9 एकड़ गैर-कानूनी जमीन से लेकर BMW कार तक... : हेमंत सोरेन की चार्जशीट में कई बड़े खुलासे

ईडी के मुताबिक, भानुप्रसाद सरकारी जमीनों के दस्तावेज में बदलाव कर नए दस्तावेज बनाकर जमीन कब्जाने का एक बड़ा सिंडिकेट चला रहा था. हेमंत सोरेन (Hemant Soren) से लेकर कई सरकारी अफसर इसमें मिले हुए थे.

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) समेत अन्य चार लोगों के खिलाफ विशेष धनशोधन निवारण अधिनियम अदालत में आरोपपत्र (ED Charge Sheet) दाखिल किया था. इसके आधार पर  ईडी ने हेमंत सोरेन के कथित स्वामित्व वाले 8.86 एकड़ जमीन को कुर्क किया है, जांच एजेंसी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. एनडीटीवी के पास हेमंत सोरेन की चार्जशीट है, जिसमें बड़ा खुलासा हुआ है. आरोप पत्र में भानु प्रताप प्रसाद ,हेमंत सोरेन ,राजकुमार, हिलारियास कच्छप और बिनोद सिंह आरोपी है. रेवेन्यू ऑफिसर भानु प्रताप के ठिकाने से संपत्तियों के 17 असली रजिस्टर (पंजी) मिले हैं. उसके चैंबर से 44 पेज की एक फाइल मिली है, जो कि हेमंत सोरेन की 8.86 एकड़ जमीन की फाइल थी. जिस पर लाल इंक से एक पीले रंग के नोट में CM भुईहरी बड़ागाई लिखा हुआ था .

ED की चार्जशीट में चौंकाने वाले खुलासे

चार्जशीट के मुताबिक,ब्राउन कलर की फाइल में CMO URGENT PINTO लिखा हुआ था. PINTO नाम का शख्स अभिषेक प्रसाद था, जिसे हेमंत सोरेन के मीडिया एडवाइजर उदय शंकर ने सर्किल ऑफिसर से जमीन का वेरिफिकेशन कराने के लिए कहा था. चार्जशीट में कहा गया है कि हेमंत सोरेन ने रांची के बारगेन इलाके में 8.86 एकड़ जमीन पर 2011 से कब्जा किया हुआ था. इस संपत्ति की कीमत 31 करोड़ है, जिसे ईडी ने अटैच कर लिया है. जमीन पर कब्जा सीएम ने अपने खास गुर्गों रंजीत सिंह, हिलारियास कच्छप और राजकुमार के जरिए किया. 

हेमंत सोरेन पर जमीन कब्जाने का आरोप

ईडी के मुताबिक, भानुप्रसाद सरकारी जमीनों के दस्तावेज में बदलाव कर नए दस्तावेज बनाकर जमीन कब्जाने का एक बड़ा सिंडिकेट चला रहा था. हेमंत सोरेन से लेकर कई सरकारी अफसर इसमें मिले हुए थे. इस प्रॉपर्टी के जो 2 सर्वे की फोटो भी प्रवर्तन निदेशालय ने चार्जशीट में लगाई, इसमें आरोपी भानुप्रताप भी साथ में है. चार्जशीट के मुताबिक, प्रॉपर्टी के केयरटेकर संतोष मुंडा ने बताया कि ये जमीन हेमंत सोरेन (मंत्री जी)की है. आरोपी विनोद कुमार के मोबाइल से एक फोटो मिली, जिससे पता चला है कि उस जमीन पर एक बैंकेट हाल बनाने की तैयारी चल रही थी. 

हालांकि हेमंत सोरेन ने ईडी को दिए गए बयान में कहा कि इस प्रॉपर्टी के बारे में उन्हे कुछ नहीं पता, विनोद के साथ हुए चैट के बारे में भी उन्होंने कुछ नहीं बताया. जब कि भानुप्रताप हेमंत सोरेन को बॉस कहता था. उसी ने सरकारी रिकॉर्ड में हेराफेरी कर 8.86 जमीन पर हेमंत सोरेन को कब्जा करवाया था. आरोपी सद्दाम हुसैन और इम्तियाज अहमद के यहां ऐसी डायरिया मिली, जिनमें भानुप्रताप को दिए गए पैसों के लेनदेन का हिसाब-किताब हाथ से लिखा हुआ था. 

ईडी ने जब्त किए हजारों पेज के दस्तावेज

चार्जशीट में सामने आया है कि सद्दाम हुसैन के मोबाइल फोन से भानुप्रताप को दिए गए पैसे के कई मेसेज मिले, उसने सहाय भैया 1 नाम से नंबर सेव किया हुआ था. ईडी ने 33 गवाहों के बयान लेने के बाद हजारों पेज के दस्तावेज जब्त किए. ईडी ने इस मामले में 51 बार छापेमारी की और 9 सर्वे किए. 

आरोपियों के यहां से 1.25 करोड़ कैश और 3.56 करोड़ का बैंक बैलेंस बरामद किया गया है. हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित घर से 36 लाख कैश और एक बीएमडब्ल्यू कार भी बरामद हुई है. अब ईडी ने इस सिंडिकेट की 256 करोड़ की जमीन अटैच की है. अब तक इस मामले में 16 आरोपियों को गिरफ्तार किया है,  जिसमें हेमंत सोरेन के अलावा रांची के पूर्व डीसी आईएएस छवि रंजन भी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2024 : जेल में बंद हेमंत सोरेन दुमका से नहीं लड़ेंगे चुनाव, विधायक नलिन को दिया टिकट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-हेमंत के साथ अन्याय हुआ, झारखंड की सभी लोकसभा सीटें जीतेंगे : CM चंपई सोरेन