"एक अलग ब्रिटेन का संकेत": ऋषि सुनक के नए पीएम बनने पर ब्रिटिश उच्‍चायुक्‍त

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने हिंदी में कहा, "ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधान मंत्री का चुनाव एक ऐतिहासिक क्षण है," एलिस ने मंगलवार को कहा कि ऋषि सनक का ब्रिटेन का प्रधान मंत्री बनना उस देश की तुलना में "एक अलग यूनाइटेड किंगडम का संकेत है जो आज है" जिस देश में वह पले-बढ़े हैं.

एलेक्स एलिस ने कहा कि ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री का चुनाव एक ऐतिहासिक क्षण है.

नई दिल्ली:

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ब्रिटेन में पहले हिंदू प्रधान मंत्री, ऋषि सनक की नियुक्ति को "ऐतिहासिक क्षण" करार दिया. भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने हिंदी में कहा, "ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधान मंत्री का चुनाव एक ऐतिहासिक क्षण है," एलिस ने मंगलवार को कहा कि ऋषि सनक का ब्रिटेन का प्रधान मंत्री बनना उस देश की तुलना में "एक अलग यूनाइटेड किंगडम का संकेत है जो आज है" जिस देश में वह पले-बढ़े हैं. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद से द्विपक्षीय संबंध गहरे और बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं.

एलेक्स एलिस ने एएनआई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा, "यह यूनाइटेड किंगडम के लिए एक बड़ा दिन है. हमारे पास एक नया प्रधान मंत्री है. प्रधान मंत्री युवा है. उनके दादा-दादी भारत से आए थे, उसके माता-पिता पूर्वी अफ्रीका से आए थे और वह एक हिंदू है. यह अलग यूनाइटेड किंगडम का संकेत है कि वहां आज की तुलना उस देश से की जाती है जिसमें मैं पला-बढ़ा हूं. इसलिए, यह काफी अलग देश है और इसे चिह्नित करने के लिए यह एक बड़ा दिन है, "

एलिस ने कहा कि प्रधान मंत्री ऋषि सनक ने स्पष्ट किया कि मंगलवार को डाउनिंग स्ट्रीट की सीढ़ियों पर खड़े होने के बाद अर्थव्यवस्था उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था व्यापार और निवेश सहित विभिन्न तरीकों से बढ़ती है. "भारत यूके में एक बड़ा निवेशक है, और यूके भारत में एक बड़ा निवेशक है. हम 2030 तक व्यापार को दोगुना करना चाहते हैं."

"एक मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) ऐसा करने का एक शानदार तरीका है. यह मुक्त व्यापार समझौते को प्राप्त करने का एक लंबा रास्ता है. हम तलहटी से गुजरे हैं, घाटी तक गए हैं, और बेस्ड कैंप में पहुंचे हैं और अब हमें इसकी आवश्यकता है यह छोटी और तेज चढ़ाई करें. मुझे लगता है कि दोनों देश शिखर पर पहुंचने के लिए दृढ़ हैं, "एक वर्ष से कम समय के लिए बातचीत कठिन हो रही है. यह मुक्त व्यापार समझौतों के लिए कम समय है लेकिन इसके अंदर एक पुरस्कार है जिसके अंदर दोनों देशों में रोजगार और विकास को मजबूत करना है. मुझे लगता है कि दोनों प्रधान मंत्री यही हासिल करना चाहते हैं. ," 

भारत और ब्रिटेन दीवाली तक एफटीए समाप्त करने के इच्छुक थे और दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है. किंग चार्ल्स III द्वारा सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद ऋषि सनक मंगलवार को ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री बन गए. सनक ने राजा से बकिंघम पैलेस में मुलाकात की. 10 डाउनिंग स्ट्रीट में यूके के पीएम के रूप में अपने पहले संबोधन में, ऋषि ने कहा कि वह अपनी सरकार के एजेंडे के केंद्र में आर्थिक स्थिरता और विश्वास रखेंगे. "

ये भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर: शोपियां में 10 कश्मीरी पंडित परिवारों ने छोड़ा अपना गांव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऋषि सुनक ने कहा लिज़ ट्रस के बारे में बात करते हुए, "देश में विकास में सुधार करना गलत नहीं था. यह एक नेक उद्देश्य है और मैंने बदलाव लाने के लिए उनकी बेचैनी की प्रशंसा की. लेकिन कुछ गलतियां की गईं, जो बुरे इरादों से पैदा नहीं हुईं, लेकिन फिर भी गलतियां हुईं." प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी के नेता और अगले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने के बाद ऋषि को बधाई दी.