नीतीश कुमार ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को कहा 'फ़ालतू' बात

निश्चित रूप से नीतीश कुमार के बयान के बाद जहां एक ओर भाजपा के ध्रुवीकरण की राजनीति को झटका लगा है, वहीं अल्पसंख्यक समाज के लोग राहत की साँस लेंगे. नीतीश ने इस बार रमज़ान के महीने में आधे दर्जन से ज्यादा इफ़्तार पार्टियों में शामिल होकर एक संदेश भी भेजा है कि फ़िलहाल भाजपा के एजेंडे से वो कोसों दूर हैं.

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) अपने मंत्रिमंडल में भाजपा के सहयोगियों के धार्मिक स्थलों (मस्जिदों) से लाउडस्पीकर हटाने की राय का समर्थन नहीं करते हैं.  नीतीश ने इस मुद्दे पर शुक्रवार को कहा कि ऐसी माँग फ़ालतू बात है और राज्य में ऐसी माँगों से वो सहमत नहीं हैं. उन्होंने अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों का नाम लिए बिना कहा कि जिसे जो कहना है, वो कहें.

नीतीश कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम माँझी के आवास पर इफ़्तार के बाद चलते-चलते पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे. वहीं शुक्रवार को ही उनके मंत्रिमंडल में खान मंत्री जनक राम ने ये माँग दोहरायी कि मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाया जाना चाहिए. इसके पूर्व भी कई भाजपा के सदस्य जिसमें मंत्री, विधायक शामिल हैं, इस माँग का समर्थन कर चुके हैं.

हालाँकि भाजपा के ही वरिष्ठ सदस्य और नीतीश मंत्रिमंडल में उद्योग मंत्री शाहनवाज़ हुसैन का कहना हैं कि लाउडस्पीकर को किसी धर्म से जोड़ने की ज़रूरत नहीं हैं क्योंकि उसके ईजाद होने से पहले भी लोग पूजा और अजान दोनो करते थे.

दिल्ली मीटिंग में नीतीश कुमार की गैरहाजिरी BJP से रिश्तों में खटास की आहट तो नहीं? चर्चा तेज़

निश्चित रूप से नीतीश कुमार के बयान के बाद जहां एक ओर भाजपा के ध्रुवीकरण की राजनीति को झटका लगा है, वहीं अल्पसंख्यक समाज के लोग राहत की साँस लेंगे. नीतीश ने इस बार रमज़ान के महीने में आधे दर्जन से ज्यादा इफ़्तार पार्टियों में शामिल होकर एक संदेश भी भेजा है कि फ़िलहाल भाजपा के एजेंडे से वो कोसों दूर हैं. ये बात अलग है कि उनके अपने उप मुख्य मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने इफ्तार पार्टी में साफ़ा और टोपी दोनों पहनने से परहेज़ किया.

JDU की इफ्तार पार्टी में पहुंचे तेजस्वी यादव को विदा करने खुद CM नीतीश कुमार आए, देखें VIDEO

वहीं, शुक्रवार को इस मुद्दे पर नीतीश को राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव और हम पार्टी के संस्थापक जीतन राम माँझी का साथ मिला. जहां तेजस्वी ने इस मुद्दे को बेरोज़गारी से जोड़ते हुए कहा कि जहां भी लाउडस्पीकर हटा वो हाईकोर्ट के आदेश से हटा लेकिन क्या इसे हटाने से देश में बेरोज़गारी की समस्या हल हो जायेगी? वहीं माँझी का कहना था कि लाउडस्पीकर और घड़ीघंटा बजाने से कुछ नहीं होता और ये सब फ़ालतू के विषय हैं .
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: पटना के हज भवन में इफ्तार पार्टी का आयोजन, फिर साथ नजर आए नीतीश-तेजस्वी