विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2020

चुनाव आयोग दोपहर 12.30 बजे करेगा बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

आखिरकार शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनावों की तारीख आ जाएगी. चुनाव आयोग आज दोपहर 12.30 बजे करेगा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा.

Read Time: 16 mins
नई दिल्ली:

Bihar Assembly Elections 2020 Dates: आखिरकार शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनावों की तारीख आ जाएगी. चुनाव आयोग (Election Commission) आज दोपहर 12.30 बजे करेगा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. देश में कोरोनावायरस महामारी के दौर में यह पहला बड़ा चुनाव होगा. महामारी की वजह से कई विपक्षी पार्टियां चुनाव टालने की बात कह रही थीं. बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की सहयोगी पार्टी ने जुलाई में चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर चुनाव टालने का आग्रह किया था. पार्टी ने कहा था कि कोविड-19 के संक्रमण के डर के दौरान इतने बड़े पैमाने पर चुनाव कराना खतरे भरा हो सकता है.

Advertisement

बता दें कि 243 सदस्यों वाली बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. संभावना जताई जा रही है कि चुनाव अक्टूबर के मध्य में कराए जाएंगे. वहीं, इस बात की भी संभावना है कि चुनाव कई चरण में होंगे. बीजेपी के साथ सरकार चला रहे नीतीश कुमार चौथी बार सत्ता में आने के लिए चुनाव लड़ेंगे, हालांकि, ये चुनाव उनके लिए हर बार से कुछ ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहने वाले हैं.

कोरोनावायरस और गिरती अर्थव्यवस्था के चलते बिहार में रोजगार और बेहतर सुविधाओं का मुद्दा फ्रंट पर है. कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते लाखों संख्या में लोगों का रोजगार चला गया है. लॉकडाउन के दौरान बिहार के मजदूर बड़ी संख्या में बड़ी मुश्किलों से वापस लौटे थे. उस वक्त नीतीश कुमार सरकार की शुरुआती निष्क्रियता की जमकर आलोचना हुई थी, वहीं विपक्ष ने उन्हें खूब घेरा था. इसके अलावा इस साल के बाढ़ ने भी लोगों के लिए मुश्किलों खड़ी की हैं, ऐसे में देखना होगा कि इन चुनौतियों के बीच क्या फिर से सत्ता में वापसी करेंगे?

Advertisement

यह भी पढ़ें: तेजस्वी यादव क्या इस बार बन पाएंगे मुख्यमंत्री?

चुनाव आयोग ने इसके पहले 4 सितंबर को घोषणा करके बताया था कि उसने बिहार विधानसभा चुनाव के लगभग साथ ही 65 लंबित उपचुनावों को भी कराने का फैसला किया है. ऐसे में हो सकता है कि आज ही उपचुनावों की तारीखों का भी ऐलान हो.

Advertisement

इसके पहले बिहार में चुनाव कराने का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुका है. हालांकि, शीर्ष अदालत ने मामले में दाखिल की गई याचिका को खारिज करते हुए कहा था कि 'कोविड के आधार पर चुनावों पर रोक और चुनाव आयोग की शक्तियों में दखल नहीं दिया जा सकता'. सुनवाई कर रही बेंच ने कहा था कि 'कोविड के आधार पर चुनावों को टाला नहीं जा सकता, खासकर तब जब चुनाव आयोग की ओर से कोई अधिसूचना ही जारी नहीं की गई है. यह अदालत चुनाव आयुक्त को नहीं बता सकती कि उन्हें क्या करना है, वो खुद इन मामलों पर विचार करेंगे.'

Advertisement

Video: कोरोना काल में चुनाव के लिए चुनाव आयोग की गाइडलाइंस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रिटारमेंट से छह दिन पहले आर्मी चीफ को 1 महीने का एक्सटेंशन, समझे पूरा मामला
चुनाव आयोग दोपहर 12.30 बजे करेगा बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान
BJP कार्यकर्ता की हत्या से बंगाल में हिंसा भड़की; अनुराग ठाकुर बोले-"बम, बंदूक और गोलियां..."  
Next Article
BJP कार्यकर्ता की हत्या से बंगाल में हिंसा भड़की; अनुराग ठाकुर बोले-"बम, बंदूक और गोलियां..."  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;