विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 24, 2022

कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद को लेकर बीजेपी में तकरार, एक-दूजे के आमने-सामने फडणवीस और बोम्मई

महाराष्ट्र और कर्नाटक सीमा विवाद को लेकर बीजेपी के दो दिग्गज नेता बसवराज बोम्मई और फडणवीस एक-दूसरे के आमने-सामने नज़र आ रहे हैं.

Read Time: 4 mins
कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद को लेकर बीजेपी में तकरार, एक-दूजे के आमने-सामने फडणवीस और बोम्मई
कर्नाटक और महाराष्ट्र का दशकों पुराना सीमा विवाद फिर से सुर्खियों में आया.
नई दिल्ली:

बीजेपी इस बार फिर से मुश्किल में दिखाई दे रही है, क्योंकि कर्नाटक और महाराष्ट्र के बीच दशकों पुराना सीमा विवाद फिर से सुर्खियों में हैं. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने संवेदनशील राजनीतिक मुद्दे पर एक-दूसरे के खिलाफ कड़े शब्दों का इस्तेमाल किया है. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने कल कहा था कि महाराष्ट्र के किसी भी गांव ने हाल ही में कर्नाटक के साथ विलय की मांग नहीं की है,  किसी भी सीमावर्ती गांव के "कहीं और जाने" का कोई सवाल ही नहीं है.

इसी के जवाब में में, कर्नाटक सीएम बसवराज बोम्मई ने महाराष्ट्र भाजपा नेता की टिप्पणी को "भड़काऊ" करार दिया और कहा कि "उनका सपना कभी सच नहीं होगा." उन्होंने कहा कि कर्नाटक की मांग है कि महाराष्ट्र के सोलापुर जैसे क्षेत्रों, जहां कन्नड़ बोलने वालों की संख्या अधिक है, उसे कर्नाटक का हिस्सा बनाया जाना चाहिए. इससे पहले, राज्य के सीएम बोम्मई ने दावा किया था कि महाराष्ट्र के सांगली जिले में कुछ ग्राम पंचायतों ने अतीत में एक प्रस्ताव पारित किया था, जब वे पानी के संकट का सामना कर रहे थे, कर्नाटक में विलय की मांग कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि कर्नाटक सरकार ने उनकी मदद के लिए योजनाओं की योजना बनाई थी और उनकी सरकार विलय की मांग पर गंभीरता से विचार कर रही थी.  कर्नाटक के मुख्यमंत्री की टिप्पणी पर सवालों के जवाब में, फडणवीस ने कहा कि इन गांवों ने 2012 में जल संकट पर एक प्रस्ताव पारित किया था, लेकिन हाल ही में यहां कोई विकास नहीं हुआ है. भाजपा नेता ने कहा कि उनके नेतृत्व वाली पिछली महाराष्ट्र सरकार ने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए कर्नाटक के साथ समझौता किया था. उन्होंने कहा कि इन गांवों के लिए जलापूर्ति योजना भी बनाई गई है.

फडणवीस ने कहा, "अब हम उस योजना को मंजूरी देने जा रहे हैं. शायद कोविड के कारण पिछली (उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली) सरकार इसे मंजूरी नहीं दे सकी." कर्नाटक राज्य की सीमा के करीब कन्नड़ भाषी क्षेत्रों का दावा करता है, महाराष्ट्र बेलगाम जिले - जिसे बेलगावी भी कहा जाता है - और कर्नाटक में अन्य मराठी बहुसंख्यक क्षेत्रों पर विवाद के समाधान के लिए जोर दे रहा है. मामला 2004 में सुप्रीम कोर्ट पहुंचा जब तत्कालीन महाराष्ट्र सरकार ने बेलगावी शहर और 865 गांवों पर दावा किया और ये मामला लंबित है.

हाल ही में, महाराष्ट्र की सभी पार्टियों के नेताओं वाली 19 सदस्यीय समिति ने बैठक की और सुनवाई में तेजी लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध करने का फैसला किया. एकनाथ शिंदे की अगुआई वाली सरकार ने इस मुद्दे की निगरानी के लिए दो वरिष्ठ मंत्रियों के साथ एक समिति भी बनाई. कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में आने वाले सीमा विवाद से निपटने के लिए एक मजबूत कानूनी टीम का गठन किया है.

ये भी पढ़ें : ट्वीट में गलवान का ज़िक्र कर फंसीं एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा, जमकर हुईं ट्रोल

ये भी पढ़ें : "24 घंटे में कैसे पूरी हुई EC नियुक्ति की प्रक्रिया?" : सरकार के जवाब से SC संतुष्ट नहीं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीट पेपर लीक मामला : बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा 
कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद को लेकर बीजेपी में तकरार, एक-दूजे के आमने-सामने फडणवीस और बोम्मई
अब हाथरस सत्संग में मौत का वही मंजर, आखिर रुकती क्यों नहीं है ये भगदड़?
Next Article
अब हाथरस सत्संग में मौत का वही मंजर, आखिर रुकती क्यों नहीं है ये भगदड़?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;