विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 18, 2023

प्रवासी श्रमिकों पर हमले का फर्जी वीडियो दिखाने के आरोप में यूट्यूबर मनीष कश्यप गिरफ्तार

Manish Kashyap Surrendered : बिहार पुलिस ने बताया कि तमिलनाडु में कामकाजी बिहार के निवासियों के लिए असत्य, भ्रामक एवं उन्माद फ़ैलाने वाले वीडियो को प्रसारित करने एवं आर्थिक अपराध थाना कांड सं0 3/23 तथा 4/23 के अभियुक्त मनीष कश्यप ने बिहार पुलिस एवं EOU के दबिश के कारण बेतिया के जगदीशपुर थाने में किया आत्मसमर्पण.

Read Time: 21 mins
प्रवासी श्रमिकों पर हमले का फर्जी वीडियो दिखाने के आरोप में यूट्यूबर मनीष कश्यप गिरफ्तार
Manish Kashyap: पुलिस ने ट्विटर पर दी सरेंडर की जानकारी

देशभर में पिछले काफी दिनों से सुर्खियां बटोर रहे यूट्यूबर मनीष कश्यप ने सरेंडर कर दिया है. मनीष की तलाश पुलिस पिछले कई दिनों से कर रही थी. मनीष पर तमिलनाडु में बिहार के प्रवासी श्रमिकों पर कथित हमलों के फर्जी वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करने के आरोप में कई मामले दर्ज हैं. बिहार पुलिस ने इस बारे में ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि तमिलनाडु में कामकाजी बिहार के निवासियों के लिए असत्य, भ्रामक एवं उन्माद फ़ैलाने वाले वीडियो को प्रसारित करने एवं आर्थिक अपराध थाना कांड सं0 3/23 तथा 4/23 के अभियुक्त मनीष कश्यप ने बिहार पुलिस एवं EOU के दबिश के कारण बेतिया के जगदीशपुर थाने में आत्मसमर्पण कर दिया है.

Advertisement

तमिलनाडु में रहने वाले बिहार के लोगों के संबंध में हिंसात्मक घटनाओं से जुड़े वीडियो प्रसारित किये जाने के बाद उनकी जांच की गयी. प्रदेश की आर्थिक अपराध इकाई को जांच के क्रम में पता चला कि जानबूझ कर तथा सुनियोजित तरीके से भ्रामक, अफवाहजनक एवं भड़काऊ फोटो/वीडियो/टेक्स्ट मैसेज इत्यादि डालकर जनता के बीच भय का माहौल पैदा किया जा रहा है, जिससे विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने की संभावना है. मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, ऐसे कुल 30 वीडियो एवं पोस्ट चिन्हित किये गये हैं तथा आर्थिक अपराध इकाई ने भादंवि की धारा-153, 153 (ए), 153 (बी), 505 (1) (बी), 505(1) (सी), 468, 471 एवं 120 (बी) तथा सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 67 के तहत रविवार को मामला दर्ज किया गया. 

Advertisement

इसमें कहा गया है कि पुलिस उपाधीक्षक स्तर के पदाधिकारी इन मामलों का अनुसंधान कर रहे हैं. इस मामले में जमुई जिला के लक्ष्मीपुर थाना अंतर्गत दिग्घी निवासी अमन कुमार, राकेश तिवारी उर्फ प्रयास न्यूज, ट्विटर यूजर युवराज सिंह राजपूत तथा यूट्यूब चैनल सचतक न्यूज के संचालक मनीष कश्यप के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए पुलिस ने अमन कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने अमन के पास से कई आपत्तिजनक पोस्ट एवं मोबाइल में साक्ष्य पाया है जिसकी अग्रतर जांच की जा रही है. जांच एवं अनुसंधान के क्रम में पाया गया कि प्रसारित किया गया एक वीडियो किसी की हत्या कर लटका दिये जाने का है. सत्यापन तथा जांच से ज्ञात हुआ कि यह किसी के आत्महत्या की पुरानी घटना है, जो बिहार के रहने वाले किसी व्यक्ति से संबंधित नहीं है.

Advertisement

इसी प्रकार प्रसारित किया गया दूसरा वीडियो भी पुरानी घटना से संबंधित है. यह वीडियो झारखण्ड के एक व्यक्ति तथा बिहार के एक व्यक्ति के बीच व्यक्तिगत विवाद को लेकर है. इस घटना का भी तमिलनाडु के किसी व्यक्ति से कोई सरोकार नहीं पाया गया है. बिहार पुलिस मुख्यालय के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि उक्त असत्य, भ्रामक तथा उन्माद फैलाने वाले वीडियो एवं पोस्ट के पीछे आपराधिक प्रवृत्ति के लोग भी शामिल हैं. आर्थिक अपराध इकाई द्वारा फेसबुक पर नौ, ट्विटर पर 15, यूट्यूब पर 15 तथा जीमेल पर तीन भ्रामक पोस्ट किये जाने के सम्बन्ध में प्रिजर्वेशन नोटिस जारी की गई ताकि संबंधित लिंक और विवादित रिपोर्ट का पूरा साक्ष्य सुरक्षित किया जा सके एवं अनुसंधान के क्रम में विधिवत कार्रवाई की जा सके।

Advertisement

ये भी पढ़ें : PM मोदी की मेजबानी की तैयारी में President बाइडेन, इस गर्मी हो सकता है राजकीय रात्रिभोज

Advertisement

ये भी पढ़ें : बिहार : रमजान में एक घंटे पहले ऑफिस आकर जल्दी जा घर जा सकेंगे सरकारी मुस्लिम कर्मचारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या था भारत-पाकिस्तान के बीच लाहौर समझौता? जिस पर नवाज शरीफ ने मानी गलती
प्रवासी श्रमिकों पर हमले का फर्जी वीडियो दिखाने के आरोप में यूट्यूबर मनीष कश्यप गिरफ्तार
नरेंद्र मोदी फिर मुख्यमंत्री बनें... यह क्या बोल गए नीतीश कुमार; देखें VIDEO
Next Article
नरेंद्र मोदी फिर मुख्यमंत्री बनें... यह क्या बोल गए नीतीश कुमार; देखें VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;