शिवसेना दो-फाड़ होने के बाद उद्धव गुट की बड़ी जीत, अंधेरी ईस्ट उपचुनाव से BJP ने वापस लिया उम्मीदवार; ऋतुजा लटके की जीत तय

महाराष्ट्र के अंधेरी (ईस्ट) निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव में ऋतुजा लटके को क्रॉस पार्टी समर्थन मिला. उन्हें सभी राजनीतिक दलों से मिल रहे समर्थन के कारण भाजपा ने अपना प्रत्याशी वापस ले लिया.

मुंबई अंधेरी (ईस्ट) उपचुनाव से BJP ने अपने उम्मीदवार मुरजी पटेल का नाम वापस ले लिया. यह घोषणा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने की. इससे शिवसेना उम्मीदवार ऋतुजा लटके की जीत अब लगभग तय हो चुकी है. ऋतुजा ने सभी का आभार जताया है. 3 नवंबर को होने वाले अंधेरी पूर्व उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है. भाजपा के उम्मीदवार वापस लेने पर शिवसेना प्रवक्ता आनंद दुबे ने कहा कि बीजेपी का ये फैसला कोई नैतिकता का नहीं बल्कि अंधेरी विधानसभा उपचुनाव में हार के डर का नतीजा है. इसके लिए बीजेपी की B और C टीम से पत्र लिखवाकर बीच का रास्ता निकलवाया गया.

महाराष्ट्र के अंधेरी (ईस्ट) निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव में ऋतुजा लटके को क्रॉस पार्टी समर्थन मिला. शिवसेना विधायक रमेश लटके की मृत्यु के बाद वह इस सीट पर भाजपा ने मुरजी पटेल के खिलाफ चुनाव लड़ने उतरीं मगर उन्हें सभी राजनीतिक दलों से मिल रहे समर्थन के कारण भाजपा ने अपना प्रत्याशी वापस ले लिया. ऋतुजा लटके के समर्थन में सबसे पहले उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) प्रमुख राज ठाकरे आए थे.

राज ठाकरे ने अप्रत्याशित तौर पर भाजपा नेता और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखकर उनसे अपनी पार्टी के उम्मीदवार को वापस लेने का आग्रह किया था, जिससे ऋतुजा लटके उपचुनाव में निर्विरोध जीत सकें. राज ठाकरे के आग्रह के घंटों बाद, आज एकनाथ शिंदे गुट के विधायक प्रताप सरनाइक ने भी शिंदे को पत्र लिखकर मांग की थी कि सभी दलों को ऋतुजा लटके का समर्थन करना चाहिए और उन्हें चुनाव जीतने देना चाहिए. भाजपा को अपना प्रत्याशी वापस ले लेना चाहिए.

रविवार को राज ठाकरे ने फडणवीस को पत्र लिखकर कहा था कि मैं रमेश लटके की राजनीतिक यात्रा का गवाह रहा हूं. लटके एक सामान्य कार्यकर्ता से विधायक बने. उनकी पत्नी का उनके निधन के बाद विधायक बनना दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि होगी. यह महाराष्ट्र की महान संस्कृति के अनुरूप है. मैं आशा करता हूं कि आप मेरा अनुरोध स्वीकार करेंगे. उनके पत्र का जवाब देते हुए फडणवीस ने कहा कि वह अकेले इस मामले में निर्णय नहीं ले सकते. इस मामले पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और मुख्यमंत्री शिंदे के साथ चर्चा की जानी चाहिए.

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी भाजपा से अपना उम्मीदवार वापस लेने की अपील की. पवार ने कहा कि नए सदस्य (विधायक) का कार्यकाल सिर्फ डेढ़ साल का होगा. रमेश लटके की दुर्भाग्यपूर्ण मौत के कारण उपचुनाव हो रहा है. उनके योगदान को ध्यान में रखा जाना चाहिए. उधर, उद्धव गुट ने एकनाथ शिंदे गुट पर आरोप लगाया है कि वह मुंबई नगर निकाय को प्रभावित करके चुनाव से पहले उनके उम्मीदवार का इस्तीफा स्वीकार नहीं करने दे रहा.

बृहन्मुंबई कॉरपोरेशन में क्लर्क के रूप में काम करने वाली ऋतुजा लटके उपचुनाव के लिए नामांकन तभी दाखिल कर सकीं, जब अदालत ने नगर निकाय को उनका इस्तीफा स्वीकार करने का आदेश दिया. पिछले सप्ताह नामांकन दाखिल करने वाले भाजपा उम्मीदवार मुरजी पटेल कहा था कि अगर पार्टी उनसे उनसे कहेगी तो वह अपनी उम्मीदवारी वापस ले लेंगे.

यह भी पढ़ें-

यूपी में आवारा कुत्ते के भौंकने से परेशान था शख्स, ईंट से मार डाला

यह वीडियो भी देखें : खबरों की खबर: गोपाल इटालिया विवाद और गुजरात में एक बार फिर 'पटेल' कार्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

>