पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर बीजेपी विधायक बिष्णु पदारे के निधन की वजह से उपचुनाव हो रहा है.यहां पर बीजेपी की तापसी रॉय का मुकाबला टीएमसी उम्मीदवार निर्मल चंद्र रॉय और सीपीआई (एम) के उम्मीदवार ईश्वर चंद्र रॉय के साथ है.

ये भी पढ़ें- G-20 समिट के लिए भारत मंडपम तैयार, AI एंकर करेगी स्‍वागत, वैदिक काल से 2019 के चुनावों तक की दिखाई जाएगी झलक
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कौन हैं यूपी के नए मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, जो CM योगी की टीम के हैं प्रमुख चेहरे
विधानसभा उपचुनाव: केरल, त्रिपुरा, बंगाल की सीटों पर भारी मतदान; UP, उत्तराखंड में औसत
दुनिया की सबसे सेफ कार, जर्मन घोड़े और 6 फुट ऊंचे बॉडीगार्ड, राष्ट्रपति के काफिले की हर बात जानिए
Next Article
दुनिया की सबसे सेफ कार, जर्मन घोड़े और 6 फुट ऊंचे बॉडीगार्ड, राष्ट्रपति के काफिले की हर बात जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;