गुजरात में तबाही मचाने के बाद बिपरजॉय राजस्थान में कहर बरपा रहा, रेगिस्तान में बाढ़ जैसे हालात

चक्रवात के असर से राजस्‍थान में शुक्रवार से ही बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक सिरोही में 37.5 मिलीमीटर, जालौर में 36 मिमी, बाड़मेर में 33.6 मिमी, बीकानेर में 26.6 मिमी, डबोक में 13 मिमी, डूंगरपुर में 12.5 मिमी और जोधपुर में 10.5 मिलीमीटर बारिश हुई.

नई दिल्‍ली:

गुजरात में तबाही मचाने के बाद बिपरजॉय तूफान राजस्थान के बाड़मेर में भी कहर बरपा रहा है. बाड़मेर जिले के चौहटन इलाके में बीते 24 घंटों में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है. लगातार बारिश होने से राजस्थान के रेगिस्तान में बाढ़ जैसे हालात बनते नजर आ रहे हैं. अरब सागर में उठे चक्रवात ‘बिपारजॉय' के असर से राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का दौर रविवार को भी जारी है.

राजस्‍थान के इन जिलों में बाढ़ जैसे हालात 
राजस्थान के बाड़मेर ज़िले में चौहटन में अब तक सबसे ज़्यादा बारिश 10 इंच तक बारिश हुई है. वहीं, जालोर के रानीवाड़ा में 4.3 इंच बारिश हो चुकी है. सबसे ज़्यादा बारिश जालोर बाड़मेर और सिरोही में हो रही है. यहां जल भराव और बाढ़ जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं. एनडीआरएफ़ की टीम सिवान में तैनात हैं. जालोर की रानीवाड़ा में सेना से मदद ली गयी है. तीनों ज़िले गुजरात से लगते हुए है. 

घरों में घुसा पानी...
चौहटन कस्बे में लगातार बारिश होने से आसपास के तालाब लबालब हो गए हैं. आलम यह है कि चौहटन कस्बे में चार से पांच फीट पानी बह रहा है. वहीं, कच्ची बस्तियों में हालत इस से भी बदतर हैं. लोगों का कहना है कि चौहटन में करीब बीते 10-12 घंटे से लगातार बारिश होने से मकानों में पानी घुस गया है. घरों में रखा सामान भीग गया है, बर्तन पानी में तैरते हुए नजर आ रहे हैं. ऐसे में लोगों को घरों की ऊपरी मंजिलों और छतों पर शरण लेनी पड़ रही है. 

पाली और जोधपुर के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' 
मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक सिरोही में 37.5 मिलीमीटर, जालौर में 36 मिमी, बाड़मेर में 33.6 मिमी, बीकानेर में 26.6 मिमी, डबोक में 13 मिमी, डूंगरपुर में 12.5 मिमी और जोधपुर में 10.5 मिलीमीटर बारिश हुईई। इस अवधि के दौरान कई अन्य स्थानों पर भी वर्षा हुई. विभाग ने बाड़मेर, जालोर और सिरोही जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (रेड अलर्ट) जारी किया है। पाली और जोधपुर के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. इसी तरह जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, सीकर, नागौर, झुंझुनू, अजमेर, उदयपुर, राजसमंद, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी और कोटा जिलों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है.

n5jbh488

राजस्‍थान के कुछ हिस्सों में सोमवार तक जारी रहेगी बारिश 
चक्रवात के असर से राजस्‍थान में शुक्रवार से ही बारिश हो रही है. शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटे के दौरान माउंट आबू में 210 मिलीमीटर, बाड़मेर के सेवड़ा में 136 मिलीमीटर, माउंट आबू तहसील में 135 मिलीमीटर, जालौर के रानीवाड़ा में 110 मिलीमीटर, चूरू के बिदासरा में 76 मिलीमीटर, रेवदर में 68 मिलीमीटर, सांचोर में 59 मिलीमीटर और पिंडवाड़ा में 57 मिलीमीटर बारिश हुई. उन्होंने कहा कि राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां सोमवार तक जारी रहेंगी. इस बीच, राज्य में न्यूनतम तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया. राज्य में शनिवार को धौलपुर में सर्वाधिक तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

इस बीच आपदा प्रबंधन एवं राहत विभाग के सचिव पी सी किशन ने बताया कि मौसमी संबंधी चेतावनी (रेड अलर्ट) को देखते हुए संबंधित जिलों में फिलहाल महंगाई राहत शिविर निलंबित कर दिए गए हैं. चक्रवात बिपरजॉय के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है. रेलवे ने अमृतसर-गांधीधाम एक्सप्रेस रेलसेवा, जोधपुर-भीलड़ी एक्सप्रेस रेलसेवा, वलसाड-भीलड़ी एक्सप्रेस रेलसेवा, जोधपुर-पालनपुर एक्सप्रेस, जोधपुर-पालनपुर एक्सप्रेस, बाडमेर-मुनाबाव एक्सप्रेस, मुनाबाव-बाडमेर एक्सप्रेस सहित कुल 13 ट्रेनों को शनिवार के लिये रद्द किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-