भारत की बड़ी उपलब्धि, जी20 में बनी सहमति, नई दिल्ली घोषणापत्र स्वीकार : PM नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी जी20 बैठक के दूसरे चरण की शुरुआत की घोषणा करने के दौरान कहा कि मैं चाहता हूं कि इस डिक्लेरेशन को एडॉप्ट कर लिया जाए. यह बोलने के कुछ पल बाद ही पीएम मोदी ने घोषणा की कि दिल्ली घोषणापत्र को एडॉप्ट कर लिया गया है.

दिल्ली में चल रहे G20 बैठक के दूसरे सत्र की शुरुआत के दौरान पीएम मोदी ने एक बड़ी घोषणा की. दूसरे सत्र की शुरुआत में पीएम मोदी ने मेहमान देशों के राष्ट्रप्रमुख को संबोधित करते हुए कहा कि नई दिल्ली जी20 डिक्लेरेशन पर सहमति बनी है.इसके बाद PM नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं चाहता हूं कि इस डिक्लेरेशन को एडॉप्ट कर लिया जाए. यह बोलने के कुछ ही पल बाद PM ने घोषणा की कि दिल्ली घोषणापत्र को एडाप्ट कर लिया गया है. बता दें कि पीएम मोदी ने इस सत्र की शुरुआत में मंत्रियों और अफसरों का अभिनंदन भी किया. इससे पहले पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन के पहले सत्र में कहा था कि 21वीं सदी दुनिया को नयी दिशा देने का समय है. खास बात ये है कि पीएम मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए देश का नाम लेते समय ‘भारत' शब्द का इस्तेमाल किया.

अफ्रीकी संघ को जी20 का सदस्य बनाने संबंधी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रस्ताव इस प्रभावशाली समूह के सभी सदस्य देशों ने शनिवार को स्वीकार कर लिया. इसी के साथ 'ग्लोबल साउथ' का यह प्रमुख समूह दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के विशिष्ट समूह में शामिल हो गया. 

"दुनिया में विश्वास का संकट पैदा हो गया है"

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले सत्र के दौरान कहा कि यूक्रेन युद्ध ने दुनिया में विश्वास की कमी को गहरा कर दिया है और भारत पूरी दुनिया से इसे एक-दूसरे पर भरोसे में तब्दील करने की अपील करता है. पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 के बाद दुनिया में विश्वास की कमी का बड़ा संकट पैदा हो गया है. युद्ध ने भरोसे की इस कमी को और गहरा कर दिया है. यदि हम कोविड-19 को हरा सकते हैं, तो हम विश्वास में कमी के इस संकट पर भी विजय प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि वैश्विक भलाई के लिए हम सब साथ मिलकर चलें. भारत जी20 के अध्यक्ष के रूप में पूरी दुनिया से विश्वास की कमी को एक-दूसरे पर भरोसे में तब्दील करने की अपील करता है. 

अफ्रीकन यूनियन जी20 का बना स्थायी सदस्य

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जी20 की बैठक के पहले सत्र में नाइजीरिया के प्रेसीडेंट ने जी20 में स्थायी सदस्य बनने पर अफ़्रीकन यूनियन को  बधाई दी. सोशल मीडिया साईट एक्स पर पोस्ट करते हुए प्रेसीडेंसी नाइजीरिया ने लिखा, "G20 का स्थायी सदस्य बनने पर अफ़्रीकन यूनियन को बधाई. एक महाद्वीप के रूप में, हम G20 मंच का उपयोग करके वैश्विक मंच पर अपनी आकांक्षाओं को और आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं."