बीजेपी ने अपने सांसदों के लिए व्हिप जारी किया, आज और कल सदन में मौजूद रहने के निर्देश

बजट सत्र 6 अप्रैल तक चलना है, लेकिन गतिरोध के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही लगातार बाधित हो रही है.  

नई दिल्‍ली :

संसद के मौजूदा बजट सत्र के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है, इसमें अपने सांसदों से आज और कल लोकसभा में रहने को कहा गया है. बता दें, इन दोनों दिन महत्वपूर्ण बिल पारित होने हैं. आज लोकसभा के एजेंडे में विनियोग विधेयक (Appropriation bill) लगाया गया, संभावना है कि बजट और वित्त विधेयक पारित कराया जाएगा. इसके अलावा 5 मंत्रालयों की वित्तीय अनुदान मांगों पर चर्चा और उन्हें पारित करना भी लोकसभा के एजेंडे में है. अन्य मंत्रालयों की वित्तीय अनुदान मांगों पर गिलोटिन की संभावना है. कल लोकसभा में बजट पारित होगा, यह अगले सप्ताह राज्य सभा में जाएगा. वहां भी यही प्रक्रिया होगीबजट सत्र इस बार जल्‍दी समाप्‍त हो सकता है. संसद का बजट सत्र 6 अप्रैल तक चलना है, लेकिन गतिरोध के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही लगातार बाधित हो रही है.  

जहां सत्‍तारूढ़ बीजेपी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी से लंदन में दिए गए उनके बयान के लिए माफी की मांग पर अड़ी है, वहीं कांग्रेस समेत अन्‍य कई विपक्षी पार्टियां भी विभिन्‍न मुद्दों को लेकर हंगामा कर रही हैं. बता दें कि संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में सदन की कार्यवाही पिछले कई दिनों से हंगामे की भेंट चढ़ती रही है. लोकसभा में गतिरोध सुलझाने के लिए पिछले दिनों स्पीकर ने पहल की थी और अलग-अलग दलों के नेताओं को चर्चा के लिए बुलाया था. स्पीकर का प्रयास है कि सदन चले और बजट और फ़ाइनेंस बिल पर चर्चा होनी चाहिए. 

दरअसल, अडानी के मुद्दे पर विपक्ष संसद से सड़क तक हमलावर है तो बीजेपी, ब्रिटेन में राहुल गांधी के बयान पर संसद नहीं चलने दे रही है. बीजेपी का कहना है कि राहुल गांधी ने भारत और इसके लोकतंत्र का अपमान विदेशी धरती पर किया है, इसलिए उन्‍हें माफी मांगनी चाहिए. दूसरी ओर, इस मुद्दे पर कांग्रेस का कहना है कि राहुल ने जब कुछ गलत कहा ही नहीं, तो वह माफी क्‍यों मांगे? 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-