विज्ञापन
Story ProgressBack

MP% Vs Ministers% : बीजेपी को 60 मंत्री पद, जानें जेडीयू-टीडीपी को कितने प्रतिशत मंत्री पद मिले

Modi Cabinet 3.0: बीजेपी ने इस बार 240 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. बहुमत के आंकड़े 272 से इस बार बीजेपी 32 सीटें पीछे है. ऐसे में माना जा रहा था कि बीजेपी सहयोगियों को ज्‍यादा मंत्री पद ऑफर कर सकती है. लेकिन ऐसा दिखाई नहीं दिया. कुल 71 मंत्रियों में से 60 मंत्री पद बीजेपी ने अपने पास रखे हैं.

Read Time: 4 mins
MP% Vs Ministers% : बीजेपी को 60 मंत्री पद, जानें जेडीयू-टीडीपी को कितने प्रतिशत मंत्री पद मिले
एनडीए में इस बार बीजेपी के बाद सबसे ज्‍यादा सीटें चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को मिली हैं...
नई दिल्‍ली:

PM Modi New Cabinet: बीजेपी ने भले ही इस बार सहयोगियों के दम पर सरकार बनाई है, लेकिन मंत्री पदों के बंटवारे में गठबंधन का दबाव नजर नहीं आ रहा है. मोदी कैबिनेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 71 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की है. इनमें से सहयोगी दलों से सिर्फ 11 मंत्री हैं. कुल मंत्रियों में बीजेपी के 60 नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. एनडीए में बीजेपी के बाद सबसे बड़ी पार्टियों टीडीपी और जेडीयू की तरफ से सिर्फ दो-दो मंत्रियों ने शपथ ली है. इसके अलावा आरएलडी, लोजपा, अपना दल सोनेवाल, आरपीआई से भी एक-एक सांसद ने शपथ ली है. सांसदों की संख्‍या पर मिले मंत्री पदों के प्रतिशत के मामले में भी बीजेपी सहयोगी टीडीपी और जेडीयू से कहीं ज्‍यादा है. 

बीजेपी ने इस बार 240 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. बहुमत के आंकड़े 272 से इस बार बीजेपी 32 सीटें पीछे है. ऐसे में माना जा रहा था कि बीजेपी सहयोगियों को ज्‍यादा मंत्री पद ऑफर कर सकती है. लेकिन ऐसा दिखाई नहीं दिया. कुल 71 मंत्रियों में से 60 मंत्री पद बीजेपी ने अपने पास रखे हैं. इनमें 25 कैबिनेट मंत्री, 3 राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और 32 राज्‍य मंत्री शामिल हैं. बीजेपी के मौजूदा लोकसभा सांसदों की संख्‍या मिले इन मंत्री पदों का प्रतिशत 25 है. इस तरह से बीजेपी के हर चौथे सांसद को मंत्री पद मिला है.   

पार्टीकैबिनेट मंत्रीराज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार)राज्‍य मंत्री
बीजेपी25332
टीडीपी101
जेडीयू101


टीडीपी को 16 सांसदों पर सिर्फ 12.5% मंत्री पद

एनडीए में इस बार बीजेपी के बाद सबसे ज्‍यादा सीटें चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी (TDP) को मिली हैं. इस बार टीडीपी ने 16 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है, लेकिन उसके खाते में सिर्फ 1 कैबिनेट मंत्री और 1 राज्‍य मंत्री का पद आया है. टीडीपी के राम मोहन नायडू ने कैबिनेट मंत्री और डॉ चंद्रशेखर पेम्मासानी को राज्‍य मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है. टीडीपी के खाते में एक भी राज्‍य मंत्री स्‍वतंत्र प्रभार का पद नहीं आया है. टीडीपी को मौजूदा लोकसभा सीटों पर सिर्फ 12.5% मंत्री पद मिले हैं. हालांकि, सुनने में आ रहा है कि टीडीपी ने इससे कहीं ज्‍यादा की मांग की थी और लोकसभा स्‍पीकर का पद भी मांगा था.

Latest and Breaking News on NDTV

जेडीयू को 12 सांसदों पर सिर्फ 16.6% मंत्री पद  

नीतीश कुमार की जेडीयू लोकसभा चुनाव 2024 में सीटों के लिहाज से एनडीए में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. जेडीयू ने लोकसभा चुनाव में 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. लेकिन जेडीयू को सिर्फ एक कैबिनेट मंत्री और 1 राज्‍य मंत्री का पद मिला है. जेडीयू के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को कैबिनेट मंत्री और रामनाथ ठाकुर को राज्‍य मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है. खबरें थीं कि जेडीयू ने कम से कम 2 कैबिनेट मंत्री पद की मांग की थी. जेडीयू के खाते में भी एक भी राज्‍य मंत्री स्‍वतंत्र प्रभार का पद नहीं आया है. जेडीयू को मौजूदा लोकसभा सीटों पर सिर्फ 16.6% मंत्री पद मिले हैं.

सूत्रों की मानें तो बीजेपी की तरफ से सहयोगियों से अभी सब्र रखने के लिए कहा गया है. सहयोगियों से कह दिया गया है कि वह अभी दबाव न बनाएं. मंत्रिमंडल विस्तार के दूसरे चरण में उनकी मांगों पर पूरी तवज्‍जो दी जाएगी. सहयोगियों के साथ सहमति होने के बाद ही मंत्री पदों का बंटवारा किया गया है. 

ये भी पढ़ें :- Modi 3.0: कौन-कौन से मंत्रालय अपने पास रखना चाहेगी बीजेपी, स्‍पीकर पद का क्‍या होगा?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एंटी पेपर लीक कानून हुआ लागू, 10 साल की कैद और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान
MP% Vs Ministers% : बीजेपी को 60 मंत्री पद, जानें जेडीयू-टीडीपी को कितने प्रतिशत मंत्री पद मिले
मुलाकात हुई क्या बात हुई? BJP सांसद से उनके घर पर जाकर मिलीं सीएम ममता बनर्जी
Next Article
मुलाकात हुई क्या बात हुई? BJP सांसद से उनके घर पर जाकर मिलीं सीएम ममता बनर्जी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;