By election 2022: यूपी की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव आज

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ (Azamgarh) और रामपुर (Rampur) लोकसभा सीटों पर उपचुनाव (by-election) के लिए बृहस्पतिवार को मतदान होगा. मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा.

By election 2022: यूपी की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव आज

यूपी की दो लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल होगी. (फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ (Azamgarh) और रामपुर (Rampur) लोकसभा सीटों पर उपचुनाव (by-election) के लिए बृहस्पतिवार को मतदान होगा. मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा. ये दोनों सीटें प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (SP) के सांसदों क्रमशः अखिलेश यादव और आजम खान के विधानसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण लोकसभा से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं. 

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान 23 जून को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा क्षेत्र सपा के मजबूत गढ़ माने जाते हैं. आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव से पहले उनके पिता मुलायम सिंह यादव सांसद थे. इसलिये इस सीट का उपचुनाव सपा के लिये प्रतिष्ठा का सवाल है. दूसरी ओर, रामपुर लंबे समय से आजम खां का प्रभाव क्षेत्र रहा है और पार्टी ने रामपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव का जिम्मा खां को ही सौंपा है.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र संकट : एकनाथ शिंदे ने कहा कि अभी तक हमे बीजेपी से कोई प्रपोजल नहीं मिला है, पढ़ें 10 बड़ी बातें

आजमगढ़ में 'निरहुआ' सपा के धर्मेंद्र यादव को देंगे टक्कर
आजमगढ़ में 1149 मतदान केंद्र और 2176 मतदान स्थल बनाए गए हैं, जहां 18,38,000 मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकेंगे. भाजपा ने इस सीट पर उपचुनाव में भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को एक बार फिर मैदान में उतारा है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने बदायूं से पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पूर्व विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली पर दांव लगाया है. यहां मुख्य मुकाबला इन्हीं तीनों के बीच माना जा रहा है.वैसे, आजमगढ़ में कुल 13 उम्मीदवार इस उपचुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

रापुर में सपा के आसिम राजा और बीजेपी के घनश्याम सिंह आमने सामने
रामपुर लोकसभा क्षेत्र में 17 लाख से अधिक मतदाता हैं. यहां 50 प्रतिशत हिंदू मतदाता और करीब 49 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता हैं. वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में सपा उम्मीदवार आजम खां ने भाजपा प्रत्याशी जयाप्रदा को एक लाख नौ हजार 997 मतों के भारी अंतर से पराजित किया था. रामपुर लोकसभा उपचुनाव में सीधा मुकाबला सपा के आसिम राजा और भाजपा के घनश्याम सिंह लोधी के बीच है. लोधी पूर्व में आजम खां के करीबी थे. उन्होंने हाल ही में भाजपा का दामन थामा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये भी पढ़ें:" मेरा अपहरण किया गया था, उद्धव ठाकरे के साथ हूं": वापस लौटे शिवसेना के बागी विधायक ने कहा