विज्ञापन
Story ProgressBack

बेंगलुरु : अपनी सतर्कता से 'बैंक SMS स्कैम' का शिकार होने से बची महिला, किया घोटाले का पर्दाफाश

अदिति चोपड़ा ने एक्स पर अपने साथ हुई एक घटना यह बताते हुए साझा की है कि ह किस तरह से वित्तीय घोटाले का शिकार होने से बाल-बाल बचीं, जो एसएमएस के जरिए अनजान लोगों को अपना शिकार बनाता है.

Read Time: 3 mins
बेंगलुरु : अपनी सतर्कता से 'बैंक SMS स्कैम' का शिकार होने से बची महिला, किया घोटाले का पर्दाफाश
धोखाधड़ी का एक नया चलन बढ़ रहा है, जिसे बेंगलुरु की अदिति चोपड़ा ने साझा किया है.

आज के वक्त में ऑनलाइन फ्रॉड बढ़ता जा रहा है, जहां डिजिटल ट्रांजेक्शन करना काफी सामान्य हो गया है. स्कैमर दिन पर दिन अधिक स्मार्ट होते जा रहे हैं. वो लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए अलग-अलग तरीकों को अपनाने लगे हैं और उनके पैसों को चुराने लगे हैं. इसके लिए वो फेक ईमेल भेजते हैं या नकली वेबसाइट बनाते हैं या फिर उनके पासवर्ड को जानने के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं. इसी बीच एक नया स्कैम काफी तेजी से बढ़ रहा है और इसकी जानकारी बेंगलुरु की अदिति चोपड़ा नाम की महिला द्वारा दी गई है. 

Advertisement

अदिति चोपड़ा ने एक्स पर अपने साथ हुई एक घटना यह बताते हुए साझा की है कि ह किस तरह से वित्तीय घोटाले का शिकार होने से बाल-बाल बचीं, जो एसएमएस के जरिए अनजान लोगों को अपना शिकार बनाता है. उन्होंने बताया कि वह एक ऑफिस कॉल के बीच थीं, जब उनके पास किसी बुजुर्ग का फोन आया जो आवाज से उम्र में काफी बढ़ा लग रहा था और उसने दावा किया था कि उसे उनके पिता को पैसे भेजने है. शख्स ने हिंदी में कहा, "अदिति बेटा, मुझे आपके पिता को कुछ पैसे भेजने थे लेकिन वो मौजूद नहीं है और इस वजह से उन्होंने मुझे कहा कि मैं आपको पैसे भेज दूं. आप कृपया चेक करें कि क्या यह आपका ही नंबर है."

उन्होंने आगे लिखा, उसने कहा कि उसके खुद के बैंक में कुछ परेशानी है और अदिति से मदद करने के लिए कहा. इसके कुछ देर बाद ही अदिति के पास एक एसएमआए आया जिसमें कहा गया था कि उनके अकाउंट में पैसे आए हैं. उन्होंने लिखा, "मेरे पास एक मैसेज आया कि मेरे अकाउंट में 10,000 ट्रांसफर किए गए हैं और इसके बाद 30 हजार रुपये आने का मैसेज आया और उस वक्त तक वह कॉल पर था."

Advertisement

इसके बाद कॉलर ने कहा कि उसने अदिति को 3 हजार की जगह गलती से 30 हजार रुपये भेज दिए हैं. उसने कहा, "मुझे आपको 3 हजार रुपये भेजने थे लेकिन गलती से मैने आपको 30 हजार रुपये भेज दिए हैं. क्या आप वो पैसा मुझे वापस लौटा देंगी. मैं एक डॉक्टर के पास खड़ा हूं और मुझे उन्हें वो पैसे देने हैं."

Advertisement

चेक करने पर अदिति को एहसास हुआ कि एसएमएस किसी बैंक से नहीं बल्कि किसी फोन नंबर से आया है और वह सतर्क हो गईं. उन्होंने आगे लिखा, "हां मैं आपको अपना अकाउंट चैक करने के एक मिनट बाद कॉल करती हूं और जब मैंने कॉल किया तो मेरा नंबर ब्लॉक किया जा चुका था." उन्होंने आगे कहा, "कोई भी लड़खड़ा सकता है और हार मान सकता है, लेकिन (मुझे पता है) मेरे पिता, वह हर बात को बहुत अधिक समझाते हैं और पैसे के मामले में तीन बार जांच करते हैं, चाहे राशि कुछ भी हो."

Advertisement

यहां देखें पूरी पोस्ट :

अदिति चोपड़ा ने अन्यों से इस तरह के स्कैम से बचक कर रहने की सलाह भी दी.

यह भी पढ़ें :

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मेरा बच्चा छीन लिया..." : अनीश की मां का दर्द सुन लो पोर्शे वाले रईसजादे
बेंगलुरु : अपनी सतर्कता से 'बैंक SMS स्कैम' का शिकार होने से बची महिला, किया घोटाले का पर्दाफाश
Exclusive : "हमारा पलड़ा बहुत भारी है...", 2024 के चुनाव परिणाम पर NDTV से बोले PM मोदी
Next Article
Exclusive : "हमारा पलड़ा बहुत भारी है...", 2024 के चुनाव परिणाम पर NDTV से बोले PM मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;