विज्ञापन
This Article is From Mar 04, 2024

बीजेपी के कुलजीत सिंह संधू ने चंडीगढ़ सीनियर डिप्टी मेयर चुनाव जीता

सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ महापौर चुनाव के परिणाम को 20 फरवरी को पलटते हुए आप-कांग्रेस गठबंधन के पराजित उम्मीदवार कुलदीप कुमार को शहर का नया महापौर घोषित किया था.

बीजेपी  के कुलजीत सिंह संधू ने चंडीगढ़ सीनियर डिप्टी मेयर चुनाव जीता
चंडीगढ़ नगर निगम : भाजपा के कुलजीत संधू को वरिष्ठ उपमहापौर चुना गया
नई दिल्‍ली:

चंडीगढ़ नगर निगम के दोबारा हुए चुनाव में वरिष्ठ उपमहापौर के पद पर भाजपा के कुलजीत सिंह संधू ने जीत दर्ज की है. चंडीगढ़ डिप्टी मेयर चुनाव में बीजेपी को 19 वोट मिले, कांग्रेस+AAP को 16 वोट मिले और 1 वोट अवैध घोषित किया गया. परिणाम की घोषणा मेयर ने की. 35 सदस्यीय नगर निगम सदन में भाजपा के 17 पार्षद हैं. 19 फरवरी को आम आदमी पार्टी (आप) के तीन पार्षदों के भाजपा में शामिल होने के बाद भाजपा की संख्या 14 से बढ़कर 17 हो गई. 

संधू को 19 वोट मिले जबकि कांग्रेस के गुरप्रीत गाबी को 16 वोट मिले. एक वोट अवैध घोषित किया गया. महापौर ने परिणाम की घोषणा की. कुल 35 सदस्यीय नगर निगम सदन में भाजपा के 17 पार्षद हैं. तीन आम आदमी पार्टी (आप) पार्षदों के 19 फरवरी को भाजपा में शामिल होने के बाद भाजपा की संख्या 14 से बढ़कर 17 हो गई थी. ‘आप' के 10 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के सात सदस्य हैं. शिरोमणि अकाली दल का एक पार्षद है.

भाजपा नेता एवं चंडीगढ़ से सांसद किरण खेर को भी निगम के पदेन सदस्य के रूप में मतदान का अधिकार है. सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ महापौर चुनाव के परिणाम को 20 फरवरी को पलटते हुए आप-कांग्रेस गठबंधन के पराजित उम्मीदवार कुलदीप कुमार को शहर का नया महापौर घोषित किया था. न्यायालय ने 30 जनवरी के चुनाव के संचालन में गंभीर खामियां पाए जाने के बाद निर्वाचन अधिकारी अनिल मसीह, जो भाजपा नेता हैं, के खिलाफ ‘गंभीर कदाचार' के लिए मुकदमा चलाने का भी आदेश दिया था.

वरिष्ठ उपमहापौर और उपमहापौर पदों के लिए चुनाव प्रक्रिया का संचालन आम आदमी पार्टी (आप) के पार्षद कुमार द्वारा किया जा रहा है, जिन्होंने हाल में चंडीगढ़ के महापौर का पदभार संभाला है. भाजपा ने 30 जनवरी को चंडीगढ़ महापौर चुनाव में कांग्रेस-आप गठबंधन के खिलाफ जीत हासिल की थी. महापौर पद के लिए भाजपा के मनोज सोनकर ने आप के कुलदीप कुमार को हराया था. मतपत्रों में छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए आप और कांग्रेस के पार्षदों ने वरिष्ठ उपमहापौर और उपमहापौर पदों के चुनाव का बहिष्कार कर दिया था, जिससे संधू और राजिंदर शर्मा की जीत हुई थी. इस बार भी भाजपा ने शर्मा को उपमहापौर पद के लिए मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला कांग्रेस की निर्मला देवी से है.

ये भी पढ़ें :- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बिहार में आई भीषण बाढ़ से 12 लाख से अधिक लोग प्रभावित, इसका नेपाल से क्या है कनेक्शन?
बीजेपी  के कुलजीत सिंह संधू ने चंडीगढ़ सीनियर डिप्टी मेयर चुनाव जीता
मुंबई की अटल सेतु से कुदकर युवक ने की खुदकुशी! शव की तलाश जारी
Next Article
मुंबई की अटल सेतु से कुदकर युवक ने की खुदकुशी! शव की तलाश जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com