विज्ञापन
Story ProgressBack

Fact Check : क्या कोवैक्सिन का टीका लगवाने के 2 साल बाद हो रही है लोगों की मौत? सभी Updates

Can Covaxin Lead To Death : चलते-फिरते, नाचते-गाते और यहां तक की बैठे-बैठे ही स्वस्थ दिखने वाले लोगों की अचानक मौतें चर्चा का विषय बनी हुईं हैं. इसी के आधार पर सोशल मीडिया में तरह-तरह की अफवाह चल रही है. यहां पढ़ें In-Depth रिपोर्ट...

Read Time: 10 mins
Fact Check : क्या कोवैक्सिन का टीका लगवाने के 2 साल बाद हो रही है लोगों की मौत? सभी Updates
कोवैक्सिन कोविड वैक्सीन का व्यापक क्लिनिकल परीक्षण हुआ था.

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि कोवैक्सिन कोविड वैक्सीन (Covaxin COVID vaccine) टीकाकरण के दो साल बाद मौत का कारण बन सकती है. एक यूजर का तो यह भी दावा है कि कोवैक्सिन करोड़ों लोगों की मौत का कारण बनी है. THIP Media ने फैक्ट चेक किया तो यह झूठ निकला. एक एक्स यूजर ने एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें दावा किया गया है कि कोवैक्सिन कोविड वैक्सीन पूरे भारत में करोड़ों लोगों की मौत का कारण बनी है.

Latest and Breaking News on NDTV


क्या कोवैक्सिन मौत का कारण बन सकती है?
नहीं, कोवैक्सिन कोविड टीका टीकाकरण के दो साल बाद मौत का कारण नहीं बन सकता. नवीनतम उपलब्ध जानकारी के अनुसार, भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सिन के टीकाकरण के दो साल बाद दिल के दौरे पड़ने या मौत के जोखिम से जोड़ने वाला कोई निर्णायक सबूत नहीं है. कोवैक्सिन सहित अन्य टीकों को मंजूरी से पहले सुरक्षा और इसके प्रभाव को जानने के लिए कठोर परीक्षण से गुजरना पड़ता है और मंजूरी के बाद भी निगरानी जारी रहती है. टीकाकरण के बाद कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, लेकिन ये आम तौर पर टीकाकरण के बाद थोड़े समय के भीतर देखे जाते हैं. काफी वक्त बीतने के बाद गंभीर दुष्प्रभाव अत्यंत दुर्लभ होते हैं. जोखिम और लाभ का विश्लेषण करने के बाद ही WHO ने कोवैक्सिन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी थी.

इसके अलावा, किसी भी बीमारी के खिलाफ लड़ाई में टीके सबसे महत्वपूर्ण कारक होते हैं. हमें यह भी याद रखना चाहिए कि हम उस समय एक महामारी से लड़ रहे थे. टीकों ने जिंदगियां बचाईं हैं और बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद की है. यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि दिल का दौरा (heart attacks) और अन्य हृदय संबंधी घटनाएं विभिन्न कारणों से हो सकती हैं, जैसे उस व्यक्ति की हेल्थ कंडीशन, लाइफस्टाइल और जेनेटिक प्रेडिस्पोजिशंस. टीकाकरण के दो साल बाद होने वाली इन घटनाओं का सीधे तौर पर टीके से संबंध होने की संभावना नहीं है.

क्या कोवैक्सिन का क्लिनिकल परीक्षण हुआ था?
हां, कोवैक्सिन कोविड वैक्सीन का व्यापक क्लिनिकल परीक्षण हुआ था. जून 2020 में, भारत में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोवैक्सिन के लिए चरण I और II मानव परीक्षण शुरू करने की अनुमति दी, क्योंकि प्रीक्लिनिकल अध्ययनों से पता चला था कि यह सुरक्षित है और जानवरों में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (strong immune response) उत्पन्न करता था. भारत बायोटेक ने चरण I और चरण II का परीक्षण किया, जिसमें लगभग 1,000 प्रतिभागी शामिल थे. इन परीक्षणों ने आशाजनक सुरक्षा और इम्यूनोजेनेसिटी परिणाम प्रदर्शित किए और internationalpeer-reviewed scientific journals में प्रकाशित हुए.

THIP Media  के अनुसार, इन शुरुआती चरणों के बाद, कोवैक्सिन के लिए तीसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण नवंबर के मध्य में शुरू हुआ, जिसका लक्ष्य भारत में कई साइटों पर 26,000 स्वयंसेवकों की भर्ती करना था. यह भारत में किसी भी वैक्सीन के लिए किया गया अब तक का सबसे बड़ा चरण III का प्रभावकारिता परीक्षण (efficacy trial) था, जो कि किसी COVID-19 वैक्सीन के लिए भारत का पहला और एकमात्र चरण III प्रभावकारिता अध्ययन था. यह परीक्षण अप्रुवल और टीके के वितरण से पहले इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करते हैं.

कोवैक्सिन को किसने मंजूरी दी?
भारत:
ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने जनवरी 2022 में कोवैक्सिन COVID वैक्सीन के लिए सशर्त बाजार प्राधिकरण प्रदान किया. यह मंजूरी वैक्सीन को अपग्रेड करने के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) की सिफारिश के बाद दी गई. सीडीएससीओ ने आपात स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए इसकी बिक्री या वितरण को भी मंजूरी दे दी थी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO): कोवैक्सिन को नवंबर 2021 में डब्ल्यूएचओ से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली. हालांकि, अप्रैल 2022 में, डब्ल्यूएचओ ने अच्छी विनिर्माण प्रथाओं (GMP) को लागू करने में कमियों के कारण संयुक्त राष्ट्र खरीद एजेंसियों के माध्यम से वैक्सीन की आपूर्ति को निलंबित कर दिया. भारत बायोटेक ने इन चिंताओं को दूर करने के लिए कोवैक्सिन के उत्पादन को निर्यात के लिए निलंबित करके प्रतिक्रिया व्यक्त की.

संयुक्त राज्य अमेरिका : दिसंबर 2020 में, भारत बायोटेक ने अमेरिकी बाजार के लिए कोवैक्सिन के नैदानिक ​​​​विकास, पंजीकरण और व्यावसायीकरण पर सहयोग करने के लिए अमेरिका स्थित बायोफार्मास्युटिकल कंपनी Ocugen के साथ पार्टनरशिप की. फरवरी 2022 में, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने कोवैक्सिन पर नैदानिक ​​रोक हटा दी, जिससे बायोलॉजिक्स लाइसेंस एप्लिकेशन (BLA) सबमिशन के समर्थन में चरण II/III नैदानिक ​​​​परीक्षणों को आगे बढ़ने की अनुमति मिल गई. हालांकि, मार्च 2022 में, FDA ने 2 से 18 वर्ष की आयु के बाल रोगियों के लिए कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) जारी करने से इनकार कर दिया. ओक्यूजेन के पास उत्तरी अमेरिका में कोवैक्सिन के व्यावसायीकरण के अधिकार हैं और अप्रैल 2022 में मैक्सिको को शामिल करने के लिए इन अधिकारों का विस्तार किया गया.

अन्य देश : कोवैक्सिन को मेक्सिको में वयस्कों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त हुआ है और 20 अन्य देशों में भी आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है. कोवैक्सिन को दुनिया भर के 23 देशों में उपयोग के लिए लाइसेंस प्राप्त है, हालांकि इसका वितरण मुख्य रूप से भारत में किया गया है, जहां जून 2022 तक 77 मिलियन से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं.

WHO ने Covaxin की सप्लाई क्यों रोकी?
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रमों के लिए कोवैक्सिन की आपूर्ति रोक दी. ऐसा इसलिए था क्योंकि हैदराबाद में भारत बायोटेक की मुख्य विनिर्माण सुविधा ने अच्छी विनिर्माण प्रथाओं (GMP) का पूरी तरह से पालन नहीं किया था. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि COVID-19 आपातकाल के कारण सुविधा को पूरी तरह से कोवैक्सिन बनाने पर ध्यान केंद्रित करना पड़ा. इस दौरान, सख्त गुणवत्ता नियंत्रण के लिए आवश्यक कुछ उपकरण महामारी के कारण उपलब्ध नहीं थे. भारत बायोटेक ने इस बात पर जोर दिया कि कोवैक्सिन की गुणवत्ता से कभी समझौता नहीं किया गया. इसके अलावा, WHO ने यह भी उल्लेख किया है कि इससे कोवैक्सिन की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर चिंता नहीं है. यह सुरक्षित और प्रभावी है.

कैसे काम करती है कोवैक्सिन?
कोवैक्सिन SARS-CoV-2 वायरस से विकसित एक निष्क्रिय टीका है, जिसका अर्थ है कि यह एक ऐसे वायरस का उपयोग करता है, जिसे मार दिया गया है और जो COVID-19 का कारण नहीं बन सकता है. जब आप कोवैक्सिन शॉट प्राप्त करते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली निष्क्रिय वायरस को पहचानती है और उसके खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन करती है. यदि आप भविष्य में इसके संपर्क में आते हैं तो ये एंटीबॉडी आपके शरीर को वायरस से लड़ने में मदद करती है. टीके में adjuvants नामक पदार्थ भी शामिल होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाते हैं और लंबे समय तक चलने वाली प्रतिरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं. कोवैक्सिन को स्टोर करना आसान है, क्योंकि इसे केवल 2℃ से 8°C के बीच तापमान की आवश्यकता होती है.

कोवैक्सिन कितनी प्रभावी है?
तीसरे चरण के परीक्षणों के अंतिम विश्लेषण के अनुसार कोवैक्सिन को रोगसूचक COVID-19 के खिलाफ 77.8% प्रभावी दिखाया गया है. दूसरी खुराक के छह महीने बाद एक बूस्टर खुराक के परिणामस्वरूप 75% से अधिक प्रतिभागियों में पता लगाने योग्य तटस्थ एंटीबॉडीज पाए गए, जिनमें शुरुआती दो खुराकों की तुलना में एंटीबॉडी का स्तर और भी अधिक था. बूस्टर ने ओमीक्रॉन और डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ भी मजबूत प्रतिक्रिया दिखाई. दुष्प्रभाव आम तौर पर हल्के होते हैं, जिनमें इंजेक्शन स्थल पर दर्द और फ्लू जैसे लक्षण शामिल हैं. कोवैक्सिन ने वयस्कों की तुलना में बच्चों में भी मजबूत सुरक्षा और प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया है.

कोवैक्सिन के साइड इफेक्ट क्या हैं?
कोवैक्सिन के कारण इंजेक्शन स्थल पर दर्द, सूजन, लालिमा या खुजली जैसे हल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं. साथ ही शरीर में दर्द, कमजोरी, कठोरता, मतली, उल्टी, बुखार, अस्वस्थता और सिरदर्द हो सकता है. ये प्रभाव आम तौर पर अस्थायी होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं. हालांकि, कोवैक्सिन के गंभीर दुष्प्रभाव या परिणाम दुर्लभ हैं लेकिन इसमें एनाफिलेक्सिस जैसी एलर्जी प्रतिक्रियाएं शामिल हो सकती हैं. यदि आपको टीकाकरण के बाद सांस लेने में कठिनाई, चेहरे या गले में सूजन, तेज दिल की धड़कन या गंभीर चक्कर आना जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है. इसके अतिरिक्त, अत्यंत दुर्लभ होते हुए भी, कोवैक्सिन से जुड़े रक्त के थक्के जमने संबंधी विकारों की रिपोर्टें आई हैं.

साइड इफेक्ट पता चलने में कितना समय लगता है?
टीकाकरण के बाद, अधिकांश लोगों को बांह में दर्द का अनुभव होता है, जिसके अधिक व्यापक प्रभाव जैसे बुखार और ठंड लगना आमतौर पर 8 से 12 घंटों के भीतर दिखाई देते हैं. ये दुष्प्रभाव आमतौर पर 48 घंटों के भीतर ठीक हो जाते हैं. चूंकि वैक्सीन से कोविड-19 संक्रमण नहीं हो सकता, इसलिए लक्षणों का अनुभव होना एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का संकेत देता है. टीके के बाद पहले 15 से 30 मिनट के भीतर एलर्जी प्रतिक्रियाएं भी हो सकती हैं. अधिक सामान्य दुष्प्रभावों में बांह में दर्द, लालिमा और इंजेक्शन स्थल पर सूजन शामिल है, जिसका पूरे शरीर पर प्रभाव 12 घंटे या उससे अधिक समय तक रहता है। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि ये दुष्प्रभाव आम तौर पर टीकाकरण के 24 से 48 घंटों के भीतर समाप्त हो जाते हैं, हालांकि थोड़ी थकान या बांह में दर्द बना रह सकता है. COVID-19 के जोखिम की तुलना में विशेषज्ञ टीकाकरण के लाभों पर जोर देते हैं.

चिकित्सा समुदाय की क्या प्रतिक्रिया थी?
तीसरे चरण का परीक्षण पूरा करने से पहले कोवैक्सिन की आपातकालीन मंजूरी को भारतीय वैज्ञानिक समुदाय की आलोचना का सामना करना पड़ा. लगभग 14 मिलियन COVID-19 मामलों के बावजूद, मंजूरी तब मिली जब मामले कम हो रहे थे. सीडीएससीओ के अस्पष्ट शब्द "आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग" ने कई लोगों को हैरान कर दिया था. ऑल इंडिया पीपुल्स साइंस नेटवर्क जैसे समूहों ने अनुमोदन को "जल्दबाजी" कहा, जबकि ऑल इंडिया ड्रग एक्शन नेटवर्क ने पारदर्शिता की मांग की. तीसरे चरण के परीक्षण के एक प्रतिभागी की मौत ने चिंताएं बढ़ा दीं. परीक्षण स्थल पर अनुचित स्क्रीनिंग के आरोप भी लगे. हालांकि, एम्स के पूर्व निदेशकों सहित 45 डॉक्टरों ने कोवैक्सिन का बचाव किया, इसे भारत का "मानवता को उपहार" बताया और आलोचना को "गैर-जिम्मेदाराना" करार दिया.

आपको क्या करना चाहिए?
यदि आपको टीकाकरण के बाद अपने हेल्थ को लेकर चिंता है, तो किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है. वे टीके से संबंधित मुद्दों और स्वास्थ्य समस्याओं के अन्य संभावित कारणों के बीच अंतर करने में भी मदद कर सकते हैं. हम यह स्पष्ट करना चाहेंगे कि किसी को भी अपने स्वास्थ्य संबंधी निर्णय लेने के लिए अविश्वसनीय सोशल मीडिया पोस्ट पर भरोसा नहीं करना चाहिए.

क्या अधिकारी नजर रख रहे हैं?
हां, CDC और अन्य उल्लेखनीय संगठन सक्रिय रूप से COVID-19 वैक्सीन-प्रेरित मायोकार्डिटिस की निगरानी कर रहे हैं. वे वैक्सीन सुरक्षा पर पारदर्शी, साक्ष्य-आधारित जानकारी प्रदान करते हैं और WHO के नेतृत्व वाली वैक्सीन सेफ्टी नेट परियोजना में भाग लेते हैं. सीडीसी ने मायोकार्डिटिस और पेरीकार्डिटिस मामलों की जांच शुरू की है. 

CDC गलत सूचनाओं से कैसे लड़ता है?
सीडीसी सक्रिय रूप से COVID-19 के बारे में गलत सूचनाओं का मुकाबला करता है. सोशल मीडिया पर गलत जानकारी को संबोधित करने के लिए, सीडीसी एक मल्टीमॉडल दृष्टिकोण का उपयोग करता है. यह अपनी वेबसाइट के माध्यम से टीके की सुरक्षा और प्रतिकूल प्रभावों पर विश्वसनीय, साक्ष्य-आधारित जानकारी प्रदान करता है और स्वास्थ्य संगठनों के साथ सहयोग करता है. सीडीसी जनता के साथ संवाद करने और COVID-19 टीकों के बारे में मिथकों को दूर करने के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तबीयत बिगड़ने के बाद जल संकट पर आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन खत्म, AAP सांसद पीएम मोदी को लिखेंगे पत्र
Fact Check : क्या कोवैक्सिन का टीका लगवाने के 2 साल बाद हो रही है लोगों की मौत? सभी Updates
5 से 6 लाख रुपए में बेचे गए UGC-NET के पेपर, CBI के हाथ लगे कई सबूत
Next Article
5 से 6 लाख रुपए में बेचे गए UGC-NET के पेपर, CBI के हाथ लगे कई सबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;